उत्तर भारत में बारिश से बढ़ी ठंड, कश्मीर में जवाहर सुरंग के पास 10 इंच बर्फबारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में आज (सोमवार) सुबह कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी कम हुई.

उत्तर भारत में बारिश से बढ़ी ठंड, कश्मीर में जवाहर सुरंग के पास 10 इंच बर्फबारी

उत्तर भारत के राज्यों में ठंड बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • उत्तर भारत में बढ़ रहा ठंड का प्रकोप
  • पहाड़ी राज्यों में हुई बर्फबारी
  • जवाहर सुरंग के पास 10 इंच बर्फबारी
नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में शनिवार और रविवार को हुई बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है. दिल्ली में आज (सोमवार) सुबह कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी कम हुई. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में रविवार को फिर बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग ने मंगलवार तक कई राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

कश्मीर घाटी में कई स्थानों पर कल रात और आज सुबह बर्फबारी होने के कारण इसका शेष देश से सड़क एवं हवाई संपर्क टूट गया है. बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया तथा श्रीनगर हवाईअड्डा आने-जाने वाली उड़ानें भी बाधित हुई. श्रीनगर में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई, जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में 9 इंच बर्फबारी हुई. जवाहर सुरंग के आसपास के इलाकों में करीब 10 इंच बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान किया है, जहां हल्की बारिश हुई है.

हरियाणा, पंजाब में हाड़ कंपाने वाला जाड़ा, हिसार में पारा शून्य से 1.2 डिग्री से नीचे

उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को यह जानकारी दी. IMD के मुताबिक, इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी.

विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भारी बारिश हुई, जिसके चलते शहर के कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, आर्द्रता 100 से 82 प्रतिशत के बीच रही.

दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों में आज भी सुबह हुई बारिश, बढ़ी ठिठुरन

सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, रविवार शाम साढ़े पांच बजे तक शहर में 14.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं पालम और लोधी रोड मौसम केंद्र ने क्रमश: 5.3 मिमी एवं 18.6 बारिश दर्ज की. मौसम विभाग ने सोमवार को बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश अथवा आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही कुछ स्थानों पर ओला-वृष्टि की संभावना जताई है. श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर भी फिर से बर्फबारी हुई है, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है.

मनाली में 11 मिली बारिश हुई, जबकि धर्मशाला में सात मिमी और शिमला में तीन मिमी बारिश दर्ज की गई. राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश हुई. राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू पर दर्ज किया गया. बारिश के बाद कई हिस्सों में शीतलहर चलने से सर्दी का असर तेज हो गया है.
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ऐरनपुरा रोड पर न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 6.2 डिग्री, जैसलमेर में 6.4 डिग्री, बीकानेर में 7 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर 7.3 डिग्री, बाडमेर में 9.3 डिग्री, डबोक में 9.5 डिग्री, जयपुर में 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कड़ाके की ठंड में सड़क के कुत्तों का ख्याल रख रही है यह लड़की, टायर से बेड बनाकर सर्दी से कुत्तों का यूं कर रही बचाव

पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद रविवार को ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है. अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 11.3, 11.1 और 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस तक अधिक है. पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, बठिंडा, फरीदकोट और गुरदास में न्यूनतम तापमान क्रमश: 12, 9.1, 11.3, 5.4, 8.5, 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा के अम्बाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 9.4, 7.2 और 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक है. पिछले 24 घंटों में चंडीगढ़ में 0.8 मिमी, अम्बाला में 8.4 मिमी, करनाल में 2 मिमी, रोहतक में 8.4 मिमी, अमृतसर में 2.4 मिमी, लुधियाना में 0.6 मिमी, पठानकोट में 2.6 मिमी, आदमपुर में 5.4 मिमी, गुरदासपुर में 4.1 मिमी और पटियाला में 0.2 मिमी बारिश हुई. हिसार, रोहतक, भिवानी, लुधियाना समेत कई स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में पंजाब और हरियाणा में कुछ-कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश हुई. राज्य में बांदा 5.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर सोमवार को गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : सर्द मौसम भी आंदोलन कर रहे किसानों का जोश ठंडा नहीं कर पाया