विज्ञापन
Story ProgressBack

संसद में आज NEET के मुद्दे पर घेरेगा विपक्ष, सरकार जवाब देने को तैयार; 10 प्वाइंटर्स में जानिए पूरी डिटेल

अब NEET पेपर लीक का मामला संसद में भी गूंजने वाला है. शुक्रवार (28 जून) को कांग्रेस की अगुवाई में INDIA गठबंधन लोकसभा और राज्यसभा में NEET विवाद पर स्थगन प्रस्ताव लाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई INDIA गठबंधन दलों की बैठक में ये फैसला लिया गया है.

Read Time: 5 mins
संसद में आज NEET के मुद्दे पर घेरेगा विपक्ष, सरकार जवाब देने को तैयार; 10 प्वाइंटर्स में जानिए पूरी डिटेल
नई दिल्ली:

मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली NEET-UG परीक्षा 2024 में पेपर लीक समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर देशभर में आक्रोश है. छात्र सड़कों पर उतरकर सिस्टम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में कई याचिकाएं भी लगाई गई हैं. अब NEET पेपर लीक का मामला संसद में भी गूंजने वाला है. शुक्रवार (28 जून) को कांग्रेस की अगुवाई में INDIA गठबंधन लोकसभा और राज्यसभा में NEET विवाद पर स्थगन प्रस्ताव लाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई INDIA गठबंधन दलों की बैठक में ये फैसला लिया गया है. 10 पॉइन्ट्स में पूरे मामले को समझिए.

1. क्या है विवाद?

NTA ने 5 मई को NEET-UG एग्जाम करवाया था. परीक्षा में कुल 24 लाख छात्र शामिल हुए थे. परीक्षा में बहुत ज्यादा नंबर दिए जाने के आरोप लगे हैं. इस वजह से इस साल रिकॉर्ड 67 कैंडिडेट्स ने परफेक्ट स्कोर के साथ टॉप रैंक हासिल किया है. पिछले साल टॉप रैंक पर मात्र दो स्टूडेंट आए थे. ऐसे में स्टूडेंट्स का आरोप है कि कई कैंडिडेट्स के मार्क्स प्लान के तहत घटाए और बढ़ाए गए हैं. दूसरी ओर, 6 सेंटर में एग्जाम कराने में देरी हुई. समय की बर्बादी की भरपाई के लिए ऐसे सेंटरों में कम से कम 1500 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स भी दिए गए, जो जांच के दायरे में हैं.

2. NEET-UG को लेकर किसने दायर की याचिका?

NEET को लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में 41 याचिकाएं दायर की गई हैं. याचिकाकर्ता हितेश सिंह कश्यप और 'फिजिक्सवाला' के फाउंडर अलख पांडेय ने याचिका दायर की है. हितेश सिंह कश्यप ने अन्य राज्यों (ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड) के स्टूडेंट्स के गुजरात के गोधरा में एक स्पेशल सेंटर चुनने पर शक जाहिर किया है. याचिकाकर्ता ने कहा कि ‘गुजरात के पंचमहल के गोधरा तालुका में ओडिशा, झारखंड और कर्नाटक जैसे दूरदराज राज्यों के कम से कम 16 स्टूडेंट्स ने कथित तौर पर NEET पास करने के लिए 10-10 लाख रुपये दिए. 

3. कहां दिए गए थे ग्रेस मार्क्स?

मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, सूरत और चंडीगढ़ के कम से कम 6 एग्जाम सेंटरों में पेपर समय से नहीं बांटे गए थे. यानी स्टूडेंट्स को एग्जाम के लिए 3 घंटे 20 मिनट नहीं मिले थे. स्टूडेंट्स ने समय की बर्बादी की शिकायत की थी. जिसके बाद इन सेंटरों में स्टूडेंट्स को कोर्ट के तैयार फॉर्मूले के आधार पर ग्रेस मार्क्स दिए गए.

4. कहां लीक हुए पेपर?

NEET-UG में पेपर लीक होने के भी आरोप लगे हैं. बिहार पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग ने पिछले महीने कहा था कि उसे जांच से पता चला है कि 5 मई के एग्जाम से पहले करीब 35 स्टूडेंट्स को NEET के पेपर और आंसर मुहैया कराए गए थे. पुलिस ने इस मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है. 

5. अब तक हुई कितनी गिरफ्तारियां

इस मामले में CBI ने 6 में से 5 राज्यों में कुल 29 गिरफ्तारियां की हैं. बिहार के पटना से मनीष प्रकाश और आशुतोष को गिरफ्तार किया गया है. मास्टरमाइंड संजीव मुखिया फरार बताया जा रहा है. गुजरात से 5 गिरफ्तारियां हुई हैं. महाराष्ट्र के लातूर से संजय जाधव और जलील पठान को अरेस्ट किया गया है. झारखंड से 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पश्चिम बंगाल से एक आरोपी को पकड़ा गया है. 

6. NTA के दफ्तर में घुसे NSUI कार्यकर्ता

इससे पहले NEET पेपर लीक के विरोध में NSUI कार्यकर्ता NTA के दफ्तर में घुस गए हैं. कार्यकर्ताओं ने नारे लगाते हुए NTA के गेट पर अंदर से ताला लगा दिया.

7. CBI 6 राज्यों में कर रही जांच

NEET पेपर लीक मामले में CBI बिहार, झारखंड और गुजरात समेत 6 राज्यों में जांच कर रही है. झारखंड के हजारीबाग से NEET पेपर लीक का कनेक्शन सामने आया है. वहीं, CBI ने गुजरात के गोधरा में भी जांच शुरू कर दी है. CBI ने गुरुवार को बिहार की राजधानी पटना से 2 आरोपियों मनीष प्रकाश और आशुतोष को अरेस्ट किया है. CBI को शक है कि अब तक पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है, वे महज कॉन्ट्रैक्टर हैं. पेपर लीक का मास्टरमाइंड कोई और है.

8. सरकार जवाब देने को तैयार

गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र संबोधित किया. शुक्रवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होनी है. लेकिन विपक्ष का मकसद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बीच सरकार को NEET पेपर लीक मुद्दे पर घेरने का है. इस बीच सूत्रों ने NDTV को बताया कि सरकार NEET मामले पर विपक्ष के किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार है. भले ही यह बहस के दौरान उठे.

9. दोषियों को सजा मिलेगी

सरकारी सूत्रों ने कहा कि NEET मुद्दे पर CBI की जांच से लेकर स्पेशल कमिटी बनाने तक हर संभव कार्रवाई की गई है. कमिटी की रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद है. साथ ही एंटी पेपर लीक कानून लागू होने से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित हो गई है. इससे एक मजबूत एजुकेशन सिस्टम की नींव भी रखी जा सकेगी.

इमरजेंसी बनाम संविधान पर बहस

नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान भाजपा इमरजेंसी का मुद्दा उठाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामलाः 4 और अभियुक्त गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
संसद में आज NEET के मुद्दे पर घेरेगा विपक्ष, सरकार जवाब देने को तैयार; 10 प्वाइंटर्स में जानिए पूरी डिटेल
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में अमरनाथ आधार शिविर का दौरा कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया
Next Article
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में अमरनाथ आधार शिविर का दौरा कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;