विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2023

BJP ने फिर चौंकाया, राजस्थान में भजनलाल शर्मा होंगे नए मुख्यमंत्री; 2 डिप्टी-CM के नाम का भी हुआ ऐलान

Rajasthan New CM : भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया है. प्रदेश कार्यालय में हुई विधायक दल की बैठक में भाजपा हाईकमान द्वारा तय किए गए नाम का ऐलान किया गया और उस नाम पर सभी की सहमति बन गई. नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव वसुंधरा राजे ने ही रखा.

Bhajan Lal Sharma : राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं.

नई दिल्ली/जयपुर:

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ की तरह बीजेपी (BJP) ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री (Bhajan Lal Sharma) को लेकर भी चौंकाया है. बीजेपी ने भजनलाल शर्मा को नए सीएम (Rajasthan CM) के लिए चुना है. मंगलवार की मीटिंग में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने भजनलाल शर्मा (Who is Bhajan Lal Sharma) के नाम का प्रस्ताव रखा. भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं. बीजेपी ने मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम बनाए हैं. दीया कुमारी (Diya Kumari Singh) सिंह और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा का स्पीकर बनाया गया है. दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से जीती हैं. जबकि प्रेमचंद बैरवा जयपुर जिले की दूदू सीट से विधायक बने हैं.

राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं. वह 4 बार महामंत्री रहे हैं और RSS-ABVP से जुड़े रहे हैं. वो RSS की  फेवरेट लिस्ट में हैं. बीजेपी ने सांगानेर से मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को टिकट दिया था. भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान करने के बाद बीजेपी नेता सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राजभवन पहुंचे हैं.

15 दिसंबर को हो सकता है शपथ ग्रहण
विधायक दल की बैठक के बाद भजनलाल शर्मा समेत सभी बीजेपी नेता राजभवन पहुंचे. उन्होंने राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया. 5 दिसंबर को भजनलाल शर्मा का जन्मदिन है. ऐसे में माना जा रहा है कि 15 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है. हालांकि, अभी आधिकारिक ऐलान होना बाकी है.

भरतपुर के रहने वाले भजन लाल शर्मा
56 वर्षीय भजन लाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं. बाहरी होने के आरोप के बावजूद सांगानेर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की. उन्होंने इस सीट से कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से हराया.

राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे को मनाया
बैठक से पहले राजनाथ सिंह ने बीजेपी के सभी वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक, राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे को बैठक से पहले ही नए मुख्यमंत्री का नाम प्रस्तावित करने के लिए मना लिया था.

राजस्थान का करेंगे विकास- भजन लाल शर्मा
विधायकों की ग्रुप फोटो में भजनलाल शर्मा तीसरी लाइन में बैठे थे. सीएम के तौर पर उनके नाम का ऐलान होने पर उन्हें खुद विश्वास नहीं हुआ. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद भजनलाल शर्मा ने कहा कि बीजेपी के सभी नेताओं के साथ मिलकर राजस्थान का सर्वांगीण विकास करेंगे. 


सोशल मीडिया पर मिल रही शुभकामनाएं
राजस्थान के सीएम बनने पर भजन लाल शर्मा को बीजेपी नेताओं और मंत्रियों की तरफ से सोशल मीडिया पर बधाई मिल रही है. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने X पर पोस्ट किया, "मोदी जी के मार्गदर्शन में नए भारत की नई कहानी में अपनी अग्रणी भूमिका के लिए तैयार हो रहे राजस्थान के नये मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को हृदयपूर्वक अनंत बधाई, अगणित शुभकामनाएं! आपने प्रदेश महामंत्री का दायित्व निभाते हुए कर्तव्यनिष्ठा का अनुकरणीय परिचय दिया है. सांगानेर विधायक के रूप में आपकी जनप्रियता सभी जानते हैं. आपके चयन में सबका साथ और सबका विश्वास है. सर्वांगीण विकास के आपके हर प्रयास में हम आपके साथ रहेंगे. डबल इंजन सरकार की रफ़्तार कभी कम नहीं होगी. जय हो!"

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा, "भजन लाल शर्मा के सभी की सहमति से राजस्थान का मुख्यमंत्री चयनित किए जाने पर हार्दिक बधाई. एक सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं. आशा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में आप डबल इंजन की सरकार के माध्यम से राजस्थान को नई ऊंचाईयों तक ले जाएंगे."

राज्य वर्धन राठौड़ ने लिखा, "भारतीय जनता पार्टी के कर्मठशील नेता और सांगानेर से लोकप्रिय विधायक भजन लाल शर्मा को सर्वसम्मत भाजपा विधायक दल का नेता व राजस्थान का मुख्यमंत्री मनोनीत किए जाने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. हमें पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और आपके प्रखर नेतृत्व में भाजपा की डबल इंजन की सरकार राजस्थान की सेवा करते हुए भाजपा के संकल्पों को पूरा कर सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के नए आयाम स्थापित करेगी."

राजस्थान में बीजेपी ने जीती 115 सीटें
बीजेपी ने राजस्थान की 199 में से 115 सीटों पर जीत दर्ज की है. यहां कांग्रेस को 69, जबकि अन्य पार्टियों और निर्दलियों को कुल 15 सीटें मिलीं. इस चुनाव में बीजेपी के 3 सांसद और कांग्रेस के 17 मंत्रियों की हार हुई है. दोनों पार्टियों के बड़े दिग्गज बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ भी हार गए. राजस्थान में 1993 से किसी भी पार्टी की सरकार रिपीट नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें:-

"चौतरफा विकास करेंगे..." : राजस्थान के नए CM भजनलाल शर्मा ने जनता से किया वादा

कौन हैं भजनलाल शर्मा, जिन्हें चुना गया राजस्थान का नया मुख्यमंत्री

दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा होंगे राजस्थान के डिप्टी CM, वासुदेव देवनानी बनेंगे स्पीकर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Union Budget 2024 : कब और कहां लाइव देखें
BJP ने फिर चौंकाया, राजस्थान में भजनलाल शर्मा होंगे नए मुख्यमंत्री; 2 डिप्टी-CM के नाम का भी हुआ ऐलान
उत्तराखंड के चार धाम और प्रमुख मंदिरों के नाम पर नहीं बन पाएगा कोई ट्रस्ट या मंदिर, जल्द लागू होंगे कड़े कानून
Next Article
उत्तराखंड के चार धाम और प्रमुख मंदिरों के नाम पर नहीं बन पाएगा कोई ट्रस्ट या मंदिर, जल्द लागू होंगे कड़े कानून
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;