लोकसभा चुनाव 2024: वाईएसआर कांग्रेस ने दर्जी, किसान और गृहणी को भी बनाया स्टार प्रचारक, दिया है यह काम

वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने पिछले महीने सिद्धम प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि मतदाता उनके स्टार प्रचारक होंगे.उन्होंने कहा था कि आंध्र प्रदेश के लोग ही आने वाले चुनावों में असली स्टार प्रचारक हैं.

लोकसभा चुनाव 2024: वाईएसआर कांग्रेस ने दर्जी, किसान और गृहणी को भी बनाया स्टार प्रचारक, दिया है यह काम

पार्टी प्रमुख वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने कहा था कि मतदाता ही उनके स्टार प्रचारक होंगे.

नई दिल्ली:

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस (YSRCP)के प्रमुख वाई एस जगनमोहन रेड्डी (YS Jaganmohan Reddy)ने अपनी पार्टी के स्टार प्रचारक चुनने नया प्रयोग किया है.पार्टी ने अपने 37 स्टार प्रचारकों की सूची में 12 मतदाताओं को शामिल किया है. ये स्टार प्रचारक लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) और आंध्र प्रदेश विधानसभा (Andhra Pradesh Assembly Election 2024) के चुनाव में पार्टी का प्रचार करेंगे.इसकी घोषणा रेड्डी ने पिछले महीने एक रैली में की थी.

वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने पिछले महीने सिद्धम प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि मतदाता उनके स्टार प्रचारक होंगे.उन्होंने कहा था कि आंध्र प्रदेश के लोग ही आने वाले चुनावों में असली स्टार प्रचारक हैं. उन्होंने कहा था कि वो किसी और को नहीं चाहते हैं. 

आम लोगों को क्यों बनाया स्टार प्रचारक

वाईएसआर कांग्रेस ने कहा था कि ये 12 स्टार प्रचारक आंध्र प्रदेश के पांच करोड़ लोगों के हर वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं.वाईएसआर कांग्रेस ने एक बयान में कहा है कि पार्टी का मानना है कि राज्य का हर नागरिक स्टार प्रचारक है. वाईएसआर कांग्रेस के ये स्टार प्रचारक आम तबके के लोग हैं. ये लोग जमीन पर पार्टी का प्रचार करेंगे और जगनमोहन का संदेश हर आदमी तक लेकर जाएंगे. 

पार्टी ने जिन आम लोगों को स्टार प्रचारक बनाया है, वे गांव स्तर के स्वयंसेवक हैं. 

पार्टी ने जिन 12 आम लोगों को स्टार प्रचारक बनाया है, उनमें से आठ स्वयंसेवक हैं. इनमें से चार गृहणी, दो किसान, एक ऑटो ड्राइवर और एक दर्जी शामिल है. बाकी के चार पूर्व सरकारी स्वयंसेवक हैं.इन लोगों के नाम पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी, राज्य के शिक्षा मंत्री बोस्ता सत्यनारायण और राज्य सभा सांसद वी विजयासी रेड्डी और अन्य लोगों  के साथ शामिल हैं.

स्टार प्रचारकों को दिया है यह काम

स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल सईद अनवर नेल्लोर जिले में स्वयंसेवक हैं. वो पार्टी के लिए इसलिए काम करना चाहते थे, क्योंकि उन्होंने अपने कस्बे में विकास होते हुए देखा था.उनको लगता है कि पिछले पांच सालों में नालियां और अन्य विकास के काम हुए हैं. 

चाला ईश्वरी भी वाईएसआर कांग्रेस की स्टार प्रचारक बनाई गई हैं.वो एनटीआर जिले की निवासी हैं.ईश्वरी एक गृहणी हैं. रविवार को उस समय उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, उन्हें फोन पर विजयवाड़ा में पार्टी के कैंप पहुंचने के लिए कहा गया. ईश्वरी ने अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस'से कहा,'' मैं बहुत आभारी हूं कि चुनाव में मुझे वाईएसआरसीपी का पक्ष रखने का मौका दिया गया है. टीडीपी सरकार के जाने के बाद मैं जगन सरकार की योजनाओं की लाभार्थी हूं और मेरे जीवन में काफी बदलाव आया है.

अवनीगड्डा निर्वाचन क्षेत्र के निवासी पंडालानेनी शिवप्रसाद किसान हैं.उनके बड़ा बेटा अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी में राजनीति शास्त्र की पढाई कर रहा है. एक दूसरे स्टार प्रचारक कटारी जगदीश सड़क किनारे दुकान लगाकर गाड़ियों के सीट कवर सिलते हैं.वहीं अनंत लक्ष्मी में राजमुंदरी की रहने वाली हैं. वे कपड़े की दुकान पर काम करती हैं. 

आंध्र प्रदेश की लड़ाई

पार्टी ने अभी तक इनमें से किसी भी स्टार प्रचारक को कोई काम नहीं दिया है. इन स्टार प्रचारकों को कहा गया है कि स्थानीय और राज्य स्तरीय पार्टी नेता जब उनके क्षेत्र में जाएं तो वे उनके साथ रहें. 

चुनाव आयोग ने पिछले महीने वाईएसआर कांग्रेस को स्वयंसेवक प्रणाली को लेकर झटका दिया था. आयोग ने राज्य सरकार को गांव और वार्ड स्तर के स्वयंसेवकों की सभी राजनीतिक गतिविधियों को रोकने का निर्देश दिया था.इस कदम से पेंशन वितरण में देरी हुई.इस पर विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने कहा था कि पेंशन बांटने में हुई देरी पैसों की कमी के कारण हुई थी.

175 सीटों वाली आंध्र प्रदेश विधानसभा और लोकसभा की 25 सीटों के लिए चौथे चरण में 13 मई को मतदान कराया जाएगा. 

ये भी पढ़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exclusive: "BJP में भी कई अच्छे लोग, मोदी जी अच्छे वक्ता" - डिंपल यादव