बेकाबू होता कोरोना, हर तरफ देखने को मिल रही है कोविड-19 की तबाही, जानें- कैसे हैं राज्यों के हालात

देशव्यापी ‘टीका उत्सव’ के चौथे दिन बुधवार को रात आठ बजे तक टीकों की 31.39 लाख से अधिक खुराक देने के साथ ही अबतक 11.43 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है.

बेकाबू होता कोरोना, हर तरफ देखने को मिल रही है कोविड-19 की तबाही, जानें- कैसे हैं राज्यों के हालात

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. कोविड-19 की दूसर लहर देश में लहर बरपा रही है. पिछले कुछ दिनों से लगातार एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. वहीं पिछले चार दिन दिनों के आंकड़ें देखें तो कोरोना के नए मामलों की संख्या लगातार 1.5 लाख से ऊपर जा रही है. वहीं, दूसरी ओर देश में टीकाकरण का काम भी काफी तेजी के साथ चल रहा है. देश में रोजाना करीब 30 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. टीकाकरण में तेजी लाने के लिए सरकार ने 'टीका उत्सव' की शुरुआत की है, जिसके तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा रहा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. देशव्यापी ‘टीका उत्सव' के चौथे दिन बुधवार को रात आठ बजे तक टीकों की 31.39 लाख से अधिक खुराक देने के साथ ही अबतक 11.43 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है. तीनों राज्यों -- महाराष्ट्र (1,11,19,018), राजस्थान (1,02,15,471) एवं उत्तर प्रदेश (1,00,17,650) में एक करोड़ से अधिक टीके लगाये गये हैं.

  2. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 रोधी टीकों की पर्याप्त उपलब्धता के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. साथ ही उन्होंने इस महामारी के खिलाफ सामुदायिक संगठनों, राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) की संयुक्त शक्ति का उपयोग करने का आह्वान किया. देश भर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों और इस महामारी के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों व उपराज्यपालों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद करते हुए मोदी ने उनसे सामाजिक संगठनों के राज्य सरकारों के साथ मिलकर निर्बाध काम करने की भी अपील की.

  3. सीबीएसई द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने के बाद मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, और महाराष्ट्र ने भी इन कक्षाओं के लिए अपने राज्य बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने कहा कि वे स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. कर्नाटक ने कहा कि वह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं आयोजित करेगा. मेघालय ने भी कहा कि वह कक्षा 12 के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा कराने के लिए तैयार है लेकिन स्थिति की समीक्षा के बाद दसवीं की परीक्षा के बारे में निर्णय लेगा. स्कूली परीक्षा के अन्य प्रमुख बोर्ड सीआईएससीई ने कहा है कि वह स्थिति की समीक्षा कर रहा है और जल्द ही फैसला लेगा.

  4. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण इस महीने के अंत में प्रस्तावित नई दिल्ली की अपनी यात्रा की अवधि कम कर दी. योजनाबद्ध कार्यक्रम के अनुसार, जॉनसन की भारत यात्रा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है. इसमें ब्रिटेन-भारत संवर्धित व्यापार साझेदारी को अंतिम रूप देना शामिल है.

  5. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान 14,250 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 4,86,244 हो गई है. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 120 मरीजों की मौत हुई है. इनमें से 24 घंटे के दौरान 73 लोगों की तथा पिछले दिनों 47 लोगों की मौत हुई है.

  6. हरियाणा में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,398 नए मामले सामने आए हैं जो एक दिन में आए कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले हैं. वहीं राज्य में और 18 लोगों की मौत हुई है.

  7. गुजरात में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 7,410 नए मामले सामने आए हैं जबकि पिछले 24 घंटों में संक्रमण से 73 मरीजों की मौत हो गई. 

  8. बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 21 और लोगों की मौत हो जाने से इससे मृतकों की संख्या बढ़कर बुधवार को 1651 पहुंच गई. इस रोग से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 295171 हो गयी.

  9. महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 58,952 नये मामले सामने आये, जबकि 278 और संक्रमितों की मौत हो जाने से कुल मृतक संख्या बढ़ कर 58,804 पहुंच गई. महाराष्ट्र में 11 अप्रैल को संक्रमण के 63,294 मामले सामने आये थे, अब तक की सर्वाधिक संख्या है.

  10. यूपी के नोएडा में बुधवार को कोविड-19 के अब तक एक दिन में सर्वाधिक 483 मामले सामने आए जिसके बाद जिले में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 28,439 हो गयी है. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार नोएडा में कोविड-19 का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या भी बढ़कर 2,027 हो गयी है.