विज्ञापन

बिना अंतरिक्ष यात्रियों के ही वापस लौटेगा बोइंग स्टारलाइनर, जानिए NASA रिस्क से क्यों डर रहा?

नासा (NASA) के चीफ सीनेटर बिल नेल्सन ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों को स्टारलाइनर से वापस लाना जोखिम भरा है, यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. 

बिना अंतरिक्ष यात्रियों के ही वापस लौटेगा बोइंग स्टारलाइनर, जानिए NASA रिस्क से क्यों डर रहा?
बिना क्रू मेंबर्स के धरती पर वापस लौटेगा बोइंग का स्टारलाइनर.
नई दिल्ली:

नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (NASA astronaut Sunita Williams) और बुच विल्मोर ने 5 जून को जिस बोइंग स्टारलाइनर (Boeing Starliner) ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी, वह अब उनके बिना ही धरती पर वापसी के लिए तैयार है. 6 सितंबर को यह पृथ्वी पर वापसी करेगा. स्टारलाइनर के अनडॉक होने के करीब छह घंटे बाद उसके धरती पर उतरने की उम्मीद है. बता दें कि तकनीकी खामी की वजह से यह बोइंग बिना अंतरिक्ष यात्रियों के ही वापस लौट रहा है. यह बात बोइंग के लिए बहुत ही शर्मिंदी भरी है.

8 दिन के मिशन पर स्पेस स्टेशन गए, वहीं फंस गए

सुनिता विलियम्स और बुच 5 जून को 8 दिन के मिशन पर स्पेस स्टेशन गए थे, लेकिन तकनीकी खामी की वजह से उनका वापस लौटना काफी जोखिम भरा माना जा रहा है, इस वजह से उसके लौटने का समय बढ़ा दिया गया है. दोनों अंतरिक्ष यात्री अब अगले साल ही स्पेस स्टेशन से धरती पर वापसी करेंगे. नासा ने दोनों को वापस लाने के लिए फरवरी 2025 को चुना है. लेकिन बोइंग का स्टारलाइनर बिना अंतरिक्ष यात्रियों के कल यानी कि 6 सितंबर को धरती पर वापसी करने जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

सुरक्षा से कोई समझौता नहीं

बोइंग भले ही बिना क्रू के घर वापसी करने जा रहा है, लेकिन नासा ने अपने अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा से किसी भी तरह का समझौता करने से इनकार कर दिया है.नासा ने साफ कहा है कि वह किसी भी तरह का जोखिम स्वीकार नहीं करेंगे. नासा के अधिकारियों का कहना है कि यह फैसला उन्होंने सर्वसम्मति से लिया था, जब कि बोइंग ने दावा किया कि उनका स्टारलाइनर क्रू मेंबरों को वापस लाने के लिए पूरी तरह सुरक्षित है. वह क्रू मेंबर्स के साथ या उनके बिना, दोनों ही हालात में वापस आ सकता है. 

'तनावपूर्ण बैठक' के बाद फैसला

नासा का कहना है कि स्टारलाइनर को क्रू मेंबर्स के बिना वापस लाने का फैसला बोइंग अधिकारियों के साथ तनावपूर्ण बातचीत के बीच लिया गया था. अपने फैसले के बारे में बताते हुए नासा के चीफ सीनेटर बिल नेल्सन ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों को स्टारलाइनर से वापस लाना जोखिम भरा है, यह बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है. बुच और सुनीता विलियम्स को स्पेस स्टेशन और बोइंग के स्टारलाइनर को बिना क्रू के वापस लाने का फैसला सुरक्षा की वजह से लिया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं बोइंग का कहना है कि उसे स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के क्रू के साथ सुरक्षित लौटने की क्षमता पर पूरा भरोसा है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि नासा के परीक्षण ने इस बात की पुष्टि की है कि 28 में से 27 आरसीएस थ्रस्टर्स स्वस्थ हैं और पूर्ण परिचालन क्षमता पर वापस आ गए हैं. स्टारलाइनर और उसके क्रू मेंबर्स की  पृथ्वी पर वापसी का वह समर्थन करते हैं. 

नासा क्यों नहीं लेना चाहता रिस्क?

चैलेंजर और कोलंबिया स्पेस के दोहरे हादसे के बाद नासा कोई भी रिस्क लेना नहीं चाहता है. यही वजह है कि उसने बोइंग के स्टारलाइन को बिन् क्रू के ही वापस लाने का फैसला लिया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इंदौर में BMW कार ने स्कूटी में मारी टक्कर, हवा में उछलीं महिलाएं, मौके पर ही हुई मौत
बिना अंतरिक्ष यात्रियों के ही वापस लौटेगा बोइंग स्टारलाइनर, जानिए NASA रिस्क से क्यों डर रहा?
निकटवर्ती आकाशगंगा में महाविशाल ब्लैक होल टकराव के कगार पर: रिपोर्ट
Next Article
निकटवर्ती आकाशगंगा में महाविशाल ब्लैक होल टकराव के कगार पर: रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com