कांग्रेस का 'गरीबी हटाओ' का वादा इतिहास में सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा: PM मोदी

हावेरी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), लिंगायत और अन्य समुदाय के लोग कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की गालियों से आक्रोशित हैं और उनका आक्रोश अब भाजपा को पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लाने की प्रतिबद्धता में बदल गया है.

कांग्रेस का 'गरीबी हटाओ' का वादा इतिहास में सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा: PM मोदी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी ने किया जनसभा को संबोधित

बेंगलुरु/बादामी/हावेरी: कर्नाटक में आसन्न विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस की गारंटी के खिलाफ लोगों को आगाह करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि इस पार्टी द्वारा 50 साल पहले किया गया 'गरीबी हटाओ' का वादा ‘‘इतिहास का सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा'' है, जो अब भी जारी है.

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में सभी समुदायों के लोग चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कांग्रेस की ‘गालियों और झूठ' से आक्रोशित हैं और वे इसका जवाब 10 मई को मतदान के दौरान देंगे. प्रधानमंत्री ने आज बेंगलुरु में एक रोड शो किया और बागलकोट जिले के बादामी और हावेरी में रैलियों को संबोधित किया.

मोदी ने कहा कि बेंगलुरु में रोड शो के दौरान उन्हें जो अपार जनसमर्थन मिला है, उसने उन्हें विश्वास दिलाया है कि कर्नाटक में 2023 का विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से लोग लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘कर्नाटक में कांग्रेस के लोग झूठ फैला रहे हैं. उनके सारे झूठ भाजपा की आंधी में उड़ गए हैं. जिन लोगों को लगता है कि कांग्रेस के पास अभी भी कुछ बचा है, कृपया यहां (कर्नाटक में) आएं और देखें. कर्नाटक का हर नागरिक कांग्रेस की तुष्टिकरण और ‘तालाबंदी' नीतियों से अवगत है.''

हावेरी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), लिंगायत और अन्य समुदाय के लोग कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की गालियों से आक्रोशित हैं और उनका आक्रोश अब भाजपा को पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लाने की प्रतिबद्धता में बदल गया है. उन्होंने विशेष रूप से हावेरी जिले में इतने कम समय में हुए विकास के लिए ‘‘डबल-इंजन'' सरकार के प्रयासों की सराहना की.

मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने कार्यकाल के दौरान विकास कार्य कर सकती थी, लेकिन उसने कुछ भी नहीं किया. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस का मतलब है पूरा भ्रष्टाचार, घोटाला, 85 प्रतिशत कमीशन, आतंक के सामने आत्मसमर्पण करने वाली पार्टी, तुष्टीकरण को प्राथमिकता देने वाली पार्टी, ‘फूट डालो और राज करो' की नीति में विश्वास रखने वाली पार्टी है.''

उन्होंने कहा, ‘‘उनके ट्रैक रिकॉर्ड पर एक नजर डालें और पता करें कि उनकी गारंटी कितनी झूठी है और कैसे उन्होंने बेईमानी की हद पार कर दी है.'' उन्होंने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की झूठे गारंटी को सूचीबद्ध किया. प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस राज में विकास नहीं हो सकता, क्योंकि उसके शासन में धन की लूट होती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस लंबे समय से झूठे वादे करने की अभ्यस्त रही है, लेकिन जब सत्ता में आने पर लोग वादे पूरे करने के बारे में पूछते हैं, तो वे उन्हें बताते हैं कि इस पर गौर करने के लिये एक समिति गठित कर दी गई है.

मोदी ने कहा, ‘‘50 साल पहले कांग्रेस ने ‘गरीबी हटाओ' की सबसे बड़ी गारंटी दी थी, पूरा चुनाव कांग्रेस ने इसी एक गारंटी पर लड़ा था और यह इतिहास का सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा है, जो अब भी जारी है.'' उन्होंने कहा कि कि भारत आज इंग्लैंड (ब्रिटेन) को पीछे छोड़ते हुए पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. उन्होंने कहा कि देश को अब तीसरे स्थान पर पहुंचने का प्रयास करना चाहिए.

इससे पूर्व मोदी ने बेंगलुरु में एक भव्य रोड शो किया. इस दौरान, वह सड़क के दोनों तरफ एकत्र भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन करते नजर आए. बेंगलुरु दक्षिण के सोमेश्वर भवन आरबीआई ग्राउंड से मल्लेश्वरम के सांके टैंक तक का यह रोड शो लगभग तीन घंटे में पूरा हुआ. बाद में बादामी में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि बेंगलुरु में रोड शो के दौरान उन्हें अपार जनसमर्थन मिला है.

मोदी ने कहा, ‘‘आज सुबह, मैं बेंगलुरु में जनता जर्नादन के दर्शन के लिए गया। लोगों ने मुझे काफी प्रेम और स्नेह दिया.'' उन्होंने कहा, ‘‘मैंने बेंगलुरु में जो कुछ देखा, उसके आधार पर मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि यह चुनाव न तो मोदी लड़ रहे हैं, न भाजपा के नेता या हमारे उम्मीदवार लड़ रहे हैं, बल्कि यह चुनाव कर्नाटक के लोग भाजपा की ओर से लड़ रहे हैं. मुझे दिख रहा है कि चुनाव का पूरा नियंत्रण लोगों के हाथों में है.''

वर्ष 2018 के चुनाव में जिले के बादामी निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया पर कटाक्ष करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने सुना है कि सिद्धरमैया कह रहे हैं कि पिछले साढ़े तीन साल में जो भी विकास हुआ है, वह उनकी सरकार के प्रयासों से हुआ है. उनके इकबालिया बयान से स्पष्ट है कि अगर कोई काम करता है तो वह ‘डबल इंजन' की सरकार है, जो बिना किसी भेदभाव के काम करती है.''  मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘पार्टी का इतिहास 85 प्रतिशत कमीशन का रहा है, वह लोगों की सेवा करने के लिए कभी काम नहीं करेगी.''

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरद पवार के एनसीपी प्रमुख बने रहने के फैसले ने पार्टी को ऊर्जा से भर दिया : अजित पवार
शरद पवार के इस्तीफा वापस लेने के फैसले से बारामती के NCP दफ्तर में खुशी की लहर
अजित पवार पार्टी छोड़ रहे हैं ? NCP अध्यक्ष शरद पवार ने दिया हैरान करने वाला जवाब



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)