विज्ञापन

Coronavirus के खौफ में जी रही दुनिया, किन-किन देशों में फैला कोरोना वायरस? जानिए 10 बड़ी बातें

कोरोना वायरस की चपेट में आने से अभी तक करीब 3500 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश इटली है, जहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 366 हो गई है.

Coronavirus ?? ??? ??? ?? ??? ??????, ???-??? ????? ??? ???? ?????? ?????? ????? 10 ???? ?????
कोरोना वायरस की चपेट में अब तक लगभग 60 देश आ चुके हैं. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में लगभग 60 देश आ चुके हैं. हर दिन मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस वायरस की चपेट में आने से अभी तक करीब 3500 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश इटली है, जहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 366 हो गई है और संक्रमित लोगों की संख्या 7375 पहुंच गई है. भारत भी प्रभावित देशों की फेहरिस्त में आ चुका है. देश में अभी तक इसके 41 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें वह तीन लोग भी शामिल हैं, जो इलाज के बाद अब ठीक हो चुके हैं. केंद्र व सभी राज्य सरकारें इससे बचाव के हर संभव कदम उठा रही हैं.

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, 10 बड़ी बातें
  1. कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ है. बताया गया कि इस वायरस ने सी-फूड के जरिए इंसान के शरीर में प्रवेश किया है. चीन में कोरोना वायरस की चपेट में आने से सबसे ज्यादा मौतें वुहान में ही हुई हैं. चीन में अब तक 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.
  2. चीन के बाद अगर किसी देश में इस वायरस ने कहर बरपाया है, वह है इटली. इटली में अब तक 366 लोगों की मौत हो चुकी है और 7375 लोगों में इस संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं. इटली की जेलों में तो संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लगाए गए नए नियमों के खिलाफ कैदियों ने हंगामा कर दिया और एक कैदी की मौत हो गई. जेल के नए नियमों में परिवार के लोगों से मुलाकात पर रोक लगा दी गई है.
  3. संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने 1.5 करोड़ की आबादी वाले उत्तरी इटली में आवाजाही को बंद कर दिया है. इटली के आंतरिक मंत्रालय ने कहा है कि जो भी बंद के आदेश का उल्लंघन करेगा, उसे तीन महीने की जेल या 206 यूरो के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा. यहां महज 24 घंटे में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या अचानक बढ़ी और 1,200 के पार पहुंच गई थी जिसके चलते सरकार ने ये प्रतिबंध लगाने का फैसला किया.
  4. कोरोना वायरस के खौफ से पुर्तगाल के राष्ट्रपति ने अपने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द करके घर पर रहने का फैसला किया है. राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कहा गया कि 71 वर्षीय मार्सेलो रेबेलो डे सूसा हाल ने हाल में उस स्कूल के बच्चों से मुलाकात की थी जिस स्कूल को एक बच्चे के कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण बंद कर दिया गया था. इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं.
  5. पेरिस से मिली खबर के मुताबिक, फ्रांस ने 1000 से अधिक लोगों के कहीं भी इकट्ठे होने पर प्रतिबंध लगा दिया है. यहां कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 19 हो गई है. कोरोना वायरस से बचने के लिए वहीं मार्शल द्वीपसमूह ने हवाई मार्ग से यहां आने वाले सभी लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह प्रतिबंध दो हफ्ते के लिए लगाया गया है.
  6. उत्तर कोरिया में अब तक कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन यहां बेहद सख्त नियम लागू किए गए हैं. कई हफ्तों से जारी सख्त नियमों के चलते कई राजनयिक यहां से जा चुके हैं, जिसके बाद सोमवार को यहां कई दूतावास बंद कर दिए गए. उत्तर कोरिया ने अपनी सीमाएं बंद कर ली और हजारों लोगों को अलग कर दिया. सैकड़ों विदेशियों को घरों में रहने को कहा गया है.
  7. सऊदी अरब ने राज्य में नोवल कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को निलंबित करने की घोषणा की है. सऊदी प्रेस एजेंसी ने रविवार को शिक्षा मंत्रालय के एक बयान के हवाले से कहा कि यह निर्णय 9 मार्च से लागू होगा और अगली सूचना जारी होने तक बना रहेगा.
  8. कतीफ क्षेत्र में कोविड-19 के मामलों की रिपोर्ट के बाद स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया गया था. इसके ठीक एक दिन बाद यह निर्णय लिया गया है. सऊदी में कोरोनावायरस संक्रमण के अभी तक 11 मामले सामने आए हैं. मंत्रालय ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित ना हो वर्चुअल एजुकेशन प्रोग्राम्स सक्रिय किए जाएंगे.
  9. इराक में कोरोना वायरस के चलते 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि देश में कोविड-19 संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए हैं. इराकी हेल्थ मिनिस्ट्री ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की है. देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 60 मामले सामने आ चुके हैं. ईरान में भी मौत का आंकड़ा करीब 200 तर पहुंच चुका है. पाकिस्तान में 6 लोगों में इस वायरस की पुष्टि की जा चुकी है.
  10. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 41 मामले सामने आ चुके हैं. ज्यादातर केस केरल के हैं. केरल के ही रहने वाले तीन लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं. फिलहाल वहां यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है. केरल में एक तीन साल के बच्चे की टेस्ट रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई है. कश्मीर में भी इसके पहले मामले की पुष्टि हो चुकी है. देश के सभी एयरपोर्ट्स पर वायरस प्रभावित देशों से आने वाले लोगों पर कड़ी निगरानी की जा रही है. एयरपोर्ट पर ही डॉक्टरों की टीम उनकी स्क्रीनिंग कर रही है. (इनपुट भाषा और IANS से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
Coronavirus के खौफ में जी रही दुनिया, किन-किन देशों में फैला कोरोना वायरस? जानिए 10 बड़ी बातें
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com