NDTV Election Carnival: मोदी की गारंटी या MVA का विकास... किसे चुनेंगे मुंबई के वोटर्स? क्या हैं चुनावी मुद्दे?

महाराष्ट्र में शिवसेना और एनसीपी में दो फाड़ होने के बाद पहली बार चुनाव हो रहा है. कई नेताओं के पार्टी छोड़ने के बाद कांग्रेस यहां कमजोर पड़ी है. जबकि बीजेपी के हाथ मजबूत माने जा रहे हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मुंबई के वोटर्स महायुति (बीजेपी+अजित पवार गुट+एकनाथ शिंदे गुट) और महाविकास अघाड़ी (कांग्रेस+शरद पवार गुट+उद्धव ठाकरे गुट) में किसका साथ देते हैं.

NDTV Election Carnival: मोदी की गारंटी या MVA का विकास... किसे चुनेंगे मुंबई के वोटर्स? क्या हैं चुनावी मुद्दे?

मुंबई:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस बार 400 पार सीटों का टारगेट दिया है. इसके लिए बीजेपी (BJP) पूरा जोर भी लगा रही है. यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं. इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है, जहां लोकसभा की 48 सीटें हैं. मुंबई में लोकसभा की 6 सीटें हैं. चुनावी माहौल को समझने और वोटरों का मूड भांपने के लिए NDTV Election Carnival बुधवार (1 मई) को मुंबई पहुंचा. मुंबई को वैसे तो शिवसेना का गढ़ माना जाता रहा है. लेकिन यहां कांग्रेस और बीजेपी के प्रत्याशी भी जीतते रहे हैं. हालांकि, इस बार मामला थोड़ा अलग है. शिवसेना यहां दो गुटों में बंट चुकी है. यही हाल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का भी है. कई नेताओं के पार्टी छोड़ने के बाद कांग्रेस यहां कमजोर पड़ी है. जबकि बीजेपी के हाथ मजबूत माने जा रहे हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मुंबई के वोटर्स महायुति (बीजेपी+अजित पवार गुट+एकनाथ शिंदे गुट) और महाविकास अघाड़ी (कांग्रेस+शरद पवार गुट+उद्धव ठाकरे गुट) में किसका साथ देते हैं.

मुंबई में 6 लोकसभा सीटें हैं- दक्षिण मुंबई, दक्षिण-मध्य मुंबई, उत्तर मुंबई, उत्तर-मध्य मुंबई, उत्तर-पूर्व मुंबई और उत्तर पश्चिम मुंबई. इसके अलावा मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन में ठाणे, कल्याण, भिवंडी और पालघर लोकसभा सीटें भी आती हैं. मुंबई में विधानसभा की कुल 26 सीटें है. यहां पांचवें फेज में 20 मई को वोटिंग होनी है. 

NDTV इलेक्शन कार्निवल पहुंचा इंदौर, सुमित्रा महाजन ने बताया कैसे पूरा होगा BJP का 'मिशन 400'

कौन कहां से और किस पार्टी का उम्मीदवार?
-बीजेपी ने उत्तर मुंबई से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को कैंडिडेट बनाया है. कांग्रेस ने यहां से भूषण पाटिल को उतारा है.
-दक्षिण मुंबई से शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) ने अरविंद सावंत को मौका दिया है. शिवसेना (शिंदे गुट) की यामिनी जाधव से उनका मुकाबला है.
-दक्षिण-मध्य मुंबई से शिवसेना (शिंदे गुट) ने राहुल शेवाले को टिकट दिया है. शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) ने अनिल देसाई पर दांव खेला है.
-उत्तर-पूर्व मुंबई से शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) से संजय डी पाटिल को मौका मिला है. उनका मुकाबला बीजेपी के मिहिर कोटेचा से होगा.
-उत्तर-मध्य मुंबई से कांग्रेस ने वर्षा गायकवाड़ को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने यहां से उज्जवल निकम को उतारा है.
-उत्तर पश्चिम मुंबई से  शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के अमोल कीर्तिकर मैदान में हैं. जबकि उनके सामने शिवसेना (शिंदे गुट) ने रवींद्र वायकर को मौका दिया है.

क्या कहती है बीजेपी?
बीजेपी नेता आसिफ भामला कहते हैं, "INDIA अलायंस कहिए या महाविकास अघाड़ी... इनके नेताओं में आपसी मतभेद साफ नजर आता है. महाराष्ट्र में कांग्रेस और उद्धव ठाकरे गुट में मनभेद सामने आए थे. INDIA अलायंस में देखिए, तो अरविंद केजरीवाल ममता बनर्जी के खिलाफ बोलते हैं. कोलकाता में ममता बनर्जी कांग्रेस के खिलाफ बयान देती हैं. विकास के लिए स्टेबल पार्टी की स्टेबल सरकार चाहिए. ये पार्टी बीजेपी और महायुति गठबंधन है. विकास के रास्ते पर चल पड़े भारत को अगर हमें नई तस्वीर और नई तकदीर देनी है, तो केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार बनानी होगी."

NDTV इलेक्शन कार्निवल पहुंचा भोपाल, मध्य प्रदेश में BJP करेगी क्लीन स्वीप या मजबूत होंगे कांग्रेस के हाथ?

क्या कहती है कांग्रेस?
मुंबई यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश यादव कहते हैं, "पीएम मोदी अभी के माहौल से कुछ परेशान हैं. अब वो 400 पार का नारा नहीं दे रहे. बल्कि कांग्रेस को घोषणापत्र को लेकर कोस रहे हैं. इससे साफ है कि हवा का रुख कैसा है."

क्या कहते हैं उद्धव ठाकरे गुट?
शिवसेना (उद्धव गुट) के प्रवक्ता आनंद दुबे कहते हैं, "अतीत की नींव पर भविष्य का निर्माण नहीं करना चाहिए. ये जो 10 साल का काम दिख रहा है. उसके लिए पिछले 50 साल में हुआ काम हमें दरकिनार नहीं करना चाहिए.

NDTV इलेक्शन कार्निवल पहुंचा वडोदरा, BJP का दावा- 'कायम रहेगी कुर्सी'; कांग्रेस ने कहा- जनता ने बदलाव का बनाया मन

क्या कहते हैं शरद पवार गुट?
एनसीपी (शरद पवार) गुट के प्रवक्ता क्लाइड क्रास्टो कहते हैं, "बीजेपी बस जोड़तोड़ की राजनीति करती है. उनके पास दक्षिण मुंबई में कोई चेहरा नहीं है. जनता सब समझती है. चुनाव में फैसला हो जाएगा."

क्या कहते हैं मुंबई के वोटर्स?
मुंबई के युवा वोटर्स और फर्स्ट टाइम वोटर्स कहते हैं कि मुंबई में 10 साल में जो काम हुआ है, वो आगे भी होना चाहिए. एक युवा वोटर्स बेरोजगारी और महंगाई को चुनावी मुद्दा बताते हुए इसे खत्म करने की अपील करते हैं. कुछ वोटर्स ने महाराष्ट्र में जोड़तोड़ की राजनीति पर भी सवाल उठाए.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'NDTV इलेक्शन कार्निवल' पहुंचा प्याज और अंगूर के शहर नासिक, NDA या MVA... किसे चुनेगी जनता?