Budget 2021 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया आर्थिक सर्वे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बजट अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आर्थिक सर्वे  पेश किया है. हर साल बजट के पहले सरकार आर्थिक सर्वे पेश करती है. 

Budget 2021 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया आर्थिक सर्वे

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया आर्थिक सर्वे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बजट अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आर्थिक सर्वे  पेश किया है. बता दें कि हर साल बजट के पहले सरकार आर्थिक सर्वे पेश करती है. मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमणियम इस पर जानकारी देने के लिए दोपहर साढ़े तीन बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. वैसे, आर्थिक सर्वे पेश करने के बाद लोकसभा को आज पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया है.

बता दें कि आर्थिक सर्वे में सरकार की ओर से एक वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था पर आधिकारिक रिपोर्ट पेश किया जाता है, जिसमें सरकार इकॉनमी के मौजूदा हालात, आगे आने वाली स्थितियों और नीतियों को लेकर आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी देती है. एक तरीके से यह सर्वे अर्थव्यस्था के अलग-अलग क्षेत्रों का ओवरव्यू होता है और सरकार किस क्षेत्र में क्या करने वाली है, इसपर रिपोर्ट पेश करती है.

CEA की अगुवाई वाली टीम ने 2020-21 की आर्थिक समीक्षा तैयार की है. इसमें अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी दिये जाने के साथ-साथ आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये आगे किये जाने वाले सुधारों के बारे में सुझाव दिये गये हैं. कोरोनावायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन' से प्रभावित अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2021-22 में तेजी से पुनरूद्धार की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: बजट अभिभाषण में कृषि कानूनों पर बोले राष्ट्रपति कोविंद- 'सरकार SC के फैसले का सम्मान करेगी' 

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में 23.9 प्रतिशत जबकि दूसरी तिमाही में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आयी है. पूरे वित्त वर्ष में 7.7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है. अगले वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 11 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

बजट सत्र की आज से शुरुआत हुई है. राष्ट्रपति कोविंद ने संसद के दोनों सदनों के संबोधन के साथ सत्र की शुरुआत की है. बजट का सत्र दो भागों में चलने वाला है. पहला भाग आज से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा, वहीं सत्र का दूसरा भाग 8 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. सत्र में राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से 2 बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही 4 बजे से रात के 9 बजे तक चलेगी, जिसमें शून्यकाल और प्रश्नकाल होगा. बजट से पहले सांसदों को कोविड-19 के लिए RT-PCR टेस्ट कराने को बोला गया है.

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

बजट सत्र की शुरुआत, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पूरा अभिभाषण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com