विज्ञापन

उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सहित देश के इन राज्यों में बारिश की संभावना, हिमाचल के लिए अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अगले पांच दिनों के दौरान अच्छी वर्षा होने का अनुमान जताया

उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सहित देश के इन राज्यों में बारिश की संभावना, हिमाचल के लिए अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ मानसून (Monsoon) का बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अगले पांच दिनों के दौरान अच्छी वर्षा होने का अनुमान है. 

आईएमडी ने कहा है कि, अगले पांच दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. 

हिमाचल प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी


हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने शुक्रवार को 'येलो अलर्ट' जारी किया और प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर शनिवार को मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया. 

हिमाचल के आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह हुई बारिश के बाद शिमला में चार, मंडी और कांगड़ा जिले में तीन-तीन सहित कुल दस सड़कें बंद हैं.

मौसम कार्यालय के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के उपनगरीय क्षेत्र जुब्बड़हट्टी में शुक्रवार की शाम को समाप्त  24 घंटों में 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके बाद मनाली में 20 मिमी, धर्मशाला में 12.6 मिमी, सैंज में 7.5 मिमी, पालमपुर में 6.2 मिमी, शिमला में 3.5 मिमी, मंडी में चार मिमी, डलहौजी में तीन मिमी, कांगड़ा में 2.3 मिमी, और कसौली, चंबा व सराहन में दो-दो मिमी बारिश दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने आंधी और बारिश के कारण बागानों और फसलों को नुकसान होने, यातायात में व्यवधान आने और निचले इलाकों में जलजमाव होने की चेतावनी दी है. बारिश से तापमान नीचे गिरा है. लाहौल और स्पीति के कुकुमसेरी में रात के समय न्यूनतम तापमान 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में उमस भरी गर्मी

बारिश के पूर्वानुमान के बावजूद दिल्ली में शुक्रवार को उमस भरी गर्मी बनी रही. अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है. दिन में आर्द्रता 63 से 67 प्रतिशत के बीच रही. शहर में न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में शुक्रवार को गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी. इसके बावजूद राजधानी में बारिश नहीं हुई.

यह भी पढ़ें -

खिसक रहे पहाड़, उफान पर नदियां-नाले, उत्तराखंड के इन 7 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कुल्हाड़ी-बंदूक लेकर घर में घुसे 4 बदमाशों का बेटी ने अकेले किया मुकाबला, ऐसे बचा ली पिता की जान
उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सहित देश के इन राज्यों में बारिश की संभावना, हिमाचल के लिए अलर्ट
दिल्ली: डिफेंस कॉलोनी में मैनहोल में गिरे बच्चे को बचाया गया, घरवालों ने MCD, NDMC पर उठाए सवाल
Next Article
दिल्ली: डिफेंस कॉलोनी में मैनहोल में गिरे बच्चे को बचाया गया, घरवालों ने MCD, NDMC पर उठाए सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;