म्यांमार सेना की मिलिशिया ग्रुप PDF से छिड़ी जंग, भारतीय सीमा में घुसे 2000 नागरिक

म्यांमार में सत्तारूढ़ जुंटा समर्थित सुरक्षा बलों और मिलिशिया समूह ‘पीपुल्स डिफेंस फोर्स’ (पीडीएफ) के बीच रविवार शाम को भीषण गोलीबारी हुई. लड़ाई तब शुरू हुई, जब पीडीएफ ने भारतीय सीमा के पास चिन राज्य में खावमावी और रिहखावदार में दो सैन्य ठिकानों पर हमला किया. उन्होंने कहा कि लड़ाई सोमवार तक जारी रही.

म्यांमार सेना की मिलिशिया ग्रुप PDF से छिड़ी जंग, भारतीय सीमा में घुसे 2000 नागरिक

मिलिशिया का म्यांमार के सैन्य अड्डे पर कब्‍जा

आइजोल:

म्यांमार के चिन राज्य में भीषण लड़ाई के चलते हवाई हमलों के बाद बीते 24 घंटे के दौरान मिज़ोरम की अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब दो हज़ार लोग भारत आ गए हैं. इस बीच म्यांमार के जुंटा ने पश्चिमी शहर सिटवे में कर्फ्यू लगा दिया है. मिज़ोरम के चम्फाई जिले के उपायुक्त (डीसी) जेम्स लालरिंछना ने पीटीआई को बताया कि म्यांमार में सत्तारूढ़ जुंटा समर्थित सुरक्षा बलों और मिलिशिया समूह ‘पीपुल्स डिफेंस फोर्स' (पीडीएफ) के बीच रविवार शाम को भीषण गोलीबारी हुई. चम्फाई जिले की सीमा पड़ोसी देश के चिन राज्य से लगती है. 

2,000 से अधिक लोग गोलीबारी के कारण भारत आ गए
जेम्स लालरिंछना ने कहा कि लड़ाई तब शुरू हुई, जब पीडीएफ ने भारतीय सीमा के पास चिन राज्य में खावमावी और रिहखावदार में दो सैन्य ठिकानों पर हमला किया. उन्होंने कहा कि लड़ाई सोमवार तक जारी रही. लालरिंछना ने कहा कि चिन के खावमावी, रिहखावदार और पड़ोसी गांवों के 2,000 से अधिक लोग गोलीबारी के कारण भारत आ गए और चम्फाई जिले के ज़ोखावथर में शरण ली.

मिलिशिया का म्यांमार के सैन्य अड्डे पर कब्‍जा 
उन्होंने कहा कि मिलिशिया ने म्यांमार के रिहखावदार में स्थित सैन्य अड्डे पर सोमवार तड़के और खावमावी के अड्डे पर दोपहर में कब्ज़ा कर लिया. डीसी ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में म्यांमार की सेना ने सोमवार को खावमावी और रिहखावदार गांवों पर हवाई हमले किए. लालरिंछना ने कहा कि गोलीबारी में घायल हुए कम से कम 17 लोगों को इलाज के लिए चम्फाई लाया गया है.

म्यांमार के 6,000 से अधिक लोग ज़ोखावथर में रह रहे
डीसी ने कहा कि म्यांमार के 51 वर्षीय नागरिक की सीमा पार से हो रही गोलीबारी की चपेट में आने से मौत हो गई. वह पहले से ही ज़ोखावथर में रह रहा था. ज़ोखावथर ग्राम परिषद के अध्यक्ष लालमुआनपुइया ने बताया कि चिन नेशनल आर्मी (सीएनए) के पांच कर्मी गोलीबारी में मारे गए हैं. वह पीडीएफ का हिस्सा थे. लालमुआनपुइया ने कहा कि गोलीबारी शुरू होने से पहले ही म्यांमार के 6,000 से अधिक लोग ज़ोखावथर में रह रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:-