रफ्तार को लेकर गतिमान एक्‍सप्रेस ने बनाया नया कीर्तिमान

रफ्तार को लेकर गतिमान एक्‍सप्रेस ने बनाया नया कीर्तिमान

नई दिल्ली:

भारत की सबसे तेज गति की ट्रेन गतिमान ने स्पीड में शताब्दी पीछे छोड़ दिया। 1988 से अब तक शताब्दी स्पीड के मामले में देश की अव्वल ट्रेन थी। 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली गतिमान ने हजरत निजामुद्दीन से आगरा कैंट तक की दूरी 100 मिनट में पूरी कर ली।

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और ट्रेन ठीक 11 बजकर 50 मिनट पर आगरा कैंट पर खड़ी हो गई। वहीं वापसी में ट्रेन 5:52 पर आगरा कैंट से खुली और 7:32 पर निजामुद्दीन स्‍टेशन पर पहुंची।

मथुरा में 1 मिनट के स्टौपेज के साथ शताब्दी नई दिल्ली से आगरा कैंट की 194 किलोमीटर की दूरी 117 मिनट में पूरी करती है। वहीं हजरत निजामुद्दीन से आगरा कैंट 188 किलोमीटर है जिसे गतिमान ने 100 मिनट में पूरा किया। एक बात और गौरतलब है कि गतिमान से पहले रेलवे के नियम के मुताबिक कोई भी ट्रेन 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को पार नहीं कर सकती थी। गतिमान ने 160 किलोमीटर प्रति घंटा का आंकड़ा छूआ है।

सबसे तेज़ रफ़्तार की इस ट्रेन को सबसे शानदार बनाने की कोशिश भी दिख रही है। ट्रेन में दाखिल होते ही परिचालक और परिचालिका ने स्वागत किया- जैसे विमानों में होता है। परिचालिका सीट पर खाना परोसने आई - खाने में नॉर्थ इंडियन, साउथ इंडियन, वेज, नॉनवेज सबकुछ। साथ ही रिफ्रेशमेंट के अलावा चाय और कॉफी तक मेन्यू का हिस्सा हैं। खानपान का जिम्मा IRCTC के हाथों में है। IRCTC के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने कहा कि हमें खानपान की गुणवत्ता को लेकर गर्व है। सबने तारीफ की है और हमें शिकायत नहीं मिली है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

12 आधुनिक कोच वाली इस ट्रेन में 2 एक्जीक्यूटिव और 8 एसी चेयर कार हैं जिन्हें कपूरथला कोच फैक्ट्री ने तैयार किया है। दो डि‍ब्बों के बीच के दरवाजों में स्लाइडिंग टेक्नोलौजी का इस्तेमाल हुआ है। एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1500 है जबकि एसी चेयर कार के लिए 750 रुपये चुकाने होंगे। शुक्रवार को छोड़कर हफ़्ते के बाकी 6 दिन ये ट्रेन मुसाफिरों को लाने ले जाने में जुटी रहेगी। और हां वाई फाई तो नहीं पर आप मनोरंजन के लिए myfreetv.in पर हॉट स्पॉट के जरिए कनेक्ट हो सकते हैं। जहां गिनी चुनी मूवीज, गाने और कौमेडी वीडियो से आपका दिल बहल सकता है और जिसको देखने में आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।