विज्ञापन
Story ProgressBack

अरुणाचल प्रदेश के दो जिलों में एक हफ्ते में कुत्ते के काटने के 117 मामले आए सामने, एडवाइजरी जारी

नाहरलागुन और ईटानगर में कुत्ते के काटने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि देखी गई है, जिसमें 117 मामले सामने आए हैं. कुत्ते के काटने के मामले 1 से 8 मई के बीच रिपोर्ट होने शुरू हुए थे. 

Read Time: 3 mins
अरुणाचल प्रदेश के दो जिलों में एक हफ्ते में कुत्ते के काटने के 117 मामले आए सामने, एडवाइजरी जारी
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

कुत्तों के काटने के बढ़ते मामलों के बीच अरुणाचल प्रदेश के दो जिलों ने सार्वजनिक एडवाइजरी जारी की है. इन दो जिलों में राजधानी क्षेत्र ईटानगर और निकटवर्ती पापुम पारे शामिल है. घटनाओं के एक चिंताजनक मोड़ में, जुड़वां राजधानी शहर नाहरलागुन और ईटानगर में कुत्ते के काटने की घटनाओं में तेजी से वृद्धि देखी गई है, जिसमें 117 मामले सामने आए हैं. कुत्ते के काटने के मामले 1 से 8 मई के बीच रिपोर्ट होने शुरू हुए थे. 

एक ही दिन में कुत्ते के काटने के 34 मामले आए सामने

इनमें से, टोमो रीबा इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल साइंसेज (टीआरआईएचएमएस) में एक ही दिन में 34 मामले दर्ज किए गए, जिससे स्थानीय अधिकारी बेहद सतर्क हो गए हैं और लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं. इसी वजह से सार्वजनिक एडवाइजरी भी जारी की गई है. 

एक ही कुत्ते ने 11 लोगों पर किया हमला

नाहरलागुन को वृद्धि का खामियाजा भुगतना पड़ा, जिसमें लेखी पब्लिक स्कूल के आसपास, ताकर कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम क्षेत्र, मेडिकल कॉलोनी और अन्य क्षेत्रों में 74 मामले दर्ज किए गए. बताया जा रहा है कि, नाहरलागुन में एक ही सफेद रंग के कुत्ते ने 11 लोगों को अपना शिकार बनाया है. 

नाहरलागुन में इन क्षेत्रों में है सबसे ज्यादा खतरा

नाहरलागुन टाउनशिप में पहचाने गए उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में कांकर नाला ए सेक्टर, यूथ हॉस्टल, डोमिनोज, मंजू बेकरी, निगल कॉलोनी और अन्य शामिल हैं. I और II और G एक्सटेंशन के मॉडल गांव सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों के रूप में सामने आए हैं, जहां क्रमशः 12 और 10 मामले दर्ज किए गए.

उपायुक्त श्वेता मेहता ने लोगों से सतर्क रहने को कहा

ईटानगर में, एक हफ्ते में अन्य जानवरों के काटने के 11 मामलों सहित 32 मामले सामने आए, जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती और बढ़ गई है. 12 मई को राजधानी की उपायुक्त श्वेता नागरकोटी मेहता ने एक सलाहकार और कार्यकारी आदेश जारी कर सतर्कता और एहतियाती कदम उठाने का आग्रह किया है. मेहता ने कहा, "पिछले एक हफ्ते में जुड़वां राजधानी शहर में कुत्ते के काटने की घटनाओं में भारी वृद्धि देखी गई है."

यह भी पढ़ें :

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्‍वीकारी NEET परीक्षा में गड़बड़ी, कहा - कुछ स्थानों पर विसंगतियां, NTA दोषी हुआ तो भी नहीं बख्शेंगे
अरुणाचल प्रदेश के दो जिलों में एक हफ्ते में कुत्ते के काटने के 117 मामले आए सामने, एडवाइजरी जारी
गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलिसाई को मंच पर क्या कहा?  वायरल वीडियो पर तमिलनाडू बीजेपी नेता ने दी ये सफाई
Next Article
गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलिसाई को मंच पर क्या कहा? वायरल वीडियो पर तमिलनाडू बीजेपी नेता ने दी ये सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;