विज्ञापन
10 minutes ago
नई दिल्ली:

Election Results 2024 LIVE : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Election Results 2024) के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बड़ी बढ़त लेते दिख रही है. अभी तक आए रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल चुका है जबकि बीजेपी 25 सीटों पर आगे है. आपको बता दें कि घाटी में 10 साल बाद एक बार फिर से चुनाव करवाए गए हैं. इस चुनाव में कुल 63.45 फीसदी वोटिंग हुई है. इस बार के चुनाव में सीधा मुकाबला बीजेपी और एनसी-कांग्रेस के बीत बताई जा रही है. वहीं, पीडीपी और अवामी इत्तेहाद पार्टी जैसे दल इस बार किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं. अगर बात बीते दिनों आए एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की तरफ इशारा करते हैं, जिसमें कोई भी पार्टी एक दूसरे पर पूरी तरह से हावी होती नहीं दिख रही है. एग्जिट पोल के सामने आने के बाद जम्मू-कश्मीर में राजनीति का गुणा-गणित भी शुरू हो गया है. तमाम दल किसी भी स्थिति में सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों और खास तौर पर निर्दलीय उम्मीदवारों को साधने में अभी से जुट गए है. 

Jammu Kashmir Election Results 2024 LIVE : 

मुझे पूरा विश्वास है कि हम ही जीतेंगे : मोहम्मद फयाज, PDP उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा से PDP उम्मीदवार मोहम्मद फयाज ने वोटों की गिनती के बीच दावा किया है कि उनकी पार्टी ही इस चुनाव को जीतेगी. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हम ही जीतेंगे. मैं सभी को चुनाव में बड़े उत्साह के साथ भाग लेने के लिए धन्यवाद देता हूं. मुझे पूरा विश्वास है कि जीत हमारी ही होगी.

जम्मू-कश्मीर में 49 सीटों पर कांग्रेस आगे

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस अब 49 सीटों पर आगे है. वही बीजेपी कुल 25 सीटों पर आगे चल रही है. आपको बता दें कि राज्य में बहुमत का आंकड़ा 46 है. 

जम्मू-कश्मीर की बिजबेहरा सीट से महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा पीछे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के रुझानों में पीडीपी को काफी पिछड़ती दिख रही है. स्थित कुछ ऐसी है कि महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी बिजबेहरा सीट से पीछे चल रही हैं. 

जम्मू-कश्मीर में 50 के पार पहुंचा कांग्रेस

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और एनसी गठबंधन अब 50 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी को अभी तक 29 सीटों पर बढ़त हासिल है.

जम्मू-कश्मीर के रुझानों में बड़ी जीत की ओर कांग्रेस

जम्मू-कश्मीर से आए अभी तक के रुझानों में कांग्रेस को 47 सीटों पर बढ़त है. इसके साथ ही कांग्रेस ने एनसी के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर में रुझानों में ही सही लेकिन बहुमत का वलो जादुई आंकड़ा छू लिया है. अब ऐसा लगा रहा है कि कांग्रेस सूबे में एक बड़ी जीत की तरफ बढ़ रही है. 

जम्मू-कश्मीर में बहुमत के आंकड़े के पास पहुंची कांग्रेस

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी का गठबंधन बहुमत के जादुई आंकड़े के बेहद करीब पहुंच चुकी है. अभी तक यह गठबंधन 44 सीटों पर आगे चल रही है जबकि बीजेपी 26 सीटों पर आगे है. 

कांग्रेस ने बनाई बड़ी बढ़त, 25 सीटों पर बीजेपी आगे

जम्मू-कश्मीर के रुझानों में कांग्रेस अब 40 सीटों पर आगे चल रही है वहीं भारतीय जनता पार्टा कुल 26 सीटों पर आगे है. आपको बता दें कि राज्य में बहुमत का आंकड़ा 46 का है. यानी कांग्रेस रुझानों में बहुमत के जादुई आंकड़े से महज 6 सीट ही पीछे है. 

Election Results 2024: जनादेश के साथ छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए...: उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, "आज दोपहर तक स्थिति पूरी तरह साफ हो जाएगी, पारदर्शिता होनी चाहिए. जनादेश के साथ छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए. अगर जनादेश भाजपा के खिलाफ आता है तो भाजपा को कोई जुगाड़ या ऐसी कोई हरकत नहीं करनी चाहिए.... हमने गठबंधन इसलिए किया कि चुनाव में कामयाबी मिले और हमें कामयाबी की उम्मीद है..."

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस ने बीजेपी को पछाड़ा

बेहद ही शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बना ली थी, लेकिन थोड़ी देर बाद नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस ने बीजेपी को पछाड़कर बढ़त बना ली है. जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभी सीटों में आधे से ज्यादा सीटों के रुझान आ चुके हैं.

महबूबा मुफ्ती की बेटी को भी बढ़त

इस चुनाव में सभी की नजरें महबूबा मुफ्ती की बेटी पर हैं. इल्तिजा महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं. जो कि अनंतनाग जिले की श्रीगुफवारा-बिजबेहारा से उम्मीदवार है. यहां उनका मुकाबला नेशनल कांफ्रेंस के बशीर वीरी और बीजेपी के सोफी यूसिफ से था. फिलहाल इल्तिजा मुफ्ती ने इस सीट पर बढ़त बना रखी है.

उमर अब्दुल्ला दोनों सीट पर आगे

शुरुआत रुझानों में जहां भारतीय जनता पार्टी की बढ़त कायम है. वहीं नेशनल कांफ्रेस के नेता उमर अब्दुल्ला गांदरबाल और बड़गाम दोनों ही सीट पर आगे चल रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर चुनाव परिणाम

रियासी, जम्मू-कश्मीर: जिला चुनाव अधिकारी विशेष महाजन ने कहा, "...मतगणना के लिए सभी तैयारियां हैं...सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं...मतगणना केंद्र के 100 मीटर के अंदर अनाधिकृत व्यक्ति न तो एकत्रित होंगे और न ही कोई जुलूस निकालेंगे, न ही किसी को आने दिया जाएगा. सभी इंतजाम किए गए हैं, चुनाव आयोग के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है..."

Jammu and Kashmir Chunav Results

जम्मू कश्मीर में दिन 36 सीटों पर शुरुआत रुझान सामने आए हैं, उनमें भारतीय जनता पार्टी ने बढ़त बनाई हुई है. जहां 18 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, वहीं नेशनल कांफ्रेंस 14 सीटों पर. जबकि पीडीपी और दूसरे दलों ने 2 सीटों पर बढ़त बना रखी है.

मतगणना पर क्या बोले उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को सकारात्मक परिणाम की उम्मीद जताई. उन्होंने कहा, "मैं अपने सभी सहयोगियों और सहयोगियों को आज के लिए शुभकामनाएं देता हूं. हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब इंशाअल्लाह, नतीजे उसी को दर्शाएंगे." इससे पहले सोमवार को उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि पीडीपी ने समर्थन की पेशकश नहीं की है और उन्होंने नतीजे आने तक सभी अटकलों पर विराम लगाने का आह्वान किया. 

जम्मू कश्मीर में बीजेपी निकली आगे

जम्मू कश्मीर के जो शुरुआती रुझान सामने आ रहे हैं, वो भारतीय जनता पार्टी के फेवर में दिखाई दे रहे हैं. हालांकि ये बहुत ही शुरुआती रुझान है. जिसमें कभी भी फेरबदल हो सकता है. अभी तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 10 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस दस सीटों पर. फिलहाल पोस्ट बैलेट की गिनती जारी है.

जम्मू-कश्मीर चुनाव परिणाम

जम्मू कश्मीर में अब तक 10 से ज्यादा सीटों के शुरुआती रुझान आ चुके हैं. जिन 8 सीटों के रुझान अभी तक सामने आए हैं, उनमें में 7 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने बढ़त बना ली है. वहीं बाकी 6 सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस ने बढ़त बनाई है.

शुरुआती रुझानों में बीजेपी, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस से आगे

फिलहाल जम्मू कश्मीर से जो शुरुआती रुझान सामने आ रहे हैं, उनमें बीजेपी, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के अलायंस से आगे निकल चुका है. जहां बीजेपी 3 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस 2 सीटों पर. इस बार जम्मू कश्मीर में मुख्य मुकाबला बीजेपी और नेशनल कांफ्रेंस- कांग्रेस अलायंस के बीच माना जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर चुनाव परिणाम

जम्मू कश्मीर में मतगणना चल रही है. फिलहाल जो शुरुआती रुझान आ रहे हैं, उसमें बीजेपी ने बढ़त बना ली है. हालांकि ये रुझान बेहद शुरुआती है.

जम्मू-कश्मीर इलेक्शन रिजल्ट्स

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं. विधानसभा की 90 सीटों के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुए थे. अधिकारियों ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों के आसपास तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. मतगणना में शामिल कर्मचारियों के अलावा सिर्फ उम्मीदवारों के प्राधिकृत एजेंटों को ही मतगणना केंद्र के भीतर प्रवेश की अनुमति है.

Election Results 2024: जम्मू कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू

जम्मू कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. बस थोड़ी ही देर में रुझान भी आने शुरू हो जाएंगे.

मतगणना कुछ ही देर में शुरू

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Election Results 2024) के नतीजे आज रहे हैं. वोटों की गिनती बस थोड़ी ही देर में शुरू होने वाली है.

मतगणना पर क्या बोले जम्मू-कश्मीर के जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक शर्मा

जम्मू-कश्मीर: जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक शर्मा ने कहा, "मतगणना शुरू होने जा रही है. वोटों की गिनती से जुड़ी सभी तैयारियों की समीक्षा कर ली गई है... सभी ECI साइट पर जाकर नतीजे देख सकते हैं... मतगणना प्रक्रिया में कोई व्यवधान न आए, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं..."

  1. जम्मू-कश्मीर विधानसभा में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाने वाले पांच सदस्य केंद्र शासित प्रदेश में सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 
  2. कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने सरकार गठन से पहले पांच सदस्यों को मनोनीत किए जाने का विरोध किया और उच्चतम न्यायालय जाने की बात कही है.
  3. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को अगस्त 2019 में निरस्त कर दिया गया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था।

उमर अब्दुल्ला घर से निकले, थोड़ी देर में मतगणना

जेकेएनसी के वाइस प्रेजिटेंड और गंदेरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला श्रीनगर स्थित अपने आवास से निकल चुके हैं. जम्मू कश्मीरविधानसभाचुनाव के लिए वोटों की गिनती अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाली है.

मतगणना से पहले उम्मीदवार रविंदर रैना ने किया हवन

जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा से उम्मीदवार रविंदर रैना जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले हवन किया.

  1. 90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 46 सीटों के बहुमत का आंकड़ा पार करना होगा.
  2. लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा की ओर से विधानसभा के लिए पांच लोगों को नॉमिनेट किये जाने के बाद विधायकों की कुल संख्या 95 हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा बढ़कर 48 हो जाएगा.
  3. भाजपा को उम्मीद है कि उसे जम्मू संभाग इलाके की 43 विधानसभा सीटों में से 32 से 35 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कश्मीर संभाग की 47 विधानसभी सीटों पर बेहतर प्रदर्शन की भी भाजपा उम्मीद कर रही है.
  4. इसके साथ ही निर्दलीय उम्मीदवार किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं। इसको लेकर भाजपा ने फील्डिंग सजानी शुरू कर दी है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी सरकार बनाने का भरोसा जताया. जम्मू क्षेत्र के लिए पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष रतन लाल गुप्ता ने कहा कि एग्जिट पोल के अनुमान के बावजूद नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन अगली सरकार बनाएगा. गुप्ता ने कहा, ‘‘अधिकतर एग्जिट पोल ने नेकां-कांग्रेस गठबंधन को 53 से अधिक सीटों के साथ स्पष्ट जनादेश दिया है. गठबंधन को जम्मू क्षेत्र में 20 से 24 सीटें जीतने की उम्मीद है.’’

चुनाव परिणाम से पहले बीजेपी का भी बड़ा दावा

भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना ने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. उन्होंने कहा कि निर्दलीय और समान विचारधारा वाले दलों की मदद से भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर जाएगी. रैना ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें जम्मू-कश्मीर में 35 सीटें जीतने का भरोसा है और निर्दलीय तथा समान विचारधारा वाले समूहों के समर्थन से, जिन्हें करीब 15 सीटें मिलेंगी, हम बहुमत के आंकड़े को पार कर जाएंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लोगों ने विकास और शांति के लिए हमारे दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए हमें वोट दिया है.’’

कांग्रेस-नेकां, भाजपा, पीडीपी को जीत का भरोसा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. गठबंधन ने दावा किया कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे. वहीं, भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है और पीडीपी ने कहा कि उसके समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार संभव नहीं है.

जम्मू कश्मीर में निर्दलीय और मनोनीत विधायक निभाएंगे किंगमेकर की भूमिका

90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 46 सीटों के बहुमत का आंकड़ा पार करना होगा. लेकिन लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा की ओर से विधानसभा के लिए पांच लोगों को नॉमिनेट किये जाने के बाद विधायकों की कुल संख्या 95 हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा बढ़कर 48 हो जाएगा. ऐसे में भाजपा सत्ता हासिल करने के लिए तमाम विकल्पों पर विचार कर रही है. इसके साथ ही निर्दलीय उम्मीदवार किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं. इसको लेकर भाजपा ने फील्डिंग सजानी शुरू कर दी है.

जम्मू कश्मीर के चुनाव नतीजे के दिन कड़ी सुरक्षा

जम्मू-कश्मीर में मतगणना केंद्र पर सुरक्षा बढ़ा दी गई. जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024 के लिए मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी.

जम्मू कश्मीर के चुनाव नतीजे आज

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनावी नतीजें मंगलवार 8 अक्टूबर यानि आज घोषित क‍िए जाएंगे. सूबे के तीनों मुख्य दल कांग्रेस, एनसी और भाजपा अपनी-अपनी रणनीतियों के तहत सियासी बिसात बिछाने में लगी हुई हैं. चुनाव के नतीजों से 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म कए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ हो जाएगा. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली मेट्रो के खिलाफ भी साजिश! असामाजिक तत्वों ने सिग्नलिंग केबल को किया डैमेज
Jammu Kashmir Election Results 2024 Live Updates: रुझानों में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को मिला बहुमत, बीजेपी इतनी सीटों पर आगे
Jammu Kashmir Election Results 2024: कैसा रहा जमात-ए-इस्लामी समर्थित उम्मीदवारों का प्रदर्शन, जानें एक-एक सीट का हाल
Next Article
Jammu Kashmir Election Results 2024: कैसा रहा जमात-ए-इस्लामी समर्थित उम्मीदवारों का प्रदर्शन, जानें एक-एक सीट का हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com