भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के अगले मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल की बैठक में फैसला

भूपेंद्र पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं. आनंदीबेन पटेल ने जब पद से इस्तीफा दिया था तो उनकी ही सीट से भूपेंद्र चुनाव लड़े थे.

नई दिल्ली:

भूपेंद्र पटेल गुजरात के अगले मुख्यमंत्री होंगे. गुजरात का अगला मुख्यमंत्री बनने के नाम में सभी सियासी दावेदारों को चौंकाते हुए बीजेपी विधायक दल की बैठक में यह फैसला हुआ है. भूपेंद्र पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं. आनंदीबेन पटेल ने जब पद से इस्तीफा दिया था तो उनकी ही सीट से भूपेंद्र चुनाव लड़े थे. मुख्यमंत्री पद की रेस में डिप्टी सीएम नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला और आर.सी. फालदू का नाम चर्चा में था. ऐसा माना जा रहा है कि भूपेंद्र पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय अमित शाह की पसंद हैं. इस मौके पर मौजूद रूपाणी ने नए मुख्यमंत्री का समर्थन करते हुए कहा कि पार्टी उनके नेतृत्व में 'सफलतापूर्वक चुनाव लड़ेगी.'  गुजरात में अगले साल चुनाव होने हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भूपेंद्र पटेल को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'भूपेंद्र पटेल को गुजरात भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं. मुझे विश्वास है कि नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन व आपके नेतृत्व में प्रदेश की अनवरत विकास यात्रा को नई ऊर्जा व गति मिलेगी और गुजरात सुशासन व जनकल्याण में निरंतर अग्रणी बना रहेगा.'

खबरों के मुताबिक, विधायक दल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा, जिस पर मुहर लगी. विधायक दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी महासचिव तरुण चुघ को बतौर पर्यवेक्षक भेजा गया था. गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

सूत्रों ने यह भी बताया कि केंद्र के दिशा निर्देश पर विजय रूपाणी ने गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दिया है. गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी शक्तिशाली पटेल समुदाय को खुश करने के लिए दांव-पेच लगा रही है.


बता दें कि शनिवार को भाजपा के गुजरात प्रभारी भूपेंद्र यादव से मुलाकात के बाद विजय रूपाणी ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इस्तीफे की योजना केंद्र के आदेश के तहत की गई है. इस मौके पर 2 वरिष्ठ मंत्री, राज्य प्रभारी और पार्टी महासचिव पहले से मौजूद थे. मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रूपाला (Purshottam Rupala) वहां मौजूद थे. इसके साथ ही बीएल संतोष और भूपेंद्र यादव ने भी बैठक की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* विजय रूपाणी को ‘बलि का बकरा' बनाया गया, गुजरात भाजपा में अंदरूनी कलह के चलते इस्तीफा आया : टीएमसी
* गुजरात में विजय रूपाणी का इस्तीफा, बीजेपी शासित राज्यों में बीते छह माह में पद छोड़ने वाले चौथे सीएम