टमाटर की खुदरा कीमतें 155 रुपये प्रति किलो तक पहुंची, महानगरों में कोलकाता में सबसे अधिक

पश्चिम विहार के स्थानीय विक्रेता ज्योतिष कुमार झा ने कहा, ‘‘हमने आजादपुर थोक बाजार से सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला टमाटर 120 रुपये प्रति किलोग्राम पर खरीदा है और खुदरा में 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रहे हैं.’’

टमाटर की खुदरा कीमतें 155 रुपये प्रति किलो तक पहुंची, महानगरों में कोलकाता में सबसे अधिक

दिल्‍ली में विक्रेता 120-140 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेच रहे हैं. 

नई दिल्‍ली :

देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 155 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं. उत्पादक क्षेत्र में बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने टमाटर की कीमतों में वृद्धि हुई हैं. सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. महानगरों में, टमाटर की खुदरा कीमतें 58-148 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में थीं. कोलकाता में टमाटर की कीमत सबसे अधिक यानी 148 रुपये प्रति किलो तथा मुंबई में सबसे कम यानी 58 रुपये प्रति किलो थी. दिल्ली और चेन्नई में कीमतें क्रमशः 110 रुपये प्रति किलो और 117 रुपये प्रति किलो थीं. 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 83.29 रुपये प्रति किलो था. जिसका मॉडल मूल्य 100 रुपये प्रति किलो था. 

आंकड़ों से पता चलता है कि टमाटर की सबसे अधिक कीमत 155 रुपये प्रति किलो पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में थी. 

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में स्थानीय विक्रेता गुणवत्ता और इलाके के आधार पर 120-140 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेच रहे हैं. 

पश्चिम विहार के स्थानीय विक्रेता ज्योतिष कुमार झा ने कहा, ‘‘हमने आजादपुर थोक बाजार से सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला टमाटर 120 रुपये प्रति किलोग्राम पर खरीदा है और खुदरा में 140 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रहे हैं.''

पिछले दो सप्ताह में उत्पादक राज्यों से आपूर्ति बाधित हुई है, जहां टमाटर की तोड़ाई और इसका परिवहन प्रभावित हुआ है. 

सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी एक मौसमी मामला है और इस समय कीमतें आम तौर पर ऊंची रहती हैं. अगले 15 दिनों में कीमतें नरम होने और एक महीने में सामान्य होने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* पश्चिम बंगाल में आसमान छूती सब्जियों की कीमत, सुफल बांग्ला में हुआ दाम तय
* मध्य प्रदेश: रायसेन में 160 रूपये प्रति किलो बिक रहा है टमाटर
* छत्तीसगढ़: 'टमाटर की राजधानी' कहे जाने वाले जशपुर में 150 रुपये किलो हुआ भाव



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)