माइक्रोसॉफ्ट ने नोएडा में बनाया ताजमहल जैसा ऑफिस, देखिए तस्वीरें

कंपनी की तरफ से बताया गया है कि यहां माइक्रोसॉफ्ट की टीम डिजिटल इनोवेशन के लिए काम करेगी. इसके अलावा यहां क्लाउड, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और एंटरप्राइज सॉल्यूशन और गेमिंग की टीम भी बैठेगी.

माइक्रोसॉफ्ट ने नोएडा में बनाया ताजमहल जैसा ऑफिस, देखिए तस्वीरें

नोएडा के माइक्रोसॉफ्ट इंडिया डेवलपमेंट सेंटर में पूरी तरह आपको मुगल वास्तुकला दिखाई देगा.

नई दिल्ली:

साल 2020 से लेकर अब तक कोरोना महामारी ने नौकरी करने वाले लोगों को घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) पर मजबूर कर दिया है. हालांकि अब धीरे-धीरे कुछ कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम खत्म होने लगा है. लेकिन अब भी यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. वहीं दूसरी तरफ कई कंपनियां सालभर के बाद ऑफिसों को मेंटेन करने में जुट गई हैं. ताकि ऑफिस वर्क शुरू किया जाए तो कर्मचारियों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो. इस सिलसिले में दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट काफी आगे निकल चुकी है. माइक्रोसॉफ्ट ने तो अपने कर्मचारियों के लिए नोएडा में एक ताजमहल जैसा ऑफिस बना दिया है. या यूं कहे तो सीधे-सीधे ताजमहल ही बना दिया है.

3bf6j334

गुरुवार को माइक्रोसॉफ्ट ने ट्वीट करके बताया कि कंपनी ने ताजमहल से प्रेरित होकर अपने कर्मचारियों की सुख-सुविधाओं के लिए बिल्कुल ताजमहल जैसा दिखने वाला ऑफिस तैयार किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि ऑफिस तैयार करने वाले मजदूरों और इंजीनियर ने काफी प्यार से और परिश्रम से इसका डिजाइन किया है. बता दें कि, इस ऑफिस की खास बात ये है कि इसका डिजाइन 17वीं शताब्दी की अद्भुत संरचना से प्रेरित है. नोएडा का ये इंडिया डेवलपमेंट सेंटर 6 मंजिला इमारत के 3 शीर्ष मंजिलों में 90,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है. इसके अलावा ऑफिस के अंदर ताजमहल की एक बड़ी फोटो भी है. ऑफिस अंदर से संगमरमर की तरह काफी चमकदार है और खूबसूरत है.

0vdcp04s

कंपनी की तरफ से बताया गया है कि यहां माइक्रोसॉफ्ट की टीम डिजिटल इनोवेशन के लिए काम करेगी. इसके अलावा यहां क्लाउड, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और एंटरप्राइज सॉल्यूशन और गेमिंग की टीम भी बैठेगी. कंपनी के दावे के मुताबिक, इस ऑफिस का निर्माण स्थानीय चीजों से हुआ है. ऑफिस को भारतीय इंजीनियर्स ने ही डिजाइन किया है. ऑफिस के गुंबद संगमरमर के हैं.


माइक्रोसॉफ्ट इंडिया डेवलपमेंट सेंटर द्वारा साझा किए गए कार्यालय के चित्र कॉरिडोर के वास्तुशिल्प संदर्भों को दर्शाते हैं, जो गलियारों में हाथीदांत सफेद पत्थर से प्रेरित हैं तो वहीं कार्यालय स्थान में बनावट और डिजाइन्स को मुगल से प्रेरित माना जा रहा है. कार्यालय में छत पर गुंबद भी है.

3sgthm68

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भारत में तीसरा इंडिया डेवलपमेंट सेंटर है और माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों के सहयोग और निर्माण के लिए एक इंजीनियरिंग हब के रूप में काम करेगा. वहीं, इसको लेकर माइक्रोसॉफ्ट आईडीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव कुमार ने कहा कि नोएडा सेंटर इसलिए खोला गया क्योंकि हम देश के प्रीमियम टेक और मैनेजमेंट स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को आकर्षित कर सकें.