दिल्ली-एनसीआर में कोहरे की चादर, ट्रेनों और उड़ानों पर असर

दिल्ली-एनसीआर में कोहरे की चादर, ट्रेनों और उड़ानों पर असर

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में आज भी कोहरा है. दृश्यता कम होने की वजह से सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार कम है. इसका असर उड़ानों और ट्रेनों पर भी पड़ा है. कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

कोहरे के कारण सुबह यहां दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया. भारत मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "दिल्ली में सुबह कई स्थानों पर घना कोहरा रहा."

सुबह 8.30 बजे वातावरण में आद्रता 98 प्रतिशत दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

भारत मौसम विभाग ने कहा कि इस वर्ष भारत में ठंड ‘सामान्य से ज्यादा’ रहने की संभावना है, लेकिन उत्तर भारत में सर्दी कम पड़ेगी. यह लगातार दूसरा साल है जब उत्तर भारत में सामान्य से कम ठंड होगी.

सर्दियों के पहले पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने कहा कि इन सर्दियों में सीडब्ल्यू जोन में भी न्यूनतम तापमान ‘‘सामान्य से ऊपर’’ रहने की संभावना बहुत ज्यादा (83 प्रतिशत) है. सीडब्ल्यू जोन में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना तथा मराठवाड़ा, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्र आते हैं.

मौसम विभाग का कहना है, इससे संकेत मिलता है कि इस जोन में 2016-17 की सर्दियों में ठंड सामान्य से कम पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने कहा, देश के स्तर पर इस वर्ष ठंड सामान्य से ज्यादा पड़ेगी, लेकिन उत्तर भारत में ठंड कम रहेगी.


 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com