गुजरात हिंसा : कोर्ट ने अहमदाबाद में पुलिस कार्रवाई की जांच का आदेश दिया

गुजरात हिंसा : कोर्ट ने अहमदाबाद में पुलिस कार्रवाई की जांच का आदेश दिया

अहमदाबाद में बुधवार को फ्लैग मार्च करती सेना (फोटो : पीटीआई)

अहमदाबाद:

गुजरात हाईकोर्ट ने अहमदाबाद पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी कर मंगलवार को आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे पटेल समुदाय पर पुलिस की कथित ज्यादातियों की जांच करने को कहा है। कोर्ट ने उन्हें जांच पूरी करने के लिए दो हफ्ते का वक्त दिया है।

गौरतलब है कि गुजरात में मंगलवार की रात पटेल आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हार्दिक पटेल को थोड़ी देर के लिए हिरासत में लिए जाने के बाद भड़की हिंसा में एक पुलिसकर्मी समेत आठ लोगों की मौत हो गई।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अहमदाबाद के अलावा सूरत, राजकोट और मेहसाणा में सेना को तैनात किया गया है। सूरत में रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती की गई है। अहमदाबाद, सूरत में मोबाइल इंटरनेट सेवा अब भी बंद है। ये हैं 10 अहम जानकारियां -

1. अहमदाबाद में मंगलवार की रात को पांच लोगों की मौत हुई थी, जिनमें से दो उस वक्त पुलिस फायरिंग में मारे गए, जब प्रदर्शनकारियों की पुलिसवालों के साथ झड़प हो गई। बुधवार को उत्तरी गुजरात के पालनपुर में भी कथित रूप से पुलिस फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गई। बुधवार सुबह सूरत में प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प में घायल हुए एक पुलिसकर्मी की भी मौत हो गई।

2. सरकारी नौकरियों और कॉलेजों में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलनरत हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाली पाटीदार अनामत संघर्ष समिति ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 30-30 लाख रुपये के मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं।

3. आंदोलनकारियों ने कथित पुलिस फायरिंग में लोगों के मारे जाने के विरोध में किसानों से शहरों में दूध और सब्जियों की सप्लाई रोकने की अपील की है।

4. इस बीच अहमदाबाद के कई इलाकों में कर्फ्यू जारी है। स्कूल और कॉलेज आज भी बंद हैं।

5. सूरत में भी बुधवार को आगजनी, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने और झड़पों के कारण तनाव बढ़ने के बाद कर्फ्यू लागू है। वहां भी स्कूल कॉलेज बंद हैं।

6. गुजरात पुलिस के अलावा सेना के 11 कॉलम और अर्धसैनिक बलों की 53 कंपनियों को हिंसा पर काबू पाने के लिए अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, जामनगर, मोरबी, वडोदरा, मेहसाणा और बनासकांठा में तैनात किया गया है।

7. नौ ट्रेनें रद्द हैं, जिनमें अहमदाबाद से दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी और आश्रम एक्सप्रेस शामिल हैं। 19 ट्रेनों के मार्ग छोटे कर दिए गए हैं और पांच ट्रेनों का रूट बदला गया है।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में शांति बनाए रखने की अपील की है। बुधवार को टीवी पर अपने संदेश में पीएम मोदी ने कहा, हिंसा से किसी का भला नहीं होता। हमें समस्याओं को बातचीत से सुलझाने के लिए साथ काम करना चाहिए।

9. मंगलवार को अहमदाबाद में हुई रैली के बाद रात में हार्दिक पटेल को थोड़ी देर के लिए पुलिस हिरासत में ले लिया गया था। वह ताकतवर पटेल या पाटीदार समुदाय के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं, जो सरकारी नौकरियों और कॉलेजों में आरक्षण की मांग कर रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल की सरकार का कहना है कि यह संभव नहीं है, क्योंकि राज्य में सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित 50 फीसदी कोटे की सीमा पहले ही पहुंच चुकी है।