विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2022

बेअंत सिंह हत्याकांड : बलवंत सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में एक नवंबर को अंतिम सुनवाई

पिछली सुनवाई में SC ने केंद्र सरकार से कहा है कि वो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में मौत की सजायाफ्ता बलवंत सिंह राजोआना की सजा कम करने की अर्जी पर जल्द फैसला ले. 

Read Time: 3 mins
बेअंत सिंह हत्याकांड : बलवंत सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में एक नवंबर को अंतिम सुनवाई
बलवंत सिंह राजोआना की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में एक नवंबर को अंतिम सुनवाई होगी. 
नई दिल्ली:

पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह हत्याकांड मामले में फांसी की सजा पाए बलवंत सिंह राजोआना की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (SC) में एक नवंबर को अंतिम सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में बलवंत सिंह राजोआना के वकील ने कहा कि वो 26 साल से जेल में है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस बीच केंद्र सरकार फैसला लेने के लिए स्वतंत्र है. हालांकि, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा कि केंद्र सरकार ने कहा कि सुरक्षा कारणों की वजह से इस पर फैसला नहीं लिया जा सका है.  

पिछली सुनवाई में SC ने केंद्र सरकार से कहा है कि वो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में मौत की सजायाफ्ता बलवंत सिंह राजोआना की सजा कम करने की अर्जी पर जल्द फैसला ले. 2 मई के आदेश के मुताबिक फैसला लेने के लिए 2 महीने की दी गई समयसीमा बहुत पहले ही खत्म हो चुकी है. सरकार कुछ भी फैसला ले, पर फैसला लेना ही होगा. मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित की बेंच ने सरकार से हलफनामा दाखिल कर ये भी बताने को कहा है कि इस बारे में कितनी प्रगति हुई है. 

इससे पहले दो मई 2022 को पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के अपराध में मृत्युदंड की सजा पाए बलवंत सिंह राजोआना की ओर से दाखिल दया याचिका पर निर्णय लेने के लिए केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दो महीने की मोहलत दी थी. राजोआना पर 1995 में बेअंत सिंह की हत्या की साजिश रचने से लेकर उसे अंजाम देने का अपराध सिद्ध हो चुका है. उसके लिए निचली अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक सजा ए मौत तय कर चुके हैं, लेकिन लंबे अरसे से राजोआना की ओर से राष्ट्रपति के पास दायर दया याचिका लंबित है. 

2020 में भी सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि दोषी बलवंत सिंह राजोआना की मौत की सजा को उम्रकैद में बदलने के लिए राष्ट्रपति को प्रस्ताव कब भेजेगी. सुप्रीम कोर्ट ने दो हफ्ते में केंद्र सरकार को ये बताने के लिए कहा था. दरअसल, पंजाब के तत्कालीन सीएम बेअंत सिंह की हत्या के लिए राजोआना को मौत की सजा सुनाई गई थी. राजोआना ने सजा के खिलाफ अपील नहीं की है. दूसरों ने उसकी ओर से दया याचिका दायर की है.

यह भी पढ़ें-

हेट स्पीच : सांसद प्रवेश वर्मा के बाद अब नंद किशोर गुर्जर का आया वीडियो, विधायक ने दी सफाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस हादसा : इधर सीएम योगी घायलों से मिलने पहुंचे, उधर अखिलेश यादव ने पूछ लिए तीखे सवाल
बेअंत सिंह हत्याकांड : बलवंत सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में एक नवंबर को अंतिम सुनवाई
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Next Article
2028 तक तैयार हो जाएगा भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोटिक वर्जन : NDTV से बोले ISRO चीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;