'देश को बांटकर जिन्ना और नेहरू ने दिखाई बुद्धिमानी', 'स्वतंत्रता सेनानी की परिभाषा' पर कांग्रेस नेता का बयान

कांग्रेस विधायक और मध्य प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा, "क्या मुस्लिम होने के कारण स्वतंत्रता सेनानी की परिभाषा बदल जाती है? बीजेपी इस संस्कृति का प्रचार कर रही है."

'देश को बांटकर जिन्ना और नेहरू ने दिखाई बुद्धिमानी', 'स्वतंत्रता सेनानी की परिभाषा' पर कांग्रेस नेता का बयान

कांग्रेस विधायक और मध्य प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा (फाइल फोटो)

आगर मालवा (मध्य प्रदेश):

कांग्रेस विधायक और मध्य प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और मुहम्मद अली जिन्ना ने देश को "बुद्धिमानी के कार्य" के रूप में विभाजित किया. यही नहीं कांग्रेस नेता ने जिन्ना को "स्वतंत्रता सेनानी" करार दिया और कहा कि उन्होंने देश को विभाजित करके "सही काम" किया.

पूर्व कैबिनेट मंत्री का यह बयान बुधवार को मीडिया को संबोधित करते हुए आया. उन्होंने कहा, "नेहरू और जिन्ना द्वारा देश को दो भागों में बांटना बुद्धिमानी का काम था. जिन्ना एक स्वतंत्रता सेनानी थे, और इसे याद रखना चाहिए. उन्होंने देश को नहीं तोड़ा, बल्कि अलग-अलग करके सही काम किया. क्या वह स्वतंत्रता सेनानी नहीं थे?" 

क्या स्वतंत्रता सेनानी की परिभाषा बदल जाती

वर्मा ने मध्य प्रदेश और केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी पर निशाना साधते हुए पूछा कि क्या "मुस्लिम होने के कारण स्वतंत्रता सेनानी की परिभाषा बदल जाती है". "क्या मुस्लिम होने के कारण स्वतंत्रता सेनानी की परिभाषा बदल जाती है? बीजेपी इस संस्कृति का प्रचार कर रही है. पीएम मोदी ने 26 जनवरी के अपने भाषण में कहा था कि जवाहरलाल नेहरू और जिन्ना 1947 में देश को बांटने के लिए जिम्मेदार हैं. लेकिन देश को दोनों को धन्यवाद देना चाहिए. इन नेताओं ने देश को दो हिस्सों में बांटकर बुद्धिमता का काम किया है."

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर जिन्ना ने देश का बंटवारा नहीं किया होता तो वे उस स्थिति में नहीं होते, जिस पर वे मौजूदा समय में हैं.

यह भी पढ़ें -

नेताओं के परिवारों को नहीं, पार्टी कार्यकर्ताओं को मिलेगी वरीयता : MP स्थानीय निकाय चुनाव से पहले बोले जेपी नड्डा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


'भगवान बुला रहे हैं': महाराष्‍ट्र के युवक ने सुसाइड नोट में लिखा और कर ली आत्‍महत्‍या