महाराष्‍ट्र के 15 जिलों में कोरोना के केसों में आई कमी : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

जिन जिलों में केसों में कमी देखी गई है, उनमें मुंबई, औरंगाबाद, ठाणे, नासिक, रायगढ़, नागपुर, लातूर, अमरावती, नांदेड़, धुले, भंडारा, नंदुरबार, ओस्‍मानाबाद, चंद्रपुर और गोंदिया शामिल हैं.

महाराष्‍ट्र के 15 जिलों में कोरोना के केसों में आई कमी : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

मुंबई सहित महाराष्‍ट्र के 15 जिलों में कोरोना के केसों की संख्‍या में कमी आई है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

मुंंबई:

देश में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्‍यादा प्रभावित राज्‍य महाराष्‍ट्र से कुछ राहत वाली खबर आई है. राज्‍य के 15 जिलों में कोरोना के मामलों में कमी आई है. राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार शाम को यह बात कही. जिन जिलों में केसों में कमी देखी गई है, उनमें मुंबई, औरंगाबाद, ठाणे, नासिक, रायगढ़, नागपुर, लातूर, अमरावती, नांदेड़, धुले, भंडारा, नंदुरबार, ओस्‍मानाबाद, चंद्रपुर और गोंदिया शामिल हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री टोपे ने बताया कि राज्‍य में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लिए टीकाकरण की तैयारियों के तहत  करीब 18.5 लाख वैक्‍सीन डोज, इसमें 13.58 कोविशील्‍ड और 4.89 लाख कोवैक्‍सीन शामिल हैं, का आर्डर दिया गया है. उन्‍होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक की उम्र के लिए 9 लाख और डोज मिल गई हैं. सोमवार तक इस आयुवर्ग के लिए 25 हजार डोज ही बाकी थीं, इस कारण कुछ स्‍थानों पर टीकाकरण रोकना पड़ा था.

कोरोना टेस्टिंग नीति में बदलाव, अस्‍पताल से डिस्‍चॉर्ज होने वालों को अब RTPCR TEST की जरूरत नहीं

रूसी की वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V की उपलब्‍धता के बारे में भी टोपे ने बात की. गौरतलब है कि स्‍पूतनिक वी को अप्रैल माह में भारत में उपयोग को मंजूरी दी गई थी. इस वैक्‍सीन की 1.5 लाख डोज का पहला बैच शनिवार को हैदराबाद पहुंचे. रूसी दूत के अनुसार, इसका स्‍थानीय स्‍तर पर उत्‍पादन भी जल्‍द ही शुरू हो जाएगा. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री टोपे ने कहा कि कीमत स्‍पष्‍ट होने के बाद रूस की वैक्‍सीन उपलब्‍ध होगी. पिछले माह ऐसी खबरें आई थीं कि रूसी वैक्‍सीन की एक डोज की कीमत 10 डॉलर यानी करीब 750 रुपये हो सकती है. ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई और कोरोना के इलाज में Remdesivir जैसी उपयोगी दवाओं की सप्‍लाई बढ़ाने की योजना के बारे में भी उन्‍होंने चर्चा की. 

यूपी: पंचायत चुनावों के जरिये गांवों तक पहुंचा कोरोना, बुलंद शहर के परवाना में डेढ़ दर्जन लोगों की मौत


उन्‍होंने कहा कि पिछले सप्‍ताह  Remdesivir की 10 लाख शीशियों (vials), 40 हजार ऑक्‍सीजन concentrators, 25000 मीट्रिक टन ऑक्‍सीजन और अन्‍य दवाओं की खरीद के लिए ग्‍लोबल टैंडर आमंत्रित किए हैं और इसे अच्‍छा रिस्‍पांस मिला है. उन्‍होंने बताया कि जिला स्‍तर  पर 150 oxygen generation plants स्‍थापित किए जाएंगे, इसका उद्देश्‍य ऑक्‍सीजन सप्‍लाई के मामले में हर जिले को आत्‍मनिर्भर बनाना है. महाराष्‍ट्र में रोजाना के कोरोना के केसों में पिछले कुछ दिनों में कमी आई है. पिछले कुछ दिनों से यहां 60 हजार से अधिक कोरोना केस आ रहे थे लेकन मंगलवार को राज्‍य में 51,880 दज हुए. राजधानी मुंबई में भी केसों में कमी आई है, पिछले 24 घंटों में यहां 2,554 नए केस रिपोर्ट हुए, 17 मार्च के बाद से यह एक दिन में केसों की सबसे कम संख्‍या है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए केसों में कमी आने लगी : स्वास्थ्य मंत्रालय