एक और नटवरलाल : सुकेश चंद्रशेखर का 'मायाजाल', जिसने जेल में रहकर ही मोबाइल फोन से कर डाली करोड़ों की ठगी

सुकेश चंद्रशेखर को 2005 में जब पहली बार अरेस्‍ट किया गया था तब वह महज 17 साल का था.  

एक और नटवरलाल : सुकेश चंद्रशेखर का 'मायाजाल', जिसने जेल में रहकर ही मोबाइल फोन से कर डाली करोड़ों की ठगी

सुकेश चंद्रशेखर को 2005 में जब पहली बार अरेस्‍ट किया गया था तब वह महज 17 साल का था

नई दिल्‍ली :

उसने जेल से मोबाइल फोन का इस्‍तेमाल करके खुद को सरकारी अफसर, मंत्री का सहयोगी और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट का जज बताकर लोगों को ठगा. एक महिला सहयोगी (पार्टनर इन क्राइम )ने भारीभरकम धनराशि एकत्रित की जो हवाला नेटवर्क के जरिये उस तक पहुंचती थी. दोनों ने मिलकर खूब धनराशि बनाई. चेन्‍नई में समुद्र के सामने बंगला बनाया, कारों का बेड़ा जमा किया और ऐशोआराम की हर चीज एकत्रित की. मामले में दो बॉलीवुड एक्‍टर्स के साथ पूछताछ में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) को वर्ष 2017 से जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर (Sukesh Chandrashekar)के करोड़ों के गोरखधंधे का खुलासा करने में मदद मिली है.  

जेल में रहकर 200 करोड़ ठगने वाले सुकेश चंद्रशेखर, उसकी बीवी की ठिकानों पर छापा

इसमें से एक एक्‍टर सुकेश के अपराध में कथित सहयोगी (alleged partner-in-crime) लीना मारिया पॉल (Leena Maria Paul) है जो वर्ष 2013 में बनी फिल्‍म 'मद्रास कैफे' में नजर आई थी. एक अन्‍य एक्‍टर जैकलीन फर्नांडीज (Jaqueline Fernandes)है. जैकलीन, मारिया की मित्र है और सुकेश और लीना के शिकारों में से एक .सीबीआई, ईडी और दिल्‍ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, इनके खिलाफ देशभर में 23 से अधिक केस दर्ज हैं. समंदर के सामने वाला बंगला जिसमें सुकेश और लीना मारिया पॉल रहते थे, उसे भी फोर्टिस के पूर्व प्रमोटर शिवेंदर सिंह की पत्‍नी अदिति सिंह से 40 करोड़ रुपये की ठगी करने के बाद खरीदा गया था. अदिति की शिकायत में इस बात का खुलासा हुआ है. बेहतरीन फर्नीचर और कलाकृतियों से भरा आलीशान घर, इसके लिविंग रूप में मर्सिडीज बेंच  300 SLR मौजूद थी. यह कार 1955 की फेमस  Mille Miglia race का हिस्‍सा थी.

प्रवर्तन निदेशालय ने अब तक 20 करोड़ रुपये का सामान जब्‍त किया है इसमें शूज, बैग्‍स,फेराग्‍मो, चेनल, डायोर, लुई विंता, हर्मेस एंड वर्सेस जैसे मशहूर ब्रांड के कपड़े शामिल हैं.  इन दोनों (सुकेश और लीना) के पास रोल्‍स रायल्‍स घोस्‍ट, बेंटले बेंटेगा, फेरारी 456 इटेलिया,लेम्‍बर्गिनी उरुस, एसक्‍लेड और मर्सिडीज AMG 63 जैसी लक्‍जरी गाड़‍ियां भी थीं. सुकेश कथित तौर पर ठगी के लिए अत्‍याधुनिक उपकरणों का इस्‍तेमाल करता था. जांच एजेंसियों को संदेह है कि पैसा दुबई में स्थित लीना के परिवार के माध्‍यम से भेजा जाता था. 

200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट की विक्टिम हैंजैकलीन फर्नांडिस, गवाह के तौर पर ED की पूछताछ : सूत्र

चंद्रशेखर को 2005 में जब पहली बार अरेस्‍ट किया गया था तब वह महज 17 साल का था.  उसने खुद को कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्‍वामी के बेट का दोस्‍त बताते हुए कथित तौर पर  बेंगलुरू के एक दंपति से 1.14 करोड़ ठगे थे. वर्ष 2013 में सुकेशऔर लीना को चेन्‍नई में केनरा  बैंक से जुड़ी 19 करोड़ की ठगी में अरेस्‍ट किया गया और इसके चार साल बाद सुकेश चंद्रशेखर को घूस के आरोप में दिल्‍ली पुलिस ने अरेस्‍ट किया था. सूत्रों के अनुसार, सोमवार को बॉलीवुड एक्‍ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज से गवाह के तौर पर पूछताछ की गई, उसक लीना के साथ आमना-सामना कराया गया. ईडी के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती ठगी गई करोड़ों रुपये की राशि को रिकवर करना है. सूकेश लोगों को ठगने के दौरान फोन डिसप्‍ले पर हमेशा  किसी वरिष्‍ठ अधिकारी का नंबर रखता था 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com