विज्ञापन

आज धरती पर लौटेगा स्टाइलाइनर, जानें अंतरिक्ष से लेकर धरती तक क्या चल रही है तैयार

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार बोइंग का स्‍टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट आज धरती पर वापस आने वाला है. स्‍टारलाइनर बिना किसी अंतरिक्ष यात्रियों के वापस आ रहा है. उम्मीद है कि ये करीब छह घंटे की यात्रा के बाद धरती पर पहुंच जाएगा.

आज धरती पर लौटेगा स्टाइलाइनर, जानें अंतरिक्ष से लेकर धरती तक क्या चल रही है तैयार
नासा के यूट्यूब चैनल पर आप इसकी लाइव लैंडिंग को देख सकेंगे.

बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान, जो नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्मोर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर लेकर गया था, आज शाम को पृथ्वी पर बिना चालक दल के साथ लौट रहा है. ये अब यात्री कैप्सूल की जगह कार्गो कैप्सूल बनकर लौट रहा है. बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की वापसी को लेकर आईएसएस से लेकर पृथ्वी पर खासा तैयारी चल रही है. आईएसएस में मौजूद सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर कार्गो को लोड करने और कैप्सूल का अंतिम निरीक्षण कर रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

हटाई चालक दल की सीट

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने कार्गो कैप्सूल में से चालक दल की सीटें हटा दी हैं. ताकि स्पेसक्राफ्ट में स्पेस स्टेशन से निकाले गए कचरे के लिए ज्यादा जगह बन सके. जिसे धरती पर भेजा जा रहा है.

बता दें ये दोनों अंतरिक्ष यात्री 5 जून को फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-41 से उड़ान भरने के बाद 6 जून को बोइंग स्टारलाइनर पर सवार होकर ऑर्बिटिंग प्रयोगशाला आईएसएस के लिए रवाना हुए थे. पहले एक सप्ताह के भीतर इनकी वापसी की योजना थी, लेकिन स्टारलाइनर में आई गंभीर समस्याओं के कारण इन्हें अब अगले साल तक आईएसएस में रहना होगा.

पृथ्वी पर नासा क्या कर रहा है तैयारी

नासा ने गुरुवार को स्टारलाइनर के आईएसएस से प्रस्थान और पृथ्वी पर वापस लौटने की टाइमलाइन जारी की थी. जिसके अनुसार मौसम और हवा की स्थिति ठीक रही तो आईएसएस से अनडॉक होने के बाद, कैप्सूल छह घंटे से भी कम समय में अपने लैंडिंग स्थल पर पहुंच जाएगा. वहीं मौसम और हवा की स्थिति अनुकूल न होने पर स्टारलाइनर 24 से 31 घंटे बाद फिर से प्रयास करेगा.

  • अंतरिक्ष यान को शनिवार सुबह 3:30 बजे (IST) या शुक्रवार शाम 6:04 बजे (EDT) अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अलग किया जाएगा.
  • ये करीब छह घंटे बाद धरती पर पहुंच जाएगा.
  • इसकी लैंडिंग न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर में होगी.
  • नासा के यूट्यूब चैनल पर आप इसकी लाइव लैंडिग को देख सकेंगे.
Latest and Breaking News on NDTV

जब ये पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करेगा, तो स्टारलाइनर लगभग 30,000 फीट की ऊंचाई पर अपनी हीट शील्ड को हटा देगा. इसके बाद ड्रैग और पैराशूट की की मदद से इसकी गति धीमी हो जाएगी. स्टारलाइनर जब धरती पर उतरेगा तो उसकी गति 4 मील प्रति घंटा होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

नासा ने कहा, "नासा और बोइंग की लैंडिंग और रिकवरी टीम स्टारलाइनर के प्रस्तावित लैंडिंग स्थल पास तैनात है. "लैंडिंग के बाद, पांच टीम उनको सौंपा गया काम करेंगी. इन टीमों को रंगों के हिसाब से बांटा गया है, गोल्ड टीम, सिल्वर टीम, ग्रीन, ब्लू और रेड टीम. इन्हें अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है.

Latest and Breaking News on NDTV

इन टीम को कैप्सूल में किसी भी दहनशील ईंधन का पता लगाने से लेकर कैप्सूल को कूलिंग प्रदान करने का काम सौंपा गया है. ग्राउंड क्रू के स्टारलाइनर कैप्सूल की अच्छे से जांच-पड़ताल करने के बाद कैप्सूल को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में भेजा जाएगा.

स्पेसएक्स क्रू-9 से वापस आएंगे सुनीता और बुच

स्टारलाइनर के बिना चालक दल के वापस आने के फैसले के बाद, अब सुनीता और बुच फरवरी 2025 के अंत तक स्टेशन पर ही रहेंगे. नासा सितंबर के अंत में चार के बजाय केवल दो क्रू सदस्यों के साथ स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन को लॉन्च करेगा. अगले साल की शुरुआत में स्पेसएक्स क्रू-9 के जरिए सुनीता और बुच धरती पर वापस आ सकेंगे.

ये भी पढ़ें- ट्रंप या फिर कमला, कौन जीतेगा? अमेरिकी चुनाव के 'नास्त्रेदमस' ने कर दी भविष्यवाणी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ट्रंप या फिर कमला, कौन जीतेगा? अमेरिकी चुनाव के 'नास्त्रेदमस' ने कर दी भविष्यवाणी
आज धरती पर लौटेगा स्टाइलाइनर, जानें अंतरिक्ष से लेकर धरती तक क्या चल रही है तैयार
सिंह इज़ 'किंगमेकर': जानिए कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी हिलाने वाले जगमीत सिंह कौन हैं?
Next Article
सिंह इज़ 'किंगमेकर': जानिए कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी हिलाने वाले जगमीत सिंह कौन हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com