लोकसभा अध्यक्ष बोलीं- मैंने भी झेली हैं चूल्हा फूंकने से होने वाली तकलीफें

लोकसभा अध्यक्ष बोलीं- मैंने भी झेली हैं चूल्हा फूंकने से होने वाली तकलीफें

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (फाइल फोटो)

खास बातें

  • लोकसभा अध्यक्ष ने 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के कार्यक्रम में यह कहा
  • उन्होंने आर्थिक रूप से सक्षम लोगों से एलपीजी सब्सिडी छोड़ने की अपील की
  • इससे गरीब तबके के लोगों को सस्ता रसोई गैस मुहैया कराने में मदद मिलेगी
इंदौर:

आर्थिक तौर पर सक्षम लोगों से रसोई गैस की सब्सिडी छोड़ने की अपील करते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्होंने भी बचपन में लकड़ी का चूल्हा फूंकने से होने वाली तकलीफें झेली हैं.

सुमित्रा ने 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के एक कार्यक्रम में कहा, 'आज मैं लोकसभा अध्यक्ष हूं, लेकिन मैंने भी बचपन में खाना बनाने के लिए लकड़ी का चूल्हा फूंका है. मुझे अच्छी तरह पता है कि चूल्हा फूंकने से किस तरह पूरे घर में धुआं भर जाता है और महिलाएं कई तकलीफें झेलती हैं. लिहाजा आर्थिक रूप से सक्षम लोगों को रसोई गैस की सब्सिडी छोड़नी चाहिए, ताकि गरीब तबके के लोगों को इसका फायदा मिल सके.'

लोकसभा अध्यक्ष ने 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि इस योजना से गरीबों के कई घरों में लकड़ी के चूल्हे की जगह एलपीजी का चूल्हा पहुंच रहा है. नतीजतन पर्यावरण का भी भला हो रहा है. उन्होंने हालांकि कहा कि देश के आम लोगों को यह प्रवृत्ति छोड़नी होगी कि सरकार उनके लिये हर चीज की पूरी तरह नि:शुल्क व्यवस्था करेगी.

लोकसभा अध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि आम लोगों को यह सोचना होगा कि वह देश के विकास में अपने स्तर पर किस तरह योगदान कर सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता है. इंदौर जिले में अब तक 51,979 लोगों ने रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ दी है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com