मौसम का कहर : गाजियाबाद में कड़कड़ाती ठंड के कारण मर रहे पक्षी

दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का कहर जारी, मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज

मौसम का कहर : गाजियाबाद में कड़कड़ाती ठंड के कारण मर रहे पक्षी

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • गाजियाबाद के साहिबाबाद में सड़क पर मृत मिले पक्षी
  • ग्रीन बी ईटर नाम की चिड़िया नहीं सह पा रहीं ठंड
  • एनसीआर में गंभीर श्रेणी में बनी हुई है वायु गुणवत्ता
नई दिल्ली:

दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में तापमान में गिरावट और कड़ाके की ठंड आम लोगों के लिए ही नहीं पशु-पक्षियों के लिए भी मुसीबत बन चुकी है. दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद शहर में कड़कड़ाती ठंड पक्षियों की जान ले रही है. यहां मंगलवार को सड़कों पर पक्षी मरे हुए पक्षी देखने को मिले. संभवत: हाड़ कंपा देने वाली सर्दी बर्दास्त न कर पाने के कारण पक्षियों की मौत हो गई.
      
एनसीआर के गाजियाबाद शहर में भीषण ठंड के कारण पक्षियों का भी बुरा हाल है. गाजियाबाद के साहिबाबाद इलाके के स्वामी विवेकानंद एन्क्लेव पार्क में मंगलवार को कुछ चिड़िया मरी पड़ी मिलीं. इस चिड़िया को "ग्रीन बी ईटर" के नाम से जाना जाता है. हरे रंग की यह चिड़िया गौरेय्या के समान होती है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का कहर मंगलवार को भी जारी रहा. सुबह शहर का न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सोमवार की सुबह के तापमान से दो डिग्री अधिक है. एनसीआर के कई हिस्सों में हल्का कोहरा रहा. हालांकि दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ानों का संचालन सामान्य रहा और किसी भी उड़ान को रद्द नहीं किया गया.

पड़ी इतनी ठंड कि चिड़ियाघर में कंपकंपा गए शेर और बाघ, गर्म रखने के लिए लगाया Heater

दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री नीचे है. पालम में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड पर 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अयानगर में तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत दर्ज किया गया.
दिल्ली में वायु की गुणवत्ता 401 दर्ज की गई, जो गंभीर श्रेणी में आती है. दिल्ली में सोमवार को अधितम तापमान लुढ़ककर 9.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था. सोमवार का दिन 1901 के बाद से दिसंबर का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया.

Delhi Weather: पिछले 119 वर्षों में सोमवार रहा दिसंबर में दिल्ली का सबसे ठंडा दिन

गाजियाबाद में पक्षियों की मौत के पीछे वायु प्रदूषण भी एक प्रमुख कारण हो सकता है. एनसीआर की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर 448 दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता गाजियाबाद में 439, फरीदाबाद में 465, नोएडा में 471 और ग्रेटर नोएडा में 448 थी जो कि गंभीर श्रेणी में है. गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता सूचकांक 344 दर्ज किया गया. 401 से 500 के बीच के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है.

शीतलहर के कारण बढ़ाई गई छुट्टियां, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और आगरा में स्कूल बंद

तेज ठंड के अलावा गंभीर श्रेणी की वायु गुणवत्ता के कारण भी पक्षियों की मौत होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता.

Delhi Weather Today : शिमला से भी ठंडी दिल्ली, छाई है भीषण धुंध की चादर

VIDEO : कड़ाके की ठंड, दिल्ली में टूटा 119 साल की रिकार्ड


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com