केंद्र ने गर्मी से जुड़ी बीमारियों को लेकर राज्यों को किया सचेत, नेशनल एक्शन प्लान पर ध्यान देने को कहा

राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति जारी है और रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

केंद्र ने गर्मी से जुड़ी बीमारियों को लेकर राज्यों को किया सचेत, नेशनल एक्शन प्लान पर ध्यान देने को कहा

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने गर्मी से जुड़ी बीमारियों को लेकर राज्यों को सचेत किया है. राज्यों को चिट्ठी लिखकर नेशनल एक्शन प्लान पर ध्यान देने को कहा है. केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि हीटवेव की वजह से स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी को लागू करें. केंद्र ने कहा कि राज्य सरकारें जिला स्तर पर केंद्र की गाइडलाइन को प्रसारित करें. स्वास्थ्य सुविधा की तैयारियों की समीक्षा की जानी चाहिए. जरूरी दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता के लिए, आईवी तरल पदार्थ, आइस पैक, ओआरएस और सभी आवश्यक उपकरण, पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता, स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति जारी है और रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 61 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग ने अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है.

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर दो मई तक धूल भरी आंधी या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.  इसमें कहा कि दिल्ली में 72 साल में दूसरी बार अप्रैल में ऐसी भीषण गर्मी पड़ी है जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा. आम तौर पर अप्रैल में शहर का सामान्य मासिक औसत तापमान 36.30 डिग्री सेल्सियस रहता है. वर्ष 2010 में, दिल्ली में औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

ये भी पढ़ें-

Weather Report : बुरी तरह झुलसा रहा सूरज, 45 के पार पहुंचा पारा; मई में यहां हालत होगी और खराब

Weather Forecast : गर्मी और लू में सबसे ज्यादा तप रहे ये 10 शहर, जानें कब मिलेगी राहत 

भारत में चल रही लू क्यों है चिंताजनक? यह हैं 3 कारण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video :उन्नाव में एक नर्सिंग होम में दीवार से लटकी मिली युवती की लाश, हत्या के बाद रेप की आशंका