विज्ञापन

बुखार और सिरदर्द जैसे हैं लक्षण तो तुरंत कराएं टेस्ट... केरल में डरा रहा है निपाह वायरस का खतरा

केरल के कई जिलों में फैल चुका है निपाह वायरस का खतरा. पिछले ही रविवार को इस वायरस की चपेट में आने से एक शख्स की भी मौत हुई थी.राज्य सरकार इसके संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

केरल के कई जिलों में फैला निपाह वायरस

नई दिल्ली:

केरल में निपाह वायरस का खतरा हर बीतते दिन के साथ बढ़ते जा रहा है.अभी तक अकेले केरल में निपाह वायरस के 26 मामले  सामने आए हैं.केरल में बीते रविवार को भी इस वायरस से पीड़ित एक मरीज की मौत हो गई थी.निपाह वायरस से हुई इस मौत की पुष्टि खुद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने की. बताया जा रहा है कि जिस युवक की निपाह वायरस से मौत हुई है, उसके संपर्क में 150 से ज्यादा लोग आए थे. इन लोगों को भी अभी मॉनिटर किया जा रहा है. अभी तक इनमें से 30 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुका है. पड़ोसी राज्य केरल में फैल रहे निपाह वायरस को देखते हुए कर्नाटक ने भी अपने यहां इसे लेकर एडवाइजरी जारी किया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे फैलता है ये वायरस ? 

यह वायरस इतना घातक है कि इसकी चपेट में आने से किसी भी इंसान की कुछ दिन में मौत हो जाती है. यह वायरस चमगादड़ों से इंसानों में फैलता है.निपाह वायरस इतना खतरनाक होता है कि यह एक इंसान से दूसरे में बेहद आसानी से फैल जाता है. 

केरल के कई इलाकों में फैला है निपाह वायरस 

केरल में अब निपाह वायरस का खतरा कई इलाकों में फैल चुका है. केरल के कोझिकोड, वायनाड, मलप्पुरम, इडुक्की, एर्नाकुलम में निपाह वायरस के नए मामले देखने को मिले हैं. 

कहां से हुई थी निपाह वायरस की शुरुआत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार यह एक जूनोटिक वायरस है. यह जानवरों से इंसानों में फैलता है. यह वायरस खाने-पाने के जरिए भी इंसानों को अपनी चेपट में ले सकता है. आपको बता दें कि निपाह वायरस का सबसे पहला मामला 1999 में मलेशिया में सामने आया था. यह वायरस सबसे पहले निपाह नाम के एक गांव में यह वायरस पाया गया था. इसी वजह से इसे निपाह वायरस कहा जाता है.  

Latest and Breaking News on NDTV

निपाह वायरस के लक्षण 

कई मामलों में निपाह वायरस ए-सिम्पटमेटिक हो सकता है. यानी इसमें किसी तरह के लक्षण ही न दिखें. इसके अलावा निपाह वायरस होने पर दिखने वाले लक्षण कुछ इस तरह के हो सकते हैं 
- तीव्र श्वसन संक्रमण (हल्का, गंभीर) 
- घातक एन्सेफलाइटिस (दिमागी बुखार)

संक्रमित लोगों में शुरू में बुखार, सिरदर्द, मायलगिया (मांसपेशियों में दर्द), उल्टी और गले में खराश जैसे लक्षण विकसित होते हैं. इसके बाद चक्कर आना, उनींदापन, चेतना में बदलाव और न्यूरोलॉजिकल संकेत हो सकते हैं जो एक्यूट एन्सेफलाइटिस का संकेत देते हैं. कुछ लोगों को असामान्य निमोनिया और तीव्र श्वसन संकट सहित गंभीर श्वसन समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है. एन्सेफलाइटिस और दौरे गंभीर मामलों में होते हैं, जो 24 से 48 घंटों के भीतर कोमा में चले जाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कितना खतरनाक है निपाह वायरस 

एक्यूट एन्सेफलाइटिस से बचने वाले अधिकांश लोग पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, लेकिन बचे हुए लोगों में दीर्घकालिक न्यूरोलॉजिकल स्थितियां देखी गई हैं. लगभग 20 फीसदी रोगियों में दौरे के विकार और व्यक्तित्व परिवर्तन जैसे न्यूरोलॉजिकल परिणाम रह जाते हैं. ठीक होने वाले कुछ लोगों में से कुछ को बाद में फिर से बीमारी हो जाती है या उन्हें देरी से शुरू होने वाला इंसेफेलाइटिस हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

निपाह वायरस यह जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला को संक्रमित करता है और लोगों में गंभीर बीमारी और मृत्यु का कारण बनता है, जिससे यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता बन जाता है. निपाह वायरस कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इससे होने वाली मृत्यू के आंकड़ों से लग सकता है. निपाह वायरस के मामले में मृत्यु दर 40 से 75 फीसदी होने का अनुमान है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
म्यांमार से 900 कुकी उग्रवादियों के मणिपुर में घुसपैठ के इनपुट, सुरक्षा सलाहकार का दावा- 100% सही
बुखार और सिरदर्द जैसे हैं लक्षण तो तुरंत कराएं टेस्ट... केरल में डरा रहा है निपाह वायरस का खतरा
NIT पटना में छात्रा ने की आत्महत्या, घटना को लेकर कैंपस में हंगामा कर रहे हैं छात्र
Next Article
NIT पटना में छात्रा ने की आत्महत्या, घटना को लेकर कैंपस में हंगामा कर रहे हैं छात्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com