100 रुपये तक पहुंच सकता है प्याज, लासलगांव में बिका 57 रु./किलो

100 रुपये तक पहुंच सकता है प्याज, लासलगांव में बिका 57 रु./किलो

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुंबई:

महाराष्ट्र के लासलगांव में स्थित एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी में प्याज की कीमतें 57 रुपये प्रति किलो तक जा पहुंची हैं। खुदरा बाज़ार में ये 80 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। प्याज के आसमान चढ़े भाव को जमीन पर उतारने के लिए नवी मुंबई के एपीएमसी मॉर्केट में मिस्र से प्याज के कंटेनर आए हैं।

प्याज की बढ़ती क़ीमतों के पीछे वजह बताई जा रही है, बाजार में सीमित आपूर्ति। उधर किसानों का कहना है कि कम बारिश से उन्होंने बुवाई भी कम की थी। नासिक के किसान सुदाम शिंदे ने कहा, 'मैं 10 एकड़ में प्याज की खेती करता था, लेकिन इस साल बहुत कम बरसात हुई है इसलिए मैंने 2 एकड़ में ही फसल की बुवाई की है, जो पत्ते आ रहे हैं वो भी जल्दी पीले हो जाते हैं।'

उधर लासलगांव में प्याज के कारोबारी किशोर जाधव ने कहा, 'किसान की 60 फीसदी फसल खराब हो गई है, प्याज स्टॉक में बहुत कम रह गया है। अभी जो माल बचा है वो सिर्फ 10-15 फीसदी है, अभी किसान धीरे-धीरे माल मंडी में ला रहे हैं। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी 30-40 फीसदी माल ही आया है। अगली फसल नवंबर के आसपास ही आएगी इसलिए कीमतें बहुत बढ़ रही हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कीमतों को नियंत्रित करने के लिए पाकिस्तान, मिस्र और अफगानिस्तान से प्याज मंगाया जा रहा है, शनिवार को मिस्र से 3 कंटेनरों की पहली खेप नवी मुंबई की वाशी थोक मंडी में पहुंच चुकी है, उम्मीद है इससे देश में प्याज के आसमान छूते भाव ज़मीन पर उतरेंगे। लेकिन फिलहाल इन कोशिशों का असर आम आदमी पर पड़ता नहीं दिख रहा है, मुंबई में कई जगह प्याज 80 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।