Petrol, Diesel Price Today: तेल की कीमतें रोज बना रही नया रिकॉर्ड, लगातार तीसरे दिन बढ़े दाम, जानें- आज कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

Petrol Diesel Prices Today: दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 102.14 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो शुक्रवार को 101.89 रुपये लीटर था. इसी प्रकार, डीजल  90.17 रुपये से चढ़कर 90.47 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल की रिकॉर्ड कीमतों के बीच तेल के दामों में जारी तेजी थामने का नाम नहीं ले रही है. महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को तेल कंपनियों ने शनिवार को फिर झटका दिया. आज यानी 2 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार तीसरी बार बढ़ाए गए. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) के मुताबिक, ताजा वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 102.14 रुपये प्रति लीटर हो गया, जो शुक्रवार को 101.89 रुपये लीटर था. वहीं डीजल  90.17 रुपये से चढ़कर 90.47 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. डीजल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं.  

चार प्रमुख मेट्रो शहरों में मुंबई में ईंधन के दाम सार्वधिक हैं. मुंबई में पेट्रोल 108 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार गया है जबकि डीजल 98 रुपये प्रति लीटर के करीब है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल यानी कच्चा तेल तीन साल के उच्चतम स्तर पर है. 

कोलकाता  में पेट्रोल के दाम बढ़कर  102.77 रुपये लीटर जबकि डीजल के दाम 93.57 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल 99.80 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.02 रुपये लीटर हो गया. 

तेल की रिकॉर्ड कीमतों के बीच कई जगहों पर डीजल 100 के पार निकल गया है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई शहरों में डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गए हैं. वहीं, देश के ज्यादातर बड़े शहरों में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुका है.

सरकारी ऑयल रिफाइनरी कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के भाव और रुपये के उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए घरेलू बाजार के लिए तेल कीमतों को दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं. स्थानीय करों और मालभाड़े के आधार पर देश के विभिन्न हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमत अलग-अलग होती है.

CNG-PNG भी महंगी
नेचुरल गैस की कीमत में 62 प्रतिशत की वृद्धि के बाद दिल्ली में शुक्रवार को सीएनजी 2.28 रुपये प्रति किलो और घरों में पाइप के जरिये पहुंचने वाली वाली रसोई गैस 2.10 रुपये महंगी हो गई. दिल्ली में सीएनजी 2.28 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में सीएनजी 2.55 रुपये किलो महंगी हो गई है. नई दरें 2 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लागू हुईं. दिल्ली में सीएनजी 47.48 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.45 रुपये प्रति किलो हो गई. 

चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट
आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: आखिर फिर क्यों महंगे होने लगे पहले से ही महंगे पेट्रोल-डीज़ल?