मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन ने दिल्ली कैबिनेट से दिया इस्‍तीफा, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया मंजूर

Manish Sisodia, Satyendar Jain Quit Delhi Cabinet: सीएम अरविंद केजरीवाल के बाद आम आदमी पार्टी में मनीष सिसोदिया ही सबसे बड़े नेता है. उनके पास दिल्ली सरकार के कुल 33 में से 18 विभाग थे.

नई दिल्ली:

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार  (Arvind Kejriwal) के दो मंत्रियों मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दोनों का इस्तीफा स्वीकार  कर लिया है. इस्तीफा देने वाले दोनों ही नेता अलग-अलग मामलों में आरोपी हैं.सीएम अरविंद केजरीवाल के बाद आम आदमी पार्टी में मनीष सिसोदिया ही सबसे बड़े नेता थे. उनके पास दिल्ली सरकार के कुल 33 में से 18 विभाग थे. 

शिक्षा, वित्‍त सहित कई अहम विभाग संभााल रहे थे सिसोदिया   
सिसोदिया के पास शिक्षा, लोक निर्माण, वित्त, आबकारी, ऊर्जा, जल, स्वास्थ्य जैसे सबसे अहम विभाग थे. वहीं, सत्येंद्र जैन 9 महीने से तिहाड़ जेल में हैं. जैन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. सिसोदिया अपने विभागों के साथ ही सत्येंद्र जैन के विभागों का काम भी देख रहे थे. बता दें, आबकारी नीति में पूछताछ के बाद सीबीआई ने सिसोदिया को रविवार को गिरफ्तार कर लिया था. बाद में CBI कोर्ट ने उनको 4 मार्च तक रिमांड पर भेज दिया है.  

सिसोदिया के विभाग गहलोत और राजकुमार आनंद संभालेंगे
सिसोदिया और सत्‍येंद्र जैन के इस्‍तीफे के बाद केजरीवाल मंत्रिमंडल के विस्‍तार की चर्चाओं ने जोर पकड़ दिया था लेकिन सूत्रों ने साफ किया है कि दिल्‍ली में फिलहाल कोई नया मंत्री नहीं बनेगा और गिरफ्तार मनीष सिसोदिया के विभाग कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को सौंपे जाएंगे. 

सुप्रीम कोर्ट से मनीष सिसोदिया को लगा था झटका
इससे पहले दिल्ली शराब नीति केस में गिरफ्तार मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत के लिए पहले हाईकोर्ट जाने की सलाह दी है. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने कहा कि सिसोदिया की जमानत के लिए हाईकोर्ट का रुख करेगी. सिसोदिया फिलहाल 4 मार्च तक सीबीआई रिमांड पर हैं.वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री रहे सत्येंद्र जैन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जो चार्जशीट दायर की थी, उसके मुताबिक जैन के पास आय से अधिक संपत्ति होने का आरोप था.

तिहाड़ जेल से सत्येंद्र जैन के कई वीडियो हुए थे वायरल
सत्येंद्र जैन को दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल का खास बताया जाता है. बीते साल नवंबर में तिहाड़ जेल से सत्येंद्र जैन के कई वीडियो वायरल हो गए थे. बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला की तरफ से पोस्ट किए गए वीडियो में सत्येंद्र जैन जेल में मसाज कराते दिखाई दे रहे थे. वीडियो के बाद बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने आप पर हमला बोलते हुए आम आदमी पार्टी को स्पा-मसाज पार्टी कहा था. हालांकि, वीडियो सामने आने के बाद मनीष सिसोदिया तुरंत सत्येंद्र जैन के पक्ष में सामने आए थे. उन्होंने कहा कि जैन बीमार हैं और डॉक्टरों की सलाह पर फिजियोथैरेपी ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें:-
'अदालत का सम्मान करते हैं, हाईकोर्ट जाएंगे', मनीष सिसोदिया मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर AAP

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मनीष सिसोदिया को झटका, सुप्रीम कोर्ट का आबकारी घोटाला केस में दखल देने से इनकार