दिसंबर तक ZyCov-D  की 3-4 करोड़ खुराकें हो जाएंगी तैयार, MD ने बताया अस्पतालों में कब आएगी वैक्सीन 

Zycov-D Vaccine : पटेल ने कहा कि हमारी वर्तमान स्वीकृति 12 वर्ष से ऊपर के उम्र की है. यानी ये टीके किशोरों और वयस्कों दोनों को दी जाएगी. बता दे कि ZyCoV-D ने देश भर में 28,000 से अधिक स्वयंसेवकों पर लेट स्टेज ट्रायल में 66.6 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर दिखाई है.

दिसंबर तक ZyCov-D  की 3-4 करोड़ खुराकें हो जाएंगी तैयार, MD ने बताया अस्पतालों में कब आएगी वैक्सीन 

Zydus Cadila के MD पटेल ने कहा कि फिलहाल हमारे पास 30 से 50 लाख खुराक का भंडार है.

नई दिल्ली:

मशहूर फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) को कोविड-19 वैक्सीन ZyCov-D के आपातकालीन उपयोग  की इजाजत मिल गई है. 12 साल से ऊपर के बच्चों को दी जाने वाली यह वैक्सीन सूई मुक्त होगी.  जायडस ग्रुप के प्रबंध निदेशक डॉ. शरविल पटेल ने आज बताया कि कंपनी इस साल दिसंबर तक ZyCov-D की 3 से 4 करोड़ खुराकें तैयार कर लेगी.

पटेल ने बताया कि बच्चों और वयस्कों के लिए वैक्सीन की खुराक के नियम समान हैं और हमने स्टॉक जमा करना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारे पास 30 से 50 लाख खुराक का भंडार है. पटेल ने कहा कि नियामक को दो खुराक आहार से संबंधित कुछ डेटा प्रस्तुत किया गया है.

उन्होंने बताया कि अगले हफ्ते ZyCOV-D वैक्सीन की कीमत पर स्पष्टता होगी और सितंबर के मध्य में टीकों की आपूर्ति शुरू हो जाएगी. पटेल ने कहा कि हम नए उत्पादन संयंत्र में अक्टूबर से टीकों का उत्पादन बढ़ाकर 1 करोड़ प्रति माह कर सकते हैं. यह तीन खुराक वाला टीका है, जिसे 0, 28वें और 56वें दिन दिया जा सकता है.


'3 डोज़, 66% प्रभावशीलता', जानिए- बच्चों के लिए आई ZyCoV-D वैक्सीन की 5 बड़ी खासियत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पटेल ने कहा कि हमारी वर्तमान स्वीकृति 12 वर्ष से ऊपर के उम्र की है. यानी ये टीके किशोरों और वयस्कों दोनों को दी जाएगी. बता दे कि ZyCoV-D ने देश भर में 28,000 से अधिक स्वयंसेवकों पर लेट स्टेज ट्रायल में 66.6 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर दिखाई है. इसे 2 डिग्री सेंटीग्रेड से 8 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर संग्रहित किया जा सकता है.