नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है. पानीपत में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि मैं नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं.

नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा बेरोज़गारी में चैंपियन है

पानीपत. कांग्रेस की राहुल गांधी के नेतृत्‍व में जारी 'भारत जोड़ो यात्रा' हरियाणा के पानीपत तक पहुंच गई है. पानीपत के हुड्‌डा ग्राउंड में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने फिर मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्‍होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी शुरू हुई और आज हम पानीपत की ऐतिहासिक जमीन पर चले रहे हैं. हिंदुस्तान की आबादी कितनी है? देश की आबादी 140 करोड़ है, लेकिन स्टेज पर सिर्फ 100 लोग हैं. जितना धन आधे हिंदुस्तान में है, उतना धन देश के 100 सबसे अमीर लोगों के पास है. क्या आपको इसमें न्याय दिखाई देता है? हिंदुस्तान की सारी कारपोरेट का मुनाफ़ा देखें तो 90% मुनाफ़ा 20 कंपनियों के पास है. ये हैं नरेंद्र मोदी के हिंदुस्तान की सच्चाई. एक हिंदुस्तान देश के किसान मज़दूर युवाओं का है जिसमें करोड़ों का हिंदुस्तान है और मोदी जी के पास 100-150 लोगों का हिंदुस्तान है.

हरियाणा बेरोज़गारी में चैंपियन...
कांग्रेस कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमारे प्यारे कार्यकर्ताओं का दूसरा नाम बब्बर शेर है. उन्‍होंने कहा, 'पहले आपके शहर में हज़ारों छोटे कारोबार चलते थे, लाखों लोगों को रोज़गार मिलता था. फिर मोदी सरकार ने गलत जीएसटी लागू की, नोटबंदी के दौरान हुई परेशानियों को आपसे ज़्यादा कौन जानता है. जीएसटी और नोटबंदी ने पूरे कारोबार को खत्‍म कर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि हरियाणा बेरोज़गारी में चैंपियन है. यहां 38% दर है बेरोज़गारी की, यहां पूरी युवा शक्ति ज़ाया कर दी गई. राहुल गांधी ने कहा, 'मुझसे पूछा जा रहा है कि मैं क्‍या चाहता हूं? मैंने कहा- मैं नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं.

अग्निवीर योजना ने तीन वादे तोड़े 
राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी वाले कहते हैं कि वे देशभक्त हैं, मुझे बताओ कैसे देशभक्त हैं? लाखों युवा सुबह चार बजे उठ कर सेना में भर्ती की तैयारी करते हैं, लाखों लोग देश की रक्षा करने का सपना देखते हैं. युवा कहते हैं कि हम तिरंगे की रक्षा करना चाहते हैं. हर साल लगभग 80,000 युवा विभिन्न सेनाओं में जाते थे. सेना में युवाओं को सबसे अच्छी ट्रेनिंग दी जाती थी. सेना कहती थी कि बिना ट्रेनिंग दुश्मन के सामने नहीं खड़े होने देंगे. दूसरा वादा किया जाता था कि 15 साल नौकरी मिलेगी. तीसरा वादा कि आपने देश के लिए पूरी ज़िंदगी दे दी, हम आपको पेंशन देंगे. अग्निवीर योजने ने ये तीनों वादे तोड़ दिए हैं. ये कहते हैं 80, 000 नहीं 40,000 युवाओं को लेंगे और चार साल बाद हम 75% को निकाल देंगे, बस 25% को हम रखेंगे बाकी जाइए बेरोज़गार हो जाइए. ये अग्निवीर योजना लाए और ये मुझे कहते हैं कि सेना के खिलाफ़ बोल रहा हूं. उन्‍होंने कहा, 'मैं तो सेना की भलाई की बात करता हूं. जब युवाओं ने विरोध किया, तब सरकार ने कहा कि अगर इनके चेहरे कैमरे पर आ गए, तो कोई सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी. युवाओं को धमकाया गया. हम 2019 में न्याय योजना चाहते थे. सबके बैंक अकाउंट में 79000 भेजते. हमारी सरकार फिर आएगी, तो न्याय योजना लाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत जोड़ो यात्रा जनता की पीड़ा दूर करने के लिए: खड़गे 
राहुल गांधी से पहले रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश में महंगाई बढ़ रही है, लेकिन केंद्र सरकार का ध्यान इस ओर बिल्‍कुल भी नहीं है. केंद्र सरकार सिर्फ बड़े लोगों के साथ है। इतिहास गवाह है कि पानीपत में हमेशा युद्ध होते रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी जल्द पूरा कर कश्मीर में झंडा फहराएंगे. राहुल ठंड में बारिश में धूप में चलते रहे हैं, मैं सभी भारत यात्रियों को बधाई देता हूं. ये यात्रा जनता की पीड़ा को दूर करने के लिए है. महंगाई इतनी ऊपर जा चुकी है कि सरकार इसे नीचे लाने की कोशिश कर ही नहीं रही. ये महंगाई के खिलाफ़ लड़ाई है, ये बेरोज़गारी के खिलाफ़ लड़ाई है. उन्‍होंने कहा कि युवा एमबीए, एलएलबी, एमबीबीएस और एम करके बेरोज़गार घूम रहे हैं. बीजेपी की सरकार जब से बनी है, तब से बस चुनाव-चुनाव करते हैं. ईडी और आईटी की मदद से ये कांग्रेस को तोड़ने की कोशिश करते रहते हैं. हमारी कई राज्यों में सरकारें ईडी का भय दिखा कर पैसों के बल पर गिराई गईं. बीजेपी भगवान का नाम को लेती है और झूठ बोलती है. इन्होंने कहा था कि दो करोड़ युवाओं को रोज़गार देंगे, 15-15 लाख देने का वादा किया. ये तारीख़ घोषित करते हैं कि राम मंदिर का उद्घाटन होगा. चुनाव वाले साल में क्या ये पुजारी हैं? ये क्यों तारीख़ की घोषणा कर रहे हैं? इनका काम नौकरी देना हैं , सुरक्षा देना है, ये वो नहीं करते हैं. मैं ये कहूंगा कि इनके मुख में राम है और बगल में छूरी.