देश में कोरोना से कोहराम, अस्पतालों के लिए बड़े ऑक्सीजन सिलेंडरों का इंतजाम करने में जुटा DRDO

Delhi Oxygen Crisis: एक सिलेंडर 80 लीटर की जल क्षमता वाला है और और इसे 130 बार तक प्रेशराइज किया जा सकता है. इस प्रकार इन सिलेंडरों में 10,000 लीटर ऑक्सीजन का भंडारण किया जा सकता है.

देश में कोरोना से कोहराम, अस्पतालों के लिए बड़े ऑक्सीजन सिलेंडरों का इंतजाम करने में जुटा DRDO

Oxygen Shortage in Delhi: डीआरडीओ ने दिल्ली सरकार को 75 बड़े ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति की

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों में उछाल के साथ स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. देश के विभिन्न हिस्सों से ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत की खबरें सामने आ रही हैं. यहां तक कि अस्पतालों में भी कोरोना मरीजों को सिलेंडर नहीं मिल पा रहा है. मरीजों के परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर एजेंसियों के बाहर घंटों लाइन में इंतजार करना पड़ रहा है. इस बीच, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) विभिन्न अस्पतालों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बड़े आकार के ऑक्सीजन सिलेंडर का प्रबंध कर रहा है. इस संबंध में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने गुरुवार को दिल्ली सरकार को 75 ऐसे सिलेंडरों की आपूर्ति की है. 

जानकारी के मुताबिक, एक सिलेंडर 80 लीटर की जल क्षमता वाला है और और इसे 130 बार तक प्रेशराइज किया जा सकता है. इस प्रकार इन सिलेंडरों में 10,000 लीटर ऑक्सीजन का भंडारण किया जा सकता है. इतनी ही क्षमता वाले 40 ऑक्सीजन सिलेंडर को सरदार पटेल कोविड सेंटर, राधा स्वामी सत्संग ब्यास छतरपुर, नई दिल्ली के लिए आज कैबिनेट सचिवालय के अधिकारियों को सौंपा जा रहा है. 

READ ALSO: खराब सिलेंडर में ऑक्सीजन भरना पड़ा भारी, सिलेंडर फटने से एक की मौत-एक घायल

इन सिलेंडरों को भारतीय मानक ब्यूरो और पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन, भारत सरकार द्वारा हाई प्रेशर सीमलेस सिलेंडर के रूप में प्रमाणित किया गया है. जिसे गुजरात के वडोदरा से विमान सेवा से लाया जा रहा है. विभिन्न अस्पतालों के लिए इस तरह के और सिलेंडरों का प्रबंध करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. 

वीडियो: दिल्ली के अस्पताल में एक सिलेंडर से दो-दो मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com