दिल्ली में सोमवार से शुरू हो सकता है छठा सीरो सर्वे, 272 वार्ड से 28 हजार सैंपल लिए जाएंगे : सूत्र

इससे पहले जनवरी में पांचवें सीरो सर्वे हुआ था, जिसमें 56 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी. उस समय सर्वे में जितने लोग शामिल हुए थे, उनमें से कुल 56.13 फीसदी लोग कोरोना के संपर्क में आए थे.

दिल्ली में सोमवार से शुरू हो सकता है छठा सीरो सर्वे, 272 वार्ड से 28 हजार सैंपल लिए जाएंगे : सूत्र

दिल्ली में सोमवार से छठा सीरो सर्वे शुरू हो सकता है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली में सोमवार से छठा सीरो सर्वे शुरू हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में 272 वार्ड से 28 हजार सैंपल लिए जाएंगे. वहीं, प्रत्येक वार्ड से 100 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे. इसमें वो लोग भी शामिल होंगे जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है, यानी ऐसे लोगों का भी सैंपल लिया जाएगा. इससे पहले जनवरी में पांचवें सीरो सर्वे हुआ था, जिसमें 56 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी. उस समय सर्वे में जितने लोग शामिल हुए थे, उनमें से कुल 56.13 फीसदी लोग कोरोना के संपर्क में आए थे और उनके शरीर में कोरोना के खिलाफ रक्षा देने वाली एंटीबॉडीज़ का निर्माण हो गया था. इससे हर्ड इम्युनिटी की बात फिर से उठ रही है, लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि अभी इसपर भरोसा करना उतना बेहतर नहीं है.

आपको बता दें कि सीरो सर्वे में व्यक्ति के शरीर से खून के सैंपल लिए जाते हैं और देखा जाता है कि खून में कोरोना के ख़िलाफ़ एंटीबाडी इम्युनोग्लोब्युलिन (IgG) है या नहीं. दिल्ली में कराया गया यह सीरो सर्वे अब तक का सबसे बड़ा सर्वे था, जिसमें कुल 28,000 लोगों के सैंपल लिए गए. दिल्ली के हर एक म्युनिसिपल वार्ड से 100 सैंपल लिए गए. 10 जनवरी से 23 जनवरी के बीच यह सर्वे करवाया गया था. दिल्ली में पहला सीरो सर्वे जून-जुलाई में कराया गया था, जिसमें 23.4% लोगों में एंटीबॉडीज पाई गई जबकि अगस्त में 29.1% लोगों में एंटीबॉडीज मिली. इसके बाद सितंबर में 25.1% और अक्टूबर में 25.5% लोगों में एंटीबॉडी मिली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com