विज्ञापन
Story ProgressBack

हेमंत सोरेन एक दिन की न्यायिक हिरासत में, ED ने मांगी थी 10 दिन की हिरासत, कोर्ट कल करेगी फैसला

जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार किए गए झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को ED ने गुरुवार को PMLA कोर्ट में पेश किया. वहीं, विधायक दल के नेता चंपाई सोरेन सरकार बनाने के लिए राज्यपाल से मुलाकात करेंगे.

Read Time: 7 mins
हेमंत सोरेन एक दिन की न्यायिक हिरासत में, ED ने मांगी थी 10 दिन की हिरासत, कोर्ट कल करेगी फैसला
नई दिल्ली/रांची:

जमीन घोटाले (Jharkhand Land Scam) में गिरफ्तार हुए झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को एक दिन जेल में बिताना होगा. प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने उन्हें गुरुवार को रांची के PMLA कोर्ट में पेश किया. PMLA कोर्ट ने सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. उन्हें होटवार जेल में रखा जाएगा. वहीं, कोर्ट शुक्रवार को हेमंत सोरेन की रिमांड पर फैसला सुनाएगी. ED ने सोरेन से पूछताछ के लिए 10 दिन की रिमांड मांगी है.

झारखंड में सियासी संकट के बीच विधायक दल के नेता चंपाई सोरेन शाम साढ़े 5 बजे राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे. बुधवार को हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से ऐन वक्त पहले चंपाई सोरेन (Champai Soren) को विधायक दल का नेता चुना गया था. जिसके बाद चंपाई ने गुरुवार को राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा था.

वहीं, हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी और तुरंत सुनवाई की अपील की थी. हालांकि, हाईकोर्ट ने कहा कि इस मामले में अर्जेंसी नहीं दिखती. इस बीच कपिल सिब्बल ने भी हेमंत सोरेन की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिस पर शुक्रवार को भी सुनवाई हो सकती है.

कहां हैं झारखंड CM हेमंत सोरेन...? 36 लाख कैश, BMW ज़ब्त, विमान एयरपोर्ट पर, BJP ने कसा तंज़


हैदराबाद शिफ्ट किए जा सकते हैं महागठबंधन के विधायक 
झारखंड में सियासी संकट के बीच खबर है कि महागठबंधन (JMM, RJD, कांग्रेस) अपने विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट कर सकता है. विधायक दल के नेता चंपाई सोरेन समेत 5 MLA रांची में रहेंगे, जो हालात पर नजर रखेंगे. बाकी विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट किया जाएगा. पूरे मामले पर बीजेपी ने भी शुक्रवार 2 फरवरी को अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है.


चंपई सोरेन ने 47 विधायकों के समर्थन का किया दावा 
चंपाई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को लिखे पत्र में स्पष्ट किया है कि हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद ही मेरे नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश किया गया है. हमने 47 विधायकों के समर्थन के दावे और 43 विधायकों की साइन का समर्थन पत्र आपको सौंपा है. 43 विधायक बुधवार को राजभवन के गेट के बाहर भी खड़े थे. पिछले 18 घंटों से राज्य में कोई सरकार नहीं है. इससे असमंजस की स्थिति है. इसलिए आग्रह है कि सरकार बनाने के लिए हमें बुलाया जाए.


निशिकांत दुबे का आरोप- चंपाई के पास नहीं है बहुमत
निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया है कि JMM के 48-49 MLA हैं, लेकिन वो सिर्फ 42-43 का ही सिग्नेचर ले पाए हैं. सीता सोरेन, रामदास सोरेन बैठक में नहीं थे. कांग्रेस के कई नेता बैठक में नहीं थे. मुझे लगता है कि इनके पास MLA नहीं है चंपाई सोरेन के पास बहुमत नहीं है. 

7 घंटे की पूछताछ के बाद हुए गिरफ्तार
रांची में सेना की जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को सात घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी से पहले हेमंत सोरेन ने राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. राजभवन से ही ईडी के अधिकारी उन्हें पीछे वाले गेट से निकालकर ले गए. 

सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले बड़े सिंडिकेट का हिस्सा है हेमंत सोरेन, ED के दस्तावेजों में बड़ा खुलासा

पत्नी को बनाना चाहते थे CM
हेमंत सोरेन अपनी गिरफ्तारी के बाद पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे, लेकिन आखिरी समय में चंपई सोरेन को सीएम बनाया गया है. बताया जा रहा है कि कल्पना सोरेन के नाम पर विधायक दल की मीटिंग में आम सहमति नहीं बन पाई. कल्पना न तो विधायक हैं और न ही राजनीति में हैं. यहां तक हेमंत सोरेन की भाभी और छोटे भाई भी इसके लिए राजी नहीं थे. इसके बाद ही चंपाई सोरेन का नाम आगे बढ़ाया गया.

गिरफ्तारी के बाद कहा- संघर्ष जारी रहेगा 
प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अनुसार झारखंड में ‘माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व को गैर कानूनी तरीके से बदलने के एक बड़े रैकेट' की जांच के तहत हेमंत सोरेन से पूछताछ की गई. हेमंत सोरेन के X हैंडल से एक पोस्ट शेयर की गई, जिसमें उन्होंने एक कविता के जरिए संघर्ष जारी रखने का संदेश दिया. 

हेमंत सोरेन से 7 घंटे पूछताछ, बैठकें और फिर इस्तीफे के बाद गिरफ्तारी; झारखंड में दिनभर ऐसे चला शह-मात का खे


ED ने जब्त की सोरेन की BMW
27 जनवरी को हेमंत सोरेन चार्टर प्लेन से दिल्ली गए थे. वहां उन्होंने कुछ बैठकें कीं. उसके बाद से उनकी कोई खबर नहीं थी. 29 जनवरी को सुबह 7 बजे जांच एजेंसी ED उनसे पूछताछ करने दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची. सोरेन वहां नहीं मिले. जांच टीम हेमंत सोरेन के दिल्ली वाले घर से कुछ जरूरी कागजात, BMW कार और 36 लाख कैश जब्त कर ले गई. 30 जनवरी को झारखंड के राज्यपाल ने भी CM की जानकारी लेने के लिए राज्य के चीफ सेक्रेटरी और DGP को गवर्नर हाउस बुलाया था. उसके बाद ही हेमंत सोरेन रांची पहुंचे.

कौन हैं चंपई सोरेन, जो हेमंत सोरेन की जगह बनेंगे झारखंड के सीएम

क्या है जमीन घोटाले का मामला?
जमीन से जुड़े मामले का खुलासा रांची के अफसर अली की गिरफ्तारी के बाद हुआ. साल 2022 के 4 नवंबर को जमीन घोटाले में विष्णु अग्रवाल के कई ठिकानों पर ED ने छापेमारी की थी. बाद में तीन बार विष्णु अग्रवाल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया. जमीन के तमाम मामलों के साथ चेशायर होम रोड की जमीन की खरीद में हेमंत सोरेन का नाम सामने आया था. वहीं पुगडू में 9.30 एकड़ खास महल जमीन की खरीद में भी फर्जीवाड़े की बात सामने आई थी. 

19 जुलाई साल 2022 को गिरफ्तार किए गए मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के घर पर 8 जुलाई को छापेमारी के दौरान ED को सीएम हेमंत सोरेन के बैंक खाते से जुड़ी चेक बुक मिलने की खबर सामने आई थी. ED ने PMLA कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में जिक्र किया है कि 2 ब्लैंक चेक पर मुख्यमंत्री के साइन भी थे. जमीन घोटाला मामले में CM के अलावा उनके परिवार का नाम भी सामने आ रहा है.
 

सरकार बनाने के लिए राजभवन के निमंत्रण का इंतजार : झामुमो विधायक दल के नेता चंपई सोरेन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
असम : बाढ़ से बिगड़े हालात के बीच 6 लोगों की मौत, 21 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित
हेमंत सोरेन एक दिन की न्यायिक हिरासत में, ED ने मांगी थी 10 दिन की हिरासत, कोर्ट कल करेगी फैसला
डूब रहा असम, उत्तराखंड में रेड तो दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, कुदरत का ये कैसा रौद्र रूप
Next Article
डूब रहा असम, उत्तराखंड में रेड तो दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, कुदरत का ये कैसा रौद्र रूप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com