विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago
नई दिल्ली:

Odisha Assembly Election Result : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ओडिशा में 80 विधानसभा सीट पर आगे है. भारत निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. दोपहर सवा तीन बजे तक प्राप्त रुझानों के अनुसार, बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार राज्य की 147 विधानसभा सीट में से 50 सीट पर आगे हैं. कांग्रेस 15 सीट पर और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी बढ़त बनाए हुए है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दोनों विधानसभा सीट कांटाबांजी और हिंजिली में बढ़त बनाए हुए हैं. ओडिशा विधानसभा चुनाव में नवीन पटनायक मंत्रिमंडल के कम से कम आठ मंत्री पीछे हैं.

निर्वाचन आयोग के अनुसार, वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रदीप कुमार अमात, निर्माण मंत्री प्रफुल्ल कुमार मल्लिक, उच्च शिक्षा मंत्री अतनु सब्यसाची नायक, परिवहन मंत्री तुकुनी साहू, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अशोक चंद्र पांडा, वित्त मंत्री बिक्रम केशरी अरुखा, हथकरघा एवं कपड़ा मंत्री रीता साहू और महिला एवं बाल विकास मंत्री बसंती हेम्ब्रम पीछे हैं.

बोनाई विधानसभा क्षेत्र में माकपा उम्मीदवार एवं मौजूदा विधायक लक्ष्मण मुंडा आगे हैं. पिछड़ रहे अन्य प्रमुख बीजद नेताओं में देबी प्रसाद मिश्रा, कल्लिकेश नारायण सिंह देव, सुशांत सिंह, रमेश चंद्र च्याउ पटनायक, प्रफुल्ल सामल, स्नेहांगिनी छुरिया, पुष्पेंद्र सिंह देव, रमेश माझी और दिब्या शंकर मिश्रा शामिल हैं.

ओडिशा विधानसभा में क्या था 2019 का रिजल्ट?

ओडिशा में साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में 147 सीटों में से 117 पर बीजू जनता दल ने बाजी मारी थी, जिसके बाद नवीन पटनायक ने फिर से मुख्यमंत्री का पद संभाला था. ओडिशा में बीजेपी के खाते में महज 23 सीटें आी थीं. कांग्रेस सिर्फ 9 सीटें जीतने में कामयाब हो सकती थी. साल 2019 में नवीन पटनायक ने पांचवीं बार ओडिशा के सीएम का पद संभाला था. साल 2000 से वह लगातार ओडिशा के सीएम बनते आ रहे हैं. साल 2024 में कौन बनेगा ओडिशा का मुख्यमंत्री ये आज साफ हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें-ओडिशा मंत्रिमंडल ने वोटों की गिनती से पहले राज्यपाल से की विधानसभा भंग करने की अनुशंसा

Odisha Assembly Election Results 2024 Live Updates:

Odisha Assembly Election Result 2024 Live: भाजपा को मिली पहली जीत

भाजपा ने ओडिशा विधानसभा में अपनी पहली जीत दर्ज की. ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा का वोट शेयर 40.59 जबकि बीजेडी का 40.16 रहा है.  वहीं भाजपा के टंकधर त्रिपाठी ने झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा दास की बेटी बीजेडी की दीपाली दास को 1,022 वोटों से हराया है. 

Odisha Assembly Election Results 2024: भाजपा को बड़ी बढ़त

ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के बीच भाजपा को बड़ी बढ़त हासिल हुई है. चुनाव आयोग के अनुसार, भगवा पार्टी 80 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि राज्य की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल 49 सीटों पर पीछे है.

Odisha Assembly Result 2024 Today: कांताभांजी और हिंजिली दोनों सीट से पटनायक आगे

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजद) के प्रमुख नवीन पटनायक कांताभांजी विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के लक्ष्मण बाग से 2,217 मतों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, बीजद सुप्रीमो पटनायक गंजाम जिले की हिंजिली विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिशिर कुमार मिश्रा से भी 3,643 मतों से आगे हैं. वे इन दोनों विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Odisha Elections Results 2024 Updates: ओडिशा में भाजपा की बढ़त

ओडिशा में मतगणना शुरू है. मतगणना के पांच घंटे बाद, दोपहर 1.30 बजे के रुझानों के अनुसार भाजपा 75 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजद 57 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 14 सीट पर और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है जबकि दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी बढ़त बनाए हुए है. 

Odisha Assembly Result 2024: बीजद 49 सीटों पर आगे

ओडिशा में भाजपा 79 सीटों पर बढ़त के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सत्तारूढ़ बीजद 49 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 13 सीटों पर बढ़त के साथ तीसरे स्थान पर है.

Odisha Assembly Election Result 2024 Live: ओडिशा में भाजपा ने आधा आंकड़ा किया पार

सुबह 11.30 बजे तक भाजपा ने ओडिशा में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि बीजद ने 49 सीटों पर बढ़त हासिल कर ली है.

Odisha Assembly Election Result 2024 2024 Updates: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अपने प्रतिद्वंद्वी से पीछे

चुनाव आयोग के अनुसार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कांताबंजी विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के लक्ष्मण बाग से 1,158 मतों से पीछे चल रहे हैं. हालांकि, बीजद सुप्रीमो गंजम जिले में हिन्जिली विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिशिर कुमार मिश्रा से 1,163 मतों से आगे हैं.

Odisha Election Result 2024 Live: भाजपा के कई नेता आगे

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजद के अंशुमान मोहंती से 890 मतों से आगे चल रहे हैं। भाजपा उम्मीदवार बरहामपुर, अस्का, पुरी, जगतसिंहपुर, कटक, ढेंकनाल, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, संबलपुर, सुंदरगढ़, बरगढ़, बोलनगीर और कालाहांडी लोकसभा सीटों पर आगे चल रहे हैं.

Odisha Lok Sabha Election Result 2024 Live: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजद के प्रणब प्रकाश दास से 13,085 मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजद के अरूप पटनायक से 15,543 मतों से आगे हैं. भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता सारंगी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजद के मनमथ राउत्रे से 3,039 मतों के मामूली अंतर से आगे चल रही हैं.

Lok Sabha Election Result 2024: भाजपा 17 लोकसभा सीटों पर आगे, बीजद और कांग्रेस दो-दो सीटों पर

चुनाव आयोग ने बताया कि ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से भाजपा 17 सीटों पर आगे चल रही है.सुबह 10.45 बजे तक उपलब्ध रुझानों के अनुसार, बीजद और कांग्रेस दो-दो सीटों पर आगे चल रही हैं. बीजद जहां कंधमाल और जाजपुर लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में नवरंगपुर और कोरापुट संसदीय सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

Odisha Assembly Election Result LIVE: प्रमिला मल्लिक बिंझारपुर आगे

 

विधानसभा अध्यक्ष एवं बीजद नेता प्रमिला मल्लिक बिंझारपुर में बढ़त बनाए हुए हैं जबकि मंत्री जगन्नाथ सरका बिस्सम कटक में और बीजद के महेश साहू हिंडोल में आगे हैं. बोनाई विधानसभा क्षेत्र में माकपा उम्मीदवार एवं मौजूदा विधायक लक्ष्मण मुंडा बढ़त बनाए हुए हैं. घासीपुरा विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार सौम्य रंजन पटनायक बीजद उम्मीदवार बद्री नारायण पात्रा से आगे हैं.

Odisha Assembly Election Result 2024: कई मंत्री पीछे

ओडिशा के कई मंत्री पीछे हैं. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कांटाबांजी सीट पर भाजपा के लक्ष्मण बाग से मात्र 158 मतों से आगे चल रहे हैं. वित्त मंत्री बिक्रम अरुखा, वन एवं पर्यावरण मंत्री पीके अमात, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अशोक पांडा, जल संसाधन मंत्री तुकुनी साहू, इस्पात एवं खान मंत्री प्रफुल्ल मलिक, योजना एवं समन्वय मंत्री राजेंद्र ढोलकिया अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं.

Odisha Elections Result 2024 Live Updates: भाजपा 50 सीटों और बीजद 35 सीट पर आगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ओडिशा में कम से कम 50 विधानसभा सीट पर शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है। भारत निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. दूसरी ओर, बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार राज्य की 147 विधानसभा सीट में से 35 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे हैं. ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी ढल ने बताया कि कांग्रेस सात सीट पर और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक सीट पर आगे है जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार भी बढ़त बनाए हुए है.

Lok Sabha Election Result 2024 Live: पीएम मोदी को दी बधाई

बीजेपी लीडर प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि मध्य प्रदेश के 29 के 29 सीटों में जीत पर मैं पीएम मोदी को सीएम मोहन यादव को बधाई देना चाहता हूं. मतदाता को उनके सपोर्ट के लिए शुक्रिया.

Odisha Elections Result 2024 Live: ओडिशा में भाजपा आधी बढ़त के करीब

सुबह 11 बजे तक भाजपा 71 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ बीजेडी 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. तीसरे स्थान पर कांग्रेस 11 सीटों पर आगे चल रही है.

Election Result 2024: ताजा रुझान

देशभर में वोटरों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है. चुनाव आयोग के ताजा रुझानों के अनुसार एनडीए 280 सीटों पर आगे है, वहीं कांग्रेस 100 सीटों पर आगे चल रही है. 

Odisha Elections Result 2024 Live Updates: भाजपा 50 विधानसभा सीटों पर आगे

चुनाव आयोग के सुबह 10.30 बजे के आंकड़ों के अनुसार ओडिशा में भाजपा ने 50 विधानसभा सीटों पर शुरुआती बढ़त हासिल की है. दूसरी ओर, बीजद उम्मीदवार राज्य की 147 विधानसभा सीटों में से 94 में से 35 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं. ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी धाल ने कहा कि कांग्रेस सात सीटों पर और सीपीआई (एम) एक सीट पर आगे है, जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार भी आगे चल रहा है.

Election Result 2024: निवेशकों के डूबे 20 लाख करोड़ रुपये

एग्जिट पोल के उलट मंगलवार को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दिन एनडीए और 'इंडिया' गठबंधन में कांटे की टक्कर के बीच भारतीय शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में बड़ी गिरावट देखने को मिली.

Odisha Elections Result 2024 Live Updates: ओडिशा में बीजेपी आधी बढ़त के करीब

सुबह 10 बजे तक, ओडिशा में बीजेपी ने 58 सीटों पर मजबूत बढ़त हासिल कर ली है. सत्तारूढ़ बीजेडी 3 सीटों पर बढ़त के साथ पीछे चल रही है, जबकि कांग्रेस 13 सीटों पर बढ़त के साथ तीसरे स्थान पर है.

Odisha Assembly Election Result 2024 LIVE: भाजपा 43 सीटों पर आगे

भारत निर्वाचन आयोग के ताजा आंकड़े के मुताबिक राज्य की 147 विधानसभा सीटों में से 74 पर रुझान सामने आ चुके हैं. भाजपा 43 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, सत्तारूढ़ बीजद 24 सीटों पर आगे है और कांग्रेस 5 पर आगे चल रही है. 

Odisha Elections Result 2024 Live Updates: बीजेडी से कांटे की टक्कर

ओडिशा में बीजेपी ने 28 सीटों पर मजबूत बढ़त हासिल की है, जबकि सत्तारूढ़ बीजेडी 18 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 2 निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त हासिल की है.

Odisha Election Results 2024 LIVE: 8 सीटों पर भाजपा आगे, 5 पर बीजद

भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना के आंकड़े जारी किए हैं. इसके मुताबिक  भारतीय जनता पार्टी 8 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि, बीजद को 5 पर बढ़त हासिल है. अन्य एक सीट पर आगे चल रहा है.

Odisha Elections Result 2024 Live: भाजपा 10 सीटों पर आगे

ओडिशा में भाजपा 10 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ बीजद पीछे चल रही है. बीजेडी यहां पांच सीटों से पीछे है.

Odisha Assembly Election Results 2024 Live: ओडिशा में आगे निकली भाजपा

ओडिशा में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गए हैं. शुरुआती रुझान बीजू जनता दल के लिए चिंता बढ़ाने वाले हैं. ओडिशा में विधानसभा की 147 सीटों में से 2 पर भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है. सत्ता पर काबिज होने के लिए 74 सीटों की जरूरत होगी.

Lok Sabha Election Result 2024: देश के आंकड़े

आज लोकसभा चुनाव के भी नतीजे आने लगे हैं. मतगणना शुरू हो चुकी है. मध्य प्रदेश में 26 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं उत्तर प्रदेश की 80 में से 57 सीटों पर बीजेपी 37, कांग्रेस 4, सपा 12 सीटों, बसपा 0 और अन्य 4 सीटों पर आगे चल रही है.

Odisha Assembly Election Results 2024 Live: मतगणना शुरू

ओडिशा में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान शुरू हो गई है. कुछ ही देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे. राज्य के 147 सीटों पर बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 74 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. शुरुआती रुझान सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के लिए चिंता का विषय है.

Odisha Elections Result 2024: भाजपा को 48 प्रतिशत वोट

एग्जिट पोल ने आगे कहा कि भाजपा को 48 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद है, जबकि बीजद को 42 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है. साल 2019 के विधान सभा चुनावों में, नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद ने राज्य की 147 में से 112 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की. पटनायक ने 2000 के बाद से लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. भाजपा ने 23 और कांग्रेस ने 2019 में नौ सीटें जीती हैं.

Odisha Elections Result 2024 Live Updates: एग्जिट पोल नतीजे

एग्जिट पोल ने भाजपा के वोट शेयर में बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की है, जबकि कांग्रेस को लगभग 4 प्रतिशत वोट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर रहने का अनुमान है. एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, ओडिशा की 147 सदस्यीय विधानसभा में बीजद और भाजपा को 62-80 सीटें मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को 5 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद है.

ओडिशा में कितनी विधानसभा सीटें

उड़ीसा में कुल 147 विधानसभा सीटें हैं, जिसपर काउंटिंग कुछ ही देर में शुरू होने वाली है. यहां मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) भाजपा, कांग्रेस के बीच है मुकाबला है. काउंटिग सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे: