RSS कार्यकारी मंडल की बैठक 28 अक्‍टूबर से, बांग्‍लादेश में हिंदुओं पर अत्‍याचार और अमृत महोत्‍सव कार्यक्रमों पर होगी चर्चा

RSS वर्ष में दो बार इस प्रकार की बैठकों का आयोजन करता है. मार्च में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा बैठक होती है जबकि दशहरे व दीपावली के बीच कार्यकारी मंडल की बैठक होती है.

RSS कार्यकारी मंडल की बैठक 28 अक्‍टूबर से, बांग्‍लादेश में हिंदुओं पर अत्‍याचार और अमृत महोत्‍सव कार्यक्रमों पर होगी चर्चा

RSS की बैठक धारवाड़ स्थित राष्ट्रोत्थान विद्या केंद्र में आयोजित होगी

नई दिल्‍ली :

राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिनों की बैठक 28 अक्टूबर से धारवाड़ में आयोजित होगी. कर्नाटक के धारवाड़ में संघ के कार्यकारी मंडल की बैठक 28 से 30 अक्‍टूबर तक चलेगी. बैठक में बांग्लादेश में हिन्दुओं पर अत्याचार और आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों पर चर्चा होगी. RSS के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने कहा कि देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अनुमान लगाया जा रहा था. तीसरी लहर से निपटने के लिए जुलाई माह की बैठक (प्रांत प्रचारक बैठक) में कार्यकर्ताओं के विशेष प्रशिक्षण पर विचार हुआ था. उसके बाद देशभर में 1.5 लाख से अधिक स्थानों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम हो चुका है तथा 10 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है. उम्‍मीद करते हैं कि तीसरी लहर न आए, लेकिन फिर भी परिस्थिति की समीक्षा के साथ तैयारी को लेकर बैठक में चर्चा होगी.
 
बैठक धारवाड़ स्थित राष्ट्रोत्थान विद्या केंद्र में आयोजित होगी. बैठक स्थल पर आयोजित प्रेस वार्ता में सुनील आंबेकर ने कहा कि पिछले कुछ समय से बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हमले हुए हैं, हिंसा की घटनाएं हो रही हैं. इन घटनाओं की दुनियाभर में निंदा हुई है. कार्यकारी मंडल की बैठक में हिन्दुओं के खिलाफ हिंसा की घटनाओं को लेकर चर्चा होगी. सर्वसम्मत निर्णय होने पर प्रस्ताव भी पारित होने की संभावना है. उन्‍होंने कहा कि देश स्वाधीनता के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है. इस अवसर पर देश में अनेक कार्यक्रम होंगे, इसे लेकर भी बैठक में चर्चा होगी. देश के स्‍वाधीनता के अज्ञात या अल्पज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों की जानकारी सबके समक्ष आए, इसे लेकर भी चर्चा होगी.
 
उन्होंने बताया कि RSS वर्ष में दो बार इस प्रकार की बैठकों का आयोजन करता है. मार्च में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा बैठक होती है जबकि दशहरे व दीपावली के बीच कार्यकारी मंडल की बैठक होती है. बैठक में करीब 350 सदस्य अपेक्षित हैं. सभी प्रांतों व क्षेत्रों के संघचालक, कार्यवाह एवं प्रचारक तथा अखिल भारतीय कार्यकारिणी सहित कुछ संगठनों के अ.भा. संगठन मंत्री बैठक में अपेक्षित हैं. उन्‍होंने बताया कि पिछले वर्ष से लेकर अभी जुलाई तक सारी बैठकें ऑनलाइन माध्यम के साथ ही कम संख्या में प्रत्यक्ष उपस्थिति के साथ संपन्न हुईं थीं. अब पहली बार पूर्ण उपस्थिति में कार्यकारी मंडल की बैठक हो रही है. प्रतिनिधि सभा की बैठक में कार्यविस्तार की दृष्टि से योजना बनाते हैं तथा अक्‍टूबर में होने वाली बैठक में कार्य की समीक्षा करते हैं. बैठक में समीक्षा के साथ ही कार्यविस्तार को लेकर चर्चा होगी. साथ ही कार्यकर्ताओं के विकास को लेकर भी चर्चा होगी. बैठक के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाएगा. आंबेकर ने बताया कि वर्ष 1925 में संघ की स्थापना हुई थी, और 2025 में संघ के 100 वर्ष पूरे होने वाले हैं. संघ के कार्यविस्तार की दृष्टि से विचार किया था और 3 वर्ष की योजना पर कार्य चल रहा है. इस योजना पर भी बैठक में विस्तार से चर्चा होगी. कार्यकारी मंडल में श्री गुरु तेगबहादुर जी के 400वें प्रकाश वर्ष पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर भी चर्चा होगी.

महंगाई की मार से आम इंसान परेशान, दीवाली से पहले सस्ता नहीं होगा खाद्य तेल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com