विज्ञापन

अयोध्या में नाबालिग का रेप : मजदूरी करके परिवार का गुजारा चलाने वाली 12 साल की लड़की के उत्पीड़न की दुखद दास्तान

Ayodhya Gang Rape: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले के पूरा कलंदर में एक नाबालिग लड़की को समाजवादी पार्टी के नेता मोईद खान और उसके नौकर राजू खान ने लालच देकर बुलाया, नशीली दवा दी और रेप किया, वीडियो बनाया और दो माह तक यौन शोषण करते रहे.

अयोध्या में नाबालिग का रेप : मजदूरी करके परिवार का गुजारा चलाने वाली 12 साल की लड़की के उत्पीड़न की दुखद दास्तान
अयोध्या में गैंगरेप की घटना के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदर्शन किया.
नई दिल्ली:

Ayodhya Gang Rape Case: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में समाजवादी पार्टी के एक नेता और उसके एक कर्मचारी ने खेत में काम करने वाली एक नाबालिग लड़की को पापड़, बिस्किट वगैरह का लालच देकर अपनी बेकरी में बुलाया और उसे कोई नशीली दवा खिलाकर कथित रूप से उसका बलात्कार किया. उसके कर्मचारी ने उसका अश्लील वीडियो बनाया और उस वीडियो को सार्वजनिक कर देने की धमकी देकर उसे ब्लैकमेल किया. ब्लैकमेल करके रेप करने का सिलसिला दो माह से अधिक समय तक चला. सपा नेता की करतूत का खुलासा तब हुआ जब इस 11-12 साल की पीड़ित लड़की की मेडिकल जांच में पता चला कि वह दो माह की गर्भवती है. इस मामले में पुलिस ने आरोपी नेता के दबाव में केस जल्द दर्ज नहीं किया. मीडिया की ओर से जब इस बारे में सवाल उठाए गए तो केस दर्ज हुआ. अब इस मामले ने राजनीतिक रंग भी ले लिया है.     

अयोध्या जिले के ग्रामीण इलाके में पूरा कलंदर थाना क्षेत्र के भदरसा पुलिस चौकी इलाके में यह घटना हुई. आरोप है कि ढाई महीने पहले एक दिन जब पीड़ित लड़की मजदूरी करके घर लौट रही थी तो समाजवादी पार्टी के नेता मोईद खान की बेकरी में काम करने वाला राजू खान उसके पास आया और कहा कि मोईद खान बुला रहे हैं. वहां मोईद खान और उसके एक कर्मचारी राजू खान ने लड़की को बिस्किट और नशीली दवा देकर बलात्कार किया. उन्होंने दो महीने में कई बार लड़की का रेप किया. लोगों का आरोप है कि अभियुक्त के परिसर में ही पुलिस चौकी किराए की जमीन में थी. पुलिस ने मुकदमा कायम करने के बाद पुलिस चौकी को वहां से हटाकर दो किलोमीटर दूर नए भवन में स्थापित कर दिया है.

उनको फांसी दी जाए : पीड़ित लड़की की मां

लड़की की मां के अनुसार, ''राजू और मोईद ने लड़की का वीडियो बनाया था. दो महीने बाद बेटी से पूछा कि क्या हुआ? तो उसने बताया कि राजू और मोईद ने ऐसा (बलात्कार) किया है. जांच कराई तो पता चला कि दो महीने का बच्चा (गर्भ) है. चौकी गए तो वहां सुनवाई नहीं हुई. फिर थाने आए. थाने वालों ने उसका (मोईद) नाम काट दिया, राजू का नाम लिखा. उनको फांसी होनी चाहिए.''  

मामले में पीड़ित की पैरवी कर रहीं मंजू निषाद ने बताया कि, ''उन्हें बच्ची ने बताया कि वह बेकरी में गई थी. वहां मोईद खान ने उसे बुलाया. पहले कहा जीरा पापड़ ले लो, फिर कोई दवा खिला दी. वह वहां देर रात तक रही, बाद में वापस आई. लगातार दो महीने तक इसी तरह बुलाते थे, जीरा पापड़ देते थे और उसके साथ गंदा काम करते थे. दो महीने बाद एक दिन रात भर वहीं रही. दवा खिलाकर उसके साथ बलात्कार किया. उसकी मम्मी उसे ढूंढते हुए पहुंची तो वह निर्वस्त्र मिली.''

जिस पुलिस चौकी पर शिकायत दी, वहां बैठता था आरोपी सपा नेता

मंजू निषाद ने बताया कि, ''मैंने बच्ची और उसकी मां से पूछा कि आपने एप्लीकेशन नहीं दी? उसने बताया कि, पुलिस चौकी पर देते हैं, वहां मोईद खान आकर बैठ जाते हैं, कुछ होता ही नहीं है.'' उन्होंने बताया कि, ''मैं उनको लेकर थाने गई, एप्लीकेशन दी. एसओ (थाना प्रभारी) ने कहा कि आप एक नाम हटा दीजिए मुकदमा अभी दर्ज कर देंगे. मैंने कहा कि नाम नहीं हटेगा, जब वह अपराधी है तो कैसे नाम हटा दें. हम लोगों ने नाम नहीं हटाया. चार बजे तक वहां बैठे रहे. जब मीडिया में वह एप्लीकेशन घूमने लगी तो दबाव में आकर मुकदमा दर्ज किया.''             

पीड़ित लड़की के पिता की दो साल पहले मौत हो चुकी है. परिवार का गुजारा उसकी मां और बहनों की मजदूरी से होने वाली आय से चलता है. 

लड़की के यौन शोषण के मुद्दे पर राजनीतिक बयानबाजी

अयोध्या जिले में नाबालिग से गैंग रेप का मामला अब राजनीतिक रंग भी ले चुका है. शुक्रवार को पीड़ित परिवार ने बीकापुर के विधायक अमित सिंह के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की. पीड़ित की मां ने मुख्यमंत्री से न्याय की मांग की. मामले का मुख्य आरोपी मोईद खान समाजवादी पार्टी का नेता है. वह बीते लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए अवधेश प्रसाद का करीबी भी है.

कई लोगों ने अयोध्या जिला चिकित्सालय में भर्ती पीड़ित नाबालिग लड़की से मुलाकात की. चिकित्सालय पहुंचे समाजवादी पार्टी के बागी विधायक अभय सिंह ने मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है. इस घटना के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर सांसद अवधेश प्रसाद का पुतला फूंका और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य अनीता अग्रवाल भी जिला अस्पताल पहुंचीं और पीड़ित लड़की से मुलाकात की. 

योगी आदित्यनाथ से मिलीं लड़की की मां

उत्तर प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी यह मुद्दा उठाया. उन्होंने समाजवादी पार्टी से पूछा कि अब तक इस मामले में जो आरोपी मोईन खान हैं, उसके खिलाफ पार्टी ने कोई कार्रवाई क्यों नहीं की. योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में रेप पीड़ित लड़की की मां से मुलाकात की. उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का भरोसा दिया. इसके साथ ही उन्होंने पीड़ित परिजनों को हरसंभव मदद देने का आश्वासन भी दिया. योगी ने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया है. 

पुलिस ने अभियुक्तों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है. मोईद खान समाजवादी पार्टी का भदरसा का नगर अध्यक्ष है. इस मामले में अब राजनीतिक बयानबाजी तेज होने लगी है.   

प्रमोद कृष्णम ने राहुल गांधी और अखिलेश यादव से सवाल पूछे

पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम इस मामले को लेकर लोकसभा में विपक्ष नेता राहुल गांधी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर भड़क गए. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स एकाउंट से एक पोस्ट के जरिए उनसे कुछ तीखे सवाल पूछे हैं.

कृष्णम ने कहा कि, ''अयोध्या में 12 साल की बच्ची से गैंगरेप हुआ. उस बच्ची से मिलने के लिए अयोध्या चले जाओ. तुम राम मंदिर तो नहीं जाओगे, लेकिन एक बार 12 साल की उस बच्ची से मिलने तो अयोध्या चले जाओ, जिसके साथ गैंग-रेप तुम्हारी पार्टी के नेता ने ही किया है.'' उन्होंने अपने इस पोस्ट में राहुल गांधी और अखिलेश यादव को भी टैग किया. एक अन्य पोस्ट में उन्होंने कहा- सेक्युलरिज्म “मौन” है, ये मोईन ख़ान “कौन” है.

निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है. निषाद ने शुक्रवार को कहा कि यह जघन्य अपराध है. इसमें शामिल आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. यह सुनिश्चित करना चाहिए कि निकट भविष्य में इस तरह की घटना न हो. आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी, तभी जाकर लोगों का कानून–व्यवस्था पर विश्वास बढ़ेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या कांग्रेस में जाएंगा ''जो राम को लाए हैं...'' गाने वाला भजन गायक, बीजेपी से कैसा है रिश्ता
अयोध्या में नाबालिग का रेप : मजदूरी करके परिवार का गुजारा चलाने वाली 12 साल की लड़की के उत्पीड़न की दुखद दास्तान
Haryana Election 2024: BJP को कितनी ताकत देते हैं राव इंद्रजीत सिंह, कहा है उनका प्रभाव
Next Article
Haryana Election 2024: BJP को कितनी ताकत देते हैं राव इंद्रजीत सिंह, कहा है उनका प्रभाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com