विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2022

"मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता" : मर्सिडीज बेंज की कार लॉन्चिंग पर बोले नितिन गडकरी

पुणे (Pune) में मर्सिडीज-बेंज इंडिया के पहले स्थानीय रूप से असेंबल किए गए EQS 580 4MATIC EV कार की लॉन्चिंग पर बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari ) ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बड़ा बाजार है.

"मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता" : मर्सिडीज बेंज की कार लॉन्चिंग पर बोले नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बड़ा बाजार है.
पुणे:

जर्मनी (Germany) की प्रमुख लग्ज़री वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज (mercedes-benz) ने आज इंडियन मार्केट में पहली मेक-इन-इंडिया Mercedes-Benz EQS 580 इलेक्ट्रिक सैलून कार को लॉन्च किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को जर्मन प्रीमियम कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज को स्थानीय स्तर पर अधिक कारों का उत्पादन करने के लिए कहा. पुणे में लॉन्चिंग समारोह में बोलते हुये सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बड़ा बाजार है. मंत्री ने कहा, "आप उत्पादन बढ़ाएं, तभी लागत कम करना संभव है. हम मध्यम वर्ग के लोग हैं, यहां तक ​​कि मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता.

" मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने अक्टूबर 2020 में अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC को पूरी तरह से आयातित इकाई के रूप में लॉन्च करने के साथ भारत में अपना इलेक्ट्रो-मोबिलिटी ड्राइव शुरू किया, जिसकी कीमत ₹ 1.07 करोड़ थी. गडकरी के अनुसार, देश में कुल 15.7 लाख पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहन हैं.

उन्होंने कहा कि कुल ईवी बिक्री में 335 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक बड़ा बाजार है, उन्होंने कहा कि देश में एक्सप्रेस हाईवे आने से मर्सिडीज-बेंज इंडिया को इन कारों के लिए एक अच्छा बाजार मिलेगा. उन्होंने कहा कि भारतीय ऑटोमोबाइल का आकार वर्तमान में 7.8 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें निर्यात 3.5 लाख करोड़ रुपये है और "मेरा सपना इसे 15 लाख करोड़ रुपये का उद्योग बनाना है."

गडकरी ने मर्सिडीज-बेंज के वाहन स्क्रैपिंग इकाइयों की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम स्थापित करने का विचार भी रखा, जिससे कंपनी को अपने पुर्जों की लागत को 30 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी. "हमारे रिकॉर्ड के अनुसार, हमारे पास 1.02 करोड़ वाहन स्क्रैपिंग के लिए तैयार हैं. हमारे पास केवल 40 इकाइयां हैं. मेरा अनुमान है कि हम एक जिले में चार स्क्रैपिंग इकाइयां खोल सकते हैं और इतनी आसानी से, हम ऐसी 2,000 इकाइयां खोल सकते हैं. 

बता दें कि EQS 580 4MATIC 857 किलोमीटर की रेंज (ARAI प्रमाणित) प्रदान करता है. लिथियम-आयन बैटरी की उच्च शक्ति घनत्व 107.8 kWh की उपयोग योग्य ऊर्जा सामग्री के साथ आती है और नवीनतम लिथियम-आयन तकनीक का उपयोग करके निर्मित एक शक्तिशाली 400-वोल्ट बैटरी से लैस है.

ये भी पढ़ें : 

Video: NDTV से बोले शशि थरूर - " मोदी शायद हमारे देश में हिंदी के सबसे बेहतरीन स्पीकर"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कांवड़ यात्रा शुरू, घर से निकलने से पहले दिल्ली पुलिस की सलाह पर दें ध्यान, नहीं तो जाम में फंस जाएंगे आप
"मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता" : मर्सिडीज बेंज की कार लॉन्चिंग पर बोले नितिन गडकरी
यूपी के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, 1 की मौत; कई जख्मी
Next Article
यूपी के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, 1 की मौत; कई जख्मी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;