
भारत में बुलेट ट्रेन का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है. रेलवे से जुड़े सूत्रों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2026-27 में बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. इसके लिए जापान से आधुनिक तकनीक वाली ट्रेन लाई जाएगी. शुरुआत में ट्रायल 50 किलोमीटर लंबे हिस्से पर किया जाएगा, जबकि पूरा कॉरिडोर 508 किलोमीटर लंबा होगा.
जापानी तकनीक से बन रहा हाई-स्पीड कॉरिडोर
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, इस परियोजना को भारत और जापान की रणनीतिक साझेदारी के तहत विकसित किया जा रहा है. जापान सरकार ने भारत में नई पीढ़ी की E10 शिंकानसेन ट्रेनों को शुरू करने का फैसला लिया है. 508 किमी लंबे कॉरिडोर का निर्माण जापानी शिंकानसेन तकनीक से किया जा रहा है, जो स्पीड, सुरक्षा और विश्वासनीयत के क्षेत्र में नए मानक स्थापित करेगा.
रेलवे मंत्रालय ने उन खबरों को भी गलत करार दिया है, जिसमें कहा जा रहा था कि "अब मुंबई से अहमदाबाद के बीच जापानी बुलेट ट्रेन नहीं चलेगी". मंत्रालय की तरफ से साफ कहा गया कि मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन का कार्य निर्धारित योजना के अनुसार प्रगति पर है.
6 अन्य कॉरिडोर के लिए तैयारी शुरू
जानकारी के मुताबिक, मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर के अलावा रेलवे कई अन्य बुलेट ट्रेन रूट्स की भी योजना बना रहा है. इनमें: दिल्ली–अमृतसर, दिल्ली–वाराणसी–कोलकाता, मैसूर–चेन्नई, मुंबई–नासिक, मुंबई–नागपुर और दिल्ली–अहमदाबाद पर भी रूट्स पर फिजिबिलिटी स्टडी किया जा रहा है.
बुलेट ट्रेन की स्पीड कितनी होगी?
रेलवे के अनुसार, बुलेट ट्रेन की स्पीड को लेकर दो तरह का पैमाना तय किया जा रहा. ट्रेन की ऑपरेशनल स्पीड 320 किमी/घंटा और डिजाइन स्पीड 350 किमी/घंटा होगी यानी अहमदाबाद से मुंबई के बीच सफर महज 2 घंटे 20 मिनट में पूरा हो सकेगा.
कितने स्टेशन होंगे?
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अहमदाबाद से मुंबई के बीच कुल 12 स्टेशन होंगे. इसमें प्रीमियम ट्रेन सिर्फ 4 स्टेशनों पर और सामान्य ट्रेन सभी 12 स्टेशनों पर रुकेगी.
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