राजस्थान में एक परिवार के 9 व्यक्ति कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित 

Rajasthan Omicron : दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार समेत उनके संपर्क में रहे 34 लोगों के नमूने लिए गए थे. इनमें से नौ लोग कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि बाकी 25 लोग निगेटिव पाए गए हैं

राजस्थान में एक परिवार के 9 व्यक्ति कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित 

राजस्थान में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 9 केस सामने आए, महाराष्ट्र, दिल्ली में भी मिले थे केस

जयपुर:

Rajasthan Omicron Variant: राजस्थान में एक ही परिवार के 9 व्यक्ति कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (omicron variant) से संक्रमित पाए गए हैं.  ये परिवार हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ( South Africa) से लौटा था. जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद इन 9 लोगों में ओमिक्रोन वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात में भी ओमिक्रॉन के मामले पहले ही सामने आ चुके हैं. इनको मिलाकर देश में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के कुल 21 केस भारत में मिल चुके हैं.राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने कांटैक्ट ट्रेसिंग कर इन संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को भी आइसोलेट कर दिया है.

कर्नाटक : ओमिक्रॉन के खतरे के बीच नर्सिंग स्कूल के 29 छात्र कोरोना पॉजिटिव

चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार को पूर्व में ही आरयूएचएस में भर्ती करवा दिया था. उनके संपर्क में आए 5 अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं, इन्हे भी आरयूएचएस में एडमिट किया जा रहा है. सचिव का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार समेत उनके संपर्क में रहे 34 लोगों के नमूने लिए गए थे. इनमें से नौ लोग कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए हैं. जबकि बाकी 25 लोग निगेटिव पाए गए हैं.

महाराष्ट्र : ‘ओमिक्रॉन' का पहला मरीज मरीन इंजीनियर, अप्रैल से ही जहाज पर था तैनात

परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था.  स्वास्थ्य विभाग ने सीकर जिले में उन सभी आठ लोगों की भी ट्रेसिंग की. वे सभी कोवि़ड-19 नेगेटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि उन संक्रमितों के संपर्क में आए सभी लोगो की व्यापक स्तर पर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर सैंपल लिए जा रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार के जयपुर में आने के बाद से ही विभाग पूरी तरह सक्रिय था. इनकी लगातार निगरानी की जा रही थी. उनकी सघन कांटैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर इलाज शुरू कर दिया जाएगा. राजस्थान सरकार ने जनता से कोरोना के खतरे को देखते हुए प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की अपील
की है. 

इससे पहले महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 7 नए केस रविवार को मिले थे. जबकि पांच मामले पहले ही आ चुके थे.  खबरों के अनुसार, 24 नवंबर को नाइजीरिया के लागोस से 44 साल की महिला पिंपरी-चिंचवाड़ नगरपालिका क्षेत्र में अपने भाई से मिलने आई थी. महिला के साथ उनकी दो बेटियों, भाई कुल 6 लोगों का सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. रविवार शाम आई रिपोर्ट में सभी में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बारे में जानें हर सवाल का जवाब