विज्ञापन

क्या पाकिस्तान में खेलने जाएगी टीम इंडिया? पाक विदेश मंत्री और एस जयशंकर की मुलाकात से मिला ये संकेत

भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जाएगी या नहीं. अगर आपके जेहन में भी यही सवाल है तो यकीनन आपकी नजर भी विदेश मंत्री एस जयशंकर के पाकिस्तान दौरे पर रही होगी. पाक विदेश मंत्री संग एस जयशंकर की क्रिकेट पर क्या बातचीत हुई, यहां जानिए.

क्या पाकिस्तान में खेलने जाएगी टीम इंडिया? पाक विदेश मंत्री और एस जयशंकर की मुलाकात से मिला ये संकेत
विदेश मंत्री एस जयशंकर के पाकिस्तान दौरे पर रही क्रिकेट प्रेमियों की नजर

मौका..मौका...मौका ये टीवी एड देखते ही यकीनन आपका चेहरा भी खिलखिला उठता होगा. भले ही क्रिकेट प्रेमी ना भी हो तो भी आप इस एड की लोकप्रियता से तो अंजान हरगिज नहीं होंगे. दरअसल ये वही एड है जब भारत पाकिस्तान के बीच आईसीसी टूर्नामेंट का कोई मैच होता है तो उससे पहले टीवी पर ये एड जमकर दिखाया जाता है. भारत के लोग इस टीवी एड का इस्तेमाल पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के क्रिकेट प्रेमियों को चिढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. अब ऐसा ही मौका नजदीक है, जब ये एड फिर से टीवी पर लोगों का रोमांच बढ़ाता नजर आएगा. लेकिन लोग इस मुकाबले का मजा ले पाएंगे कि नहीं, ये एड टीवी पर फिर से रोमांच का तड़का लगाएगा कि नहीं ये कुछ हद तक विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा पर भी टिका है.

जयशंकर के पाक दौरे से क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीदें

भारतीय विदेश मंत्री हाल ही में पाकिस्तान से वापस लौटे हैं, जहां उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लिया. विदेश मंत्री की ये पाकिस्तान यात्रा इस लिहाज से खास थी क्योंकि कोई भारतीय विदेश मंत्री लगभग 9 साल के बाद पाकिस्तान गए थे. जैसे ही विदेश मंत्री के पाकिस्तान जाने की सूचना आई वैसे ही इस बात की भी उम्मीद जगने लगी कि अब भारत और पाकिस्तान के बीच बिगड़े संबंधों को ठीक करने की कोशिश की जाई, लेकिन विदेश मंत्री ने पाकिस्तान जाने से पहले ही साफ कर दिया कि द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत नहीं होगी. इस बीच क्रिकेट प्रेमियों की निगाह इस बात पर भी टिकी थी कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान जाएगी या नहीं. विदेश मंत्री एस जयशंकर के इस दौरे से क्रिकेट प्रेमियों को अलग उम्मीदें थी.

जयशंकर और पाक विदेश मंत्री में क्रिकेट पर हुई बात

पाकिस्तान में पीएम की तरफ से लंच होस्ट किया गया था. इस दौरान पाकिस्तानी विदेश मंत्री और एस जयशंकर साथ बैठे हुए नजर आए. यहां तक कि दोनों ने एक साथ एक ही टेबल पर लंच किया. इस मुलाकात के बाद सूत्रों से खबर आ रही है कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच क्रिकेट पर बातचीत हुई. दरअसल पाकिस्तान ये चाहता है कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान आए. साल 2015 के बाद से भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच ये पहली सीधी बातचीत थी. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाक विदेश मंत्री इशाक डार ने 24 घंटे से भी कम समय में दो बार बात की.

क्या पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जाएगी टीम इंडिया

इस दौरान उनके बीच हुई बातचीत से ऐसे संकेत मिले कि इन वार्ताओं में दोनों देशों के बीच किसी तरह के क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू करने के विचार पर चर्चा की गई. अगर दोनों देशों के बीच क्रिकेट पर कोई बातचीत हुई है तो ये इसलिए भी अहम है क्योंकि दोनों के बीच जमी बर्फ अभी तक पिघली नहीं है. जयशंकर और डार की मुलाकात मंगलवार शाम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा एससीओ नेताओं के लिए उनके आवास पर आयोजित डिनर में हुई. सूत्रों ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने हाथ मिलाने के बाद एक-दूसरे का अभिवादन किया और कुछ बातें कीं. इसके बाद दोनों मंत्रियों ने डिनर के दौरान बातचीत की.

सूत्रों ने कहा कि इस विचार पर विचार किया जा रहा है कि किसी तरह के क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू किया जाए - और भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना है. हालांकि सूत्रों ने आगाह किया कि ये बहुत शुरुआती बातचीत थी और दोनों पक्षों को इस पर "विचार करने" की जरूरत थी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी यात्रा के अंत में एक पोस्ट में कहा, "इस्लामाबाद से भारत जा रहा हूं. आतिथ्य और शिष्टाचार के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार और पाकिस्तान सरकार को धन्यवाद."

पाकिस्तान भारत को मनाने में जुटा

पीसीबी, जो अगले साल फरवरी में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा, भारत से पाकिस्तान आने की गुजारिश कर रहा है. अगर भारत मान जाता है, तो यह 17 साल में टीम का पहला पाकिस्तानी दौरा होगा. पीसीबी ने भारत से जुड़े सभी तीन लीग मैच लाहौर में आयोजित करने का फैसला किया था, लेकिन ब्रॉडकास्टर चाहते थे कि वे अन्य स्थानों पर भी खेलें. इस अनुरोध पर विचार करते हुए, पीसीबी ने रावलपिंडी में एक मैच आयोजित करने की पेशकश की. बीसीसीआई को पीसीबी की तरफ से यह भी कहा गया कि लाहौर को चुना गया था क्योंकि इससे टीम इंडिया को हर मैच के बाद स्वदेश लौटने की अनुमति मिल जाएगी, अगर टीम ऐसा करना चाहती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बाबा सिद्दीकी हत्या मामला : बाइक की जगह इसलिए आरोपियों ने किया था ऑटो, मामले से जुड़ी मेजर अपडेट्स जानें
क्या पाकिस्तान में खेलने जाएगी टीम इंडिया? पाक विदेश मंत्री और एस जयशंकर की मुलाकात से मिला ये संकेत
साथ विदा करना, उनके हाथों में मेरा हाथ रखना... एयरफोर्स कपल की आत्महत्या, रुला रहा आखिरी खत
Next Article
साथ विदा करना, उनके हाथों में मेरा हाथ रखना... एयरफोर्स कपल की आत्महत्या, रुला रहा आखिरी खत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com