मनसुख हिरेन की मौत मामला : पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को क्राइम ब्रांच से हटाया गया

उद्योगपति मुकेश अंबानी के दक्षिण मुंबई स्थित घर के बाहर 25 फरवरी को एक वाहन में विस्फोटक पदार्थ पाए गए थे.  बताया जाता है कि हिरन उस वाहन के मालिक थे. पुलिस ने कहा कि वाहन 18 फरवरी को हिरन के पास से चोरी हो गई थी.

मनसुख हिरेन की मौत मामला : पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को क्राइम ब्रांच से हटाया गया

मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटकों से भरी कार का मामला : सचिन वाजे को क्राइम ब्रांच से हटाया गया

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने बुधवार को घोषणा की कि मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाजे को अपराध खुफिया इकाई से तब तक के लिए हटा दिया गया है जब तक ऑटोमोबाइल पार्ट्स के व्यवसायी मनसुख हिरन की रहस्यमयी मौत की जांच पूरी नहीं हो जाती है. देशमुख ने यह बयान महाराष्ट्र विधान परिषद् में दिया और कहा कि हिरन की मौत मामले में राज्य सरकार निष्पक्ष जांच कराएगी. मंत्री ने कहा, ‘‘जांच जब तक पूरी नहीं हो जाती है तब तक पुलिस अधिकारी सचिन वाजे (Sachin Vaze) को अपराध शाखा में उनके वर्तमान पद से हटा दिया जाएगा। विपक्ष की तरफ से बढ़ती मांग के परिप्रेक्ष्य में यह निर्णय किया गया है.'' उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार हिरन की मौत मामले में निष्पक्ष जांच करेगी.

उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के दक्षिण मुंबई स्थित घर के बाहर 25 फरवरी को एक वाहन में विस्फोटक पदार्थ पाए गए थे.  बताया जाता है कि हिरन उस वाहन के मालिक थे. पुलिस ने कहा कि वाहन 18 फरवरी को हिरन के पास से चोरी हो गई थी. ठाणे में विगत शुक्रवार को हीरन का शव खाड़ी से पाए जाने के बाद मामले में रहस्य और गहरा गया था. विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने हिरन की मौत के मामले में मंगलवार को एपीआई सचिन वाजे के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी. देशमुख ने बुधवार को परिषद् में कहा था, ‘‘अगर वाजे उनकी मौत में संलिप्त पाए जाते हैं तो हम उपयुक्त कार्रवाई करेंगे.''

"तुरंत गिरफ्तार करो": मुकेश अंबानी के मामले से जुड़े पुलिस अफसर के खिलाफ बोले फडणवीस

बहरहाल विधान परिषद् में विपक्ष के नेता प्रवीण दारेकर और अन्य विपक्षी सदस्यों ने सरकार के निर्णय पर असंतोष व्यक्त किया. दारेकर ने कहा, ‘‘वाजे किसी न किसी तरह से मनसुख हिरन की मौत के मामले में संलिप्त हैं। उन पर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए और उन्हें निलंबित किया जाना चाहिए.''बाद में विधान भवन परिसर में संवाददाताओं से बात करते हुए देशमुख ने कहा कि जब तक आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) हिरन की मौत मामले की जांच पूरी नहीं कर लेती है तब तक महाराष्ट्र सरकार ने वाजे को अपराध शाखा से स्थानांतरित करने का निर्णय किया है.
दादरा एवं नगर हवेली से लोकसभा के सांसद मोहन डेलकर की मौत कथित आत्महत्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सांसद के बेटे की शिकायत पर मरीन ड्राईव थाने में मामला दर्ज किया गया है. मंत्री ने कहा कि इसके अतिरिक्त केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासक प्रफुल्ल खेडा के खिलाफ भी प्रताड़ना निवारण कानून, 1989 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दादरा एवं नगर हवेली से सात बार के सांसद डेलकर (58) दक्षिण मुंबई के मरीन ड्राइव इलाके के एक होटल में 22 फरवरी को मृत पाए गए थे. इस बीच संसदीय मामलों के मंत्री अनिल परब ने राज्य विधानसभा में कहा कि एपीआई वाजे को अपराध खुफिया इकाई से स्थानांतरित किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘मैं विपक्ष के नेता से आग्रह करता हूं कि उनके पास जो सबूत हैं उन्हें पुलिस को सौंप दें.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)