विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 16, 2023

सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार... कौन होगा कर्नाटक का मुख्यमंत्री? कांग्रेस आज ले सकती है फैसला

डीके शिवकुमार ने कहा, "पार्टी आलाकमान फोन करेगा. मैं कुछ और टिप्पणी या बोलना नहीं चाहता. मुझे जो कुछ भी बोलना था, मैं पहले ही बोल चुका हूं."

Read Time: 6 mins
सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार... कौन होगा कर्नाटक का मुख्यमंत्री? कांग्रेस आज ले सकती है फैसला
कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है.
बेंगलुरु:

कर्नाटक में इस बार सीएम कौन बनेगा? इसको लेकर सस्पेंस अभी भी बरकरार है. ऐसे में सूत्रों से खबर मिल रही है कि कांग्रेस पार्टी आज किसी अंतिम निर्णय पर पहुंच सकती है. कर्नाटक के लिए कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंप दी है. जो कि अंतिम निर्णय पर पहुंचने के लिए यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी से परामर्श करेंगे. ये जानकारी पार्टी सूत्रों की तरफ से ही गई है. उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों में कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी.

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है. सस्पेंस पर प्रतिक्रिया देते हुए, कर्नाटक के एआईसीसी प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी 6.5 करोड़ कन्नडिगों के साथ खड़ी होगी. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, "कांग्रेस पार्टी 6.5 करोड़ कन्नडिगों को किए गए वादे पर कायम रहेगी. पर्यवेक्षकों ने अपनी लिखित रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दी है. अब वह रिपोर्ट पर गौर करेंगे, राज्य के नेताओं और अन्य केंद्रीय नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे." 

कांग्रेस नेता एच के पाटिल ने कहा, 'मेरे विचार से यह (कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री का नाम) कल शाम तक तय हो जाएगा. हमारी प्रक्रिया अभी जारी है.' इस पद के दावेदार पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया सोमवार को दिल्ली पहुंच गए. अगले मुख्यमंत्री के बारे में पूछे जाने पर कहा, 'इंतजार करते हैं और देखते हैं...मुझे नहीं पता...'कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार, जो मुख्यमंत्री पद के भी दावेदार हैं, उन्होंने कहा कि उनके पेट में संक्रमण है और वह सोमवार को दिल्ली की यात्रा नहीं करेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि सभी विधायक एक साथ हैं और पार्टी आलाकमान इस पर फैसला लेगा.  एएनआई से बात करते हुए, डीके शिवकुमार ने कहा, "पार्टी आलाकमान फोन करेगा. मैं कुछ और टिप्पणी या बोलना नहीं चाहता. मुझे जो कुछ भी बोलना था, मैं पहले ही बोल चुका हूं. मुझे विधायक (समर्थन) नहीं चाहिए." ..यह मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है. हमारा एक कांग्रेस ब्लॉक है, 135 नंबर है और एक और सहयोगी सदस्य है. हम सभी एक हैं और एक साथ काम करेंगे. उन्होंने कहा, "मैं आज (दिल्ली) जाना चाहता था...लेकिन पिछले चार घंटों से मुझे स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कतें हो रही हैं."

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि केपीसीसी प्रमुख के रूप में पार्टी को जीत की ओर ले जाने के लिए उन्हें सीएम पद के लिए विचार किया जाना चाहिए, उन्होंने कहा, "मैं उस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता. राजनीति में, यह केवल मायने रखता है कि कौन जीता कौन हारा. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जीत कैसे हुई. भगवान की कृपा से, हमें अच्छे नंबर मिले हैं. अब हमें जनता के भरोसे और भरोसे के लिए काम करना होगा."

केपीसीसी अध्यक्ष ने कहा, "मैं वास्तव में खुश हूं कि आज ममता बनर्जी कुछ बयान और कई अन्य नेताओं के साथ सामने आई हैं ... यह विपक्ष के लिए अच्छा है." इससे पहले दिन में केपीसीसी प्रमुख ने कहा था कि वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे क्योंकि उन्हें पार्टी आलाकमान ने बुलाया है.  मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, डीके शिवकुमार ने कहा, "आज मेरा जन्मदिन है, मैं अपने परिवार से मिलूंगा. बाद में, मैं दिल्ली के लिए रवाना हो जाऊंगा. मेरे नेतृत्व में, हमारे पास 135 विधायक हैं, सभी ने एक स्वर में कहा कि मामला (सीएम नियुक्त करने के लिए) ) को पार्टी आलाकमान पर छोड़ देना है. 

केपीसीसी प्रमुख ने कहा, "कांग्रेस आलाकमान ने मुझे और सिद्धारमैया को दिल्ली बुलाया. सोनिया गांधी, खरगे ने मुझे अध्यक्ष पद दिया था. 135 सीटें मेरी अध्यक्षता में आई हैं. जब सभी विधायक हमारी पार्टी से चले गए और हमने अपनी सरकार खो दी, तो मैंने उम्मीद नहीं खोई. पिछले 5 वर्षों में क्या हुआ है इसका खुलासा नहीं करना चाहते हैं,"  कर्नाटक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) द्वारा नियुक्त तीन केंद्रीय पर्यवेक्षक राज्य के मुख्यमंत्री की नियुक्ति के सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए सोमवार को दिल्ली पहुंचे.

पर्यवेक्षकों सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह को कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता के चुनाव पर नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों से बात करने और बाद में पार्टी के आलाकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपने का काम सौंपा गया था. कांग्रेस विधायक दल की बैठक ने रविवार को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष खरगे को कर्नाटक के मुख्यमंत्री का नाम चुनने के लिए अधिकृत किया. 10 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराकर जोरदार जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस मुख्यमंत्री की पसंद पर विचार कर रही है. भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं बीजेपी इस बार महज 66 सीटों पर सिमट गई. 

ये भी पढ़ें : तमिलनाडु में क्यों नहीं दिखाई जा रही फिल्म द केरल स्टोरी? राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर बताया

ये भी पढ़ें : मैं जीत सकती थी इसलिए अमेठी भेजा गया था, महिला होने की वजह से नहीं: स्मृति ईरानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मैं जिस सदन से आया हूं उसकी कुर्सी बहुत ऊंची... बिरला को बधाई देते हुए इशारों ही इशारों में बहुत कुछ कह गए अखिलेश
सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार... कौन होगा कर्नाटक का मुख्यमंत्री? कांग्रेस आज ले सकती है फैसला
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Next Article
प्रगति मैदान के ढीले काम को दे दी थी रफ्तार, जानें NTA के नए चीफ प्रदीप खरोला कौन हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;