कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, अब तक 54.72 लाख वैक्सीन डोज़ की हो चुकी सप्लाई : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्‍या इस समय 2,16,558 है, जो कि 30 जून के बाद से सबसे कम है. कोरोना के कुछ एक्टिव मामलों में दो राज्‍यों केरल और महाराष्‍ट्र का 'शेयर' 54 फीसदी है.

कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, अब तक 54.72 लाख वैक्सीन डोज़ की हो चुकी सप्लाई : स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू होगा (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • कहा, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और दक्षिण अफ्रीका में बढ़ रहे केस
  • देश में कोरोना वायरस के केसों की संख्‍या में कमी आई है
  • भारत बायोटेक से सरकार को मिलेंगी कुल 55 लाख डोज़
नई दिल्ली:

Corona Cases In India: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा है कि कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) को लेकर दुनिया में हालात चिंताजनक हैं लेकिन भारत में इसके मामलों में कमी आ रही है. स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. भारत को लेकर बात करते हुए उन्‍होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में भारत मे 12,584 मामले सामने आए हैं. हमारे यहां मामलों में कमी आई है लेकिन हमें सावधानी बरतनी होगी. वैक्‍सीन को लेकर बात करते हुए उन्‍होंने बताया कि 54.72 लाख वैक्सीन की डोज़ सप्लाई हो चुकी हैं. 14 जनवरी तक 1.1 करोड़ सीरम की और 55 लाख भारत बायोटेक की वैक्सीन पहुंच जाएगी. स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि वैक्सीन की दो डोज़ में 28 दिन का अंतर रहेगा. दूसरी डोज़ के 14 दिन बाद वैक्सीन का असर शुरू होगा.

1 करोड़ हेल्थकेयर, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्करों की वैक्सीन का खर्च PM Cares फंड से लिया जाएगा : सूत्र

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्‍या इस समय 2,16,558 है, जो कि 30 जून के बाद से सबसे कम है. कोरोना के कुछ एक्टिव मामलों में दो राज्‍यों केरल और महाराष्‍ट्र का 'शेयर' 54 फीसदी है. केरल में इस समय कोरोना के एक्टिव केस 63,547 जबकि महाराष्ट्र में  53,463 हैं. राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोरोना के मरीजों में से 43.96% हॉस्पिटल में जबकि 56.04% मामले होम आइसोलेशन में हैं. 

सरकार ने 200 रु. प्रति डोज की दर से 1.1 करोड़ ऑक्‍सफोर्ड वैक्‍सीन खरीदने का दिया ऑर्डर

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर बात करते हुए उन्‍होंने बताया कि Zydus कैडिला का फेज-2 का ट्रायल पूरा हो गया है.इस महीने से वह फेज-3 का ट्रायल करेगी. इसी तरह रूस की वैक्‍सीन स्पूतनिक V के फेज 2-3 के ट्रायल चल रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि भारत बायोटेक से 38.5 लाख डोज़ 295 रुपये प्रति डोज़ भारत सरकार ने लिए हैं. भारत बायोटेक 16.5 लाख डोज़ फ्री देगा. इस तरह कुल 55 लाख डोज़ मिलेंगी. इस हिसाब से भारत बायोटेक की वैक्सीन सरकार को 206 रुपये प्रति डोज़ मिलेंगी.स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि CoWin app पर अब तक 1 करोड़ लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.क्या राज्यों या टीका लगवाने वाले को विकल्प मिलेगा कि वो दोनो वैक्सीन में से अपने पसंद की वैक्सीन लगवा सकते हैं या ले सकते हैं, इस सवाल के जवाब में राजेश भूषणने कहा कि दुनिया के कई देशों में मल्टीपल वैक्सीन का सिस्टम चल रहा है. लेकिन दुनिया में कहीं पर भी लाभार्थी को यह विकल्प नहीं मिलता कि वह अपने पसंद की वैक्सीन लगवाए.


हेल्‍थलाइन-फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण का पूरा खर्च केंद्र उठाएगा : PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com