विज्ञापन

गुजरात में बाढ़ के कहर से 29 की मौत, भारी बारिश का अलर्ट; 10 प्वाइंट्स में जानें कहां कैसे हालात

गुजरात में भारी बारिश और बाढ़ का ऐसा कहर बरपा कि रिहायशी इलाकों से लेकर सड़कें और रेलवे ट्रैक भी पूरी तरह जलमग्न हो चुके हैं. लोग भूखे-प्यासे सुरक्षित जगहों पर पहुंचने की मशक्कत में लगे हैं. इसी बीच एक बुरी खबर ये है कि गुजरात में अभी और बारिश होगी, जिससे लोगों की मुसीबतें बढ़ना तय है.

गुजरात में बाढ़ के कहर से 29 की मौत, भारी बारिश का अलर्ट; 10 प्वाइंट्स में जानें कहां कैसे हालात
गुजरात में भारी बारिश से आफत
  1. गुजरात पर भारी बारिश और बाढ़ की मार : गुजरात में भयंकर बारिश और बाढ़ से जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो चुका है. बाढ़ की चपेट में आने से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे गुजरात को जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है, मौसम विभाग ने अभी और बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने 30 अगस्त तक बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.
  2. अभी और कहर ढहाएगा मौसम : भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को सौराष्ट्र के कुछ जिलों में अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने कहा है कि गुजरात में अब तक औसत वार्षिक वर्षा का 105 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है.
  3. जान-माल का भारी नुकसान : रविवार को शुरू हुई बाढ़ के बाद से बारिश से जुड़ी घटनाओं में 29 लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 18,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.
  4. 12 फीट तक पानी में डूबे कई शहर-गांव : अजवा और प्रतापपुरा जलाशयों से पानी विश्वामित्री नदी में छोड़ा गया, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई. वडोदरा के कुछ हिस्सों और नदी के किनारे बसे अन्य शहरों और गांवों में 10 से 12 फीट पानी भर गया है.
  5. वडोदरा के रिहायशी इलाके भी जलमग्न : वडोदरा में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है, क्योंकि शहर से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी अपने तटों को तोड़कर आवासीय इलाकों में प्रवेश कर गई है, जिससे इमारतें, सड़कें और वाहन जलमग्न हो गए हैं.
  6. बांध-नदियां खतरे के निशान से ऊपर : एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि राज्य में 140 जलाशय और बांध तथा 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. राष्ट्रीय और राज्य आपदा राहत बलों के अलावा सेना, वायु सेना और तटरक्षक बल को बचाव और राहत कार्य के लिए बुलाया गया है.
  7. बाढग्रस्त इलाकों में फंसे लोग : बाढ़ प्रभावित इलाकों से अभी भी कई लोगों को निकाला जाना बाकी है. बिना खाने और पानी के लोग सुरक्षित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, अस्थायी शेड के नीचे छतों पर जा रहे हैं.
  8. पीएम मोदी ने गुजरात सीएम से की बात : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बातचीत कर स्थिति का जायजा लिया और इस संकट में केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया. 
  9. नर्मदा में पानी छोड़ने पर विचार : राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि सरकार बाढ़ के पानी को विश्वामित्री नदी में छोड़ने के बजाय नर्मदा नहर में डालने पर विचार कर रही है.
  10. सड़कें और रेलवे लाइन जलमग्न: पश्चिम रेलवे ने बताया कि बारिश के कारण सड़कें और रेलवे लाइन जलमग्न हो गईं जिससे यातायात और रेलगाड़ियों की आवाजाही भी बाधित हुई. मुंबई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 10 अन्य ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कर्नाटक के गांव में 250 दलितों का सामाजिक बहिष्कार, किराने की दुकान तक पर चढ़ना मना, ये है वजह
गुजरात में बाढ़ के कहर से 29 की मौत, भारी बारिश का अलर्ट; 10 प्वाइंट्स में जानें कहां कैसे हालात
हरियाणा विधानसभा चुनाव: AAP ने जारी की 9 उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्‍ट
Next Article
हरियाणा विधानसभा चुनाव: AAP ने जारी की 9 उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्‍ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com