विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 24, 2023

'मन की बात' के 100वें एपिसोड की ऑडियो क्लिप आई सामने, PM मोदी छात्रों को कर रहे प्रेरित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के आगामी 100वें एपिसोड की छोटी-सी ऑडियो क्लिप सामने आई है, इसमें वह कुछ प्रेरणादायक बच्‍चों की कहानियां सुना रहे हैं.

Read Time: 5 mins
'मन की बात' के 100वें एपिसोड की ऑडियो क्लिप आई सामने, PM मोदी छात्रों को कर रहे प्रेरित
30 अप्रैल को पीएम मोदी के 'मन की बात' के 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में हर बार कुछ प्रेरणादायक व्‍यक्तियों की कहानियां सुनाते हैं. इस बार 'मन की बात' कार्यक्रम का 100वां एपिसोड प्रसारित होने जा रहा है. इस बार भी वह कुछ प्रेरणादायक कहानियां सुनाएंगे. ये कहानियां छात्रों को विपरीत परिस्थितियों में आगे बढने की की राह दिखाएंगी. 'मन की बात' कार्यक्रम के 100वें एपिसोड की एक छोटी-सी ऑडियो क्लिप सामने आई है. इसमें पीएम मोदी उन बच्चों के बुलंद हौसलों की कहानी, जिन्होंने अपने दृढ़ संकल्प से मुश्किलों को पार कर, गरीबी को मात देकर अपनी कामयाबी का रास्ता बनाया के बारे में बता रहे हैं. 

पीएम मोदी इस ऑडियो क्लिप में कह रहे हैं, "कैसे एक मध्‍य प्रदेश के एक अत्‍यंत गरीब परिवार से जुड़े एक छात्र आशाराम चौधरी ने जीवन की मुश्किल चुनौतियों को पार करते हुए सफलता हासिल की है. उन्‍होंने जोधपुर एम्‍स की एमबीबीएस की परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में सफलता पाई है. उनके पिता कूड़ा बीनकर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं. मैं उन्‍हें इस सफलता के लिए उन्‍हें बधाई देता हूं." 

प्रधानमंत्री कहते हैं, "ऐसे कितने ही छात्र हैं, जो गरीब परिवार से हैं और विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपने परिश्रम व लगन से उन्‍होंने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जो हमको प्रेरणा देता है. चाहे वह दिल्‍ली के प्रिंस कुमार हों, जिनके पिता डीटीसी में बस चालक हैं या फिर कोलकाता के अभय गुप्‍ता, जिन्‍होंने फुटपाथ पर स्‍ट्रीट लाइट की रोशनी में अपनी पढ़ाई की. अहमदाबाद की बिटिया आफरीन शेख हों, जिनके पिता ऑटोरिक्‍शा चलाते हैं. नागपुर की बेटी खुशी हों, जिनके पिता भी बस ड्राइवर हैं या हरियाणा के कार्तिक जिनके पिता चौकीदार हैं या झारखंड के रमेश साहू, जिनके पिता ईंट-भट्टे में काम करते हैं. खुद रमेश भी मेले में खिलौने बेचा करते थे. या गुड़गांव की दिव्‍यांग बेटी अनुष्‍का पांडा, जो जन्‍म से ही स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी नामक एक अनुवांशिक बीमारी से पीडि़त हैं."

 
पीएम मोदी कहते हैं, "इन सभी ने अपने दृंढ संकल्‍प और अपने हौसले से हर बाधा को पार कर दुनिया देखे ऐसी कामयाबी हासिल की. हम अपने आसपास देखें, तो ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे. देश के किसी कोने में कोई भी अच्‍छी घटना मेरे मन को ऊर्जा देती है, प्रेरणा देती है, और इन नौजवानों की कथा जब आपको कह रहा हूं, तो उसके साथ मुझे नीरज जी की भी वो बात याद आती है,जिंदगी का वही तो मकसद होता है. 

नीरज जी ने कहा है- गीत आकाश को धरती का सुनाना है मुझे, 
                            हर अंधेरे को उजाले में बुलाना है मुझे।
                            फूल की गंध से तलवार को सर करना है 
                            और गा-गा के पहाड़ों को जगाना है मुझे।।  
    

बता दें कि 30 अप्रैल को पीएम मोदी के 'मन की बात' के 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा. रेडियो प्रसारण की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को दशहरे पर हुई थी. इसको लेकर बीजेपी की तरफ से भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं. बीजेपी ने एक लाख से भी अधिक बूथ पर इसका प्रसारण सुनाने की योजना बनाई है. साथ ही पार्टी चाहती है कि दुनिया भर में भी इसका प्रसारण किया जाए. बीजेपी का कहना है कि नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दुनिया भर में है, इस कारण इसे दुनिया भर में प्रसारित किया जाए.

ये भी पढ़ें:- 
"जांच के बाद दूध का दूध और..." : महिला के साथ कथित बातचीत का वीडियो वायरल होने पर झारखंड के मंत्री
"हम 2024 में सभी फिरंगियों को बांग्लादेश भेजेंगे": केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत में 80 प्रतिशत सीमांत किसान प्रतिकूल जलवायु से प्रभावित : रिपोर्ट
'मन की बात' के 100वें एपिसोड की ऑडियो क्लिप आई सामने, PM मोदी छात्रों को कर रहे प्रेरित
कृषि में AI के इस्तेमाल का मुद्दा संसद सत्र में उठाया जाएगा: शरद पवार
Next Article
कृषि में AI के इस्तेमाल का मुद्दा संसद सत्र में उठाया जाएगा: शरद पवार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;