प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा, जानें इससे जुड़ी 10 बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5G सेवा लॉन्च कर दी है. इसमें 4G के मुकाबले 5G में 10 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक भारत (India) में कुल कनेक्शन में 5जी (5G) की हिस्सेदारी एक तिहाई से ज्यादा हो जाएगी, जिसमें 2जी और 3जी की हिस्सेदारी घटकर 10 फीसदी से भी कम रह जाएगी.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5G सेवा लॉन्च कर दी है. इसमें 4G के मुकाबले 5G में 10 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक भारत (India) में कुल कनेक्शन में 5जी (5G) की हिस्सेदारी एक तिहाई से ज्यादा हो जाएगी, जिसमें 2जी और 3जी की हिस्सेदारी घटकर 10 फीसदी से भी कम रह जाएगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रधानमंत्री नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 1 से 4 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे संस्करण में बहुप्रतीक्षित सेवा का शुभारंभ किया. साथ ही देश में 5G सेवा का उद्घाटन किया.

  2. इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी), जो एशिया में सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच होने का दावा करती है, संयुक्त रूप से दूरसंचार विभाग (डीओटी) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा आयोजित की जाती है.

  3. अल्ट्रा-लो लेटेंसी कनेक्शन को पावर देने के अलावा, जो कुछ ही सेकेंड में (भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी) मोबाइल डिवाइस पर फुल-लेंथ हाई-क्वालिटी वीडियो या मूवी डाउनलोड करने की अनुमति देता है. 5G ई-हेल्थ, कनेक्टेड व्हीकल्स, जैसे समाधान सक्षम कर सकता है. इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स अनुभव, जीवन रक्षक उपयोग के मामले और उन्नत मोबाइल क्लाउड गेमिंग अन्य इसमें शामिल हैं.

  4. "5G नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है, जिससे यह भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की क्षमता प्रदान करता है. यह देश को विकास के लिए पारंपरिक बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा, स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों द्वारा नवाचारों को बढ़ावा देने के साथ-साथ 'डिजिटल' को आगे बढ़ाएगा. भारत की दृष्टि, “एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है.

  5. हाल ही में आयोजित दूरसंचार स्पेक्ट्रम की भारत की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड ₹ 1.5 लाख करोड़ की बोलियां प्राप्त हुई थीं, जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने ₹ 88,078 करोड़ की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया था.

  6. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले कहा था कि सरकार ने कम समय सीमा में देश में 5G दूरसंचार सेवाओं के 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य दिया है.

  7. हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में एक उद्योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वैष्णव ने कहा था, "5G की यात्रा बहुत ही रोमांचक होने जा रही है. ध्यान देने वाली बात यह है कि कई देशों को 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत कवरेज तक पहुंचने में कई साल लग गए, लेकिन हम एक लक्ष्य कर रहे हैं. बहुत आक्रामक समयरेखा और सरकार ने कम समय सीमा में 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य दिया है, और हमें निश्चित रूप से बहुत कम समय सीमा में कम से कम 80 प्रतिशत कवर करना चाहिए."

  8. विशेषज्ञों ने कहा कि 5जी तकनीक से भारत को काफी फायदा होगा. 2023 और 2040 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को ₹ 36.4 ट्रिलियन ($ 455 बिलियन) का लाभ होने की संभावना है. ऐसा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वैश्विक उद्योग निकाय की हालिया रिपोर्ट का अनुमान है.

  9. जीएसएमए (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक भारत में कुल कनेक्शन में 5जी की हिस्सेदारी एक तिहाई से अधिक होगी, जिसमें 2जी और 3जी की हिस्सेदारी घटकर 10 फीसदी से भी कम रह जाएगी. 

  10. रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि किन क्षेत्रों को 5जी तकनीक का कितना लाभ मिलेगा. विनिर्माण क्षेत्र (कुल लाभ का 20 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व), खुदरा (12 प्रतिशत), और कृषि (11 प्रतिशत). इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) , जो एशिया में सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच होने का दावा करता है, संयुक्त रूप से दूरसंचार विभाग (DoT) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा आयोजित किया जाता है.